विज्ञापन

अलसी के बीजों में भरी हैं ओमेगा एसिड के साथ ये 6 चीजें, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 जैसे जवां, हर अंग को रखेगा हेल्दी

Anti Aging Seeds: क्या आप जानते हैं कि हमारे पास ग्लोइंग और यंग स्किन बनाए रखने का कारगर नेचुरल उपाय भी उपलब्ध हैं. आइए जानते हैं कि अलसी कैसे आपकी उम्र घटाने और आपको युवा बनाए रखने में सहायक हो सकती है.

अलसी के बीजों में भरी हैं ओमेगा एसिड के साथ ये 6 चीजें, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 जैसे जवां, हर अंग को रखेगा हेल्दी
Flax Seeds For Skin: अलसी आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है.

Flax Seeds Benefits For Skin: अलसी को फ्लैक्स सीड्स के नाम से जाना जाता है. इसे सदियों से सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकते हैं. आजकल लोग ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए न जाने क्या क्या करते हैं. पार्लर में खर्चा करना, अनेक डाइट फॉलो करने से लेकर, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स तक लोग जवां दिखने के लिए उपाय करते रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे पास ग्लोइंग और यंग स्किन बनाए रखने का कारगर नेचुरल उपाय भी उपलब्ध हैं. आइए जानते हैं कि अलसी कैसे आपकी उम्र घटाने और आपको युवा बनाए रखने में सहायक हो सकती है.

हेल्दी और जवां त्वचा के लिए अलसी के फायदे | Benefits of Flaxseed For Healthy And Youthful Skin

1. ओमेगा-3 फैटी एसिड का स्त्रोत

अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती है, जो स्किन सेल्स को पोषण देकर उन्हें हेल्दी बनाए रखने में मदद करती है. ये फैटी एसिड त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं, जिससे त्वचा में ड्राईनेस नहीं आती और झुर्रियां कम दिखाई देती हैं. इसके सेवन से त्वचा में लचीलापन बना रहता है, जिससे आपको जवां दिखने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: 1 महीने में मोटा पेट हो जाएगा अंदर, गायब होने लगेगी शरीर की चर्बी, बस इस तरह पिएं हल्दी का पानी

2. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर

अलसी में लिगनन्स नामक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. फ्री रेडिकल्स स्किन सेल्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे समय से पहले बुढ़ापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. अलसी के नियमित सेवन से शरीर की एंटीऑक्सिडेंट क्षमता बढ़ती है, जो त्वचा को हेल्दी और जवां बनाए रखने में सहायक होती है.

3. फाइबर का स्त्रोत

अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों होते हैं, जो पाचन को बेहतर बनाने और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं. पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना त्वचा के लिए भी जरूरी है, क्योंकि जब शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, तो त्वचा पर उसका सकारात्मक प्रभाव दिखता है. इससे चेहरे पर निखार आता है और त्वचा जवां दिखती है.

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों के लिए अच्छी खबर, आयुष्मान भारत योजना में मिलेगा और फायदा, इन बीमारियों के जुड़ने की भी संभावना

4. त्वचा की नमी बनाए रखने में सहायक

अलसी के तेल में प्राकृतिक नमी बनाए रखने की क्षमता होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखती है. यह त्वचा की बाहरी परत को मॉइस्चराइज करता है, जिससे त्वचा का रूखापन कम होता है और झुर्रियों का आना धीमा हो जाता है. अगर आपकी स्किन ड्राई रहती है, तो अलसी का सेवन त्वचा को लंबे समय तक नम और जवां बनाए रख सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Canva

5. हॉर्मोनल संतुलन बनाए रखना

अलसी में फाइटोएस्ट्रोजेन (Phytoestrogen) नामक तत्व होते हैं, जो शरीर में एस्ट्रोजेन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. महिलाओं में बढ़ती उम्र के साथ हॉर्मोनल असंतुलन के कारण त्वचा की चमक और लचीलापन कम हो जाता है. अलसी का सेवन इस प्रक्रिया को धीमा कर सकता है, जिससे त्वचा ज्यादा चमकदार और जवां दिखने लगती है.

6. सूजन को कम करने में सहायक

अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. सूजन त्वचा की उम्र बढ़ने का एक मुख्य कारण हो सकता है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां, पिंपल्स और अन्य समस्याएं पैदा होती हैं. अलसी का सेवन सूजन को कम करके त्वचा को साफ, हेल्दी और उम्ररोधी बनाए रखता है.

यह भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बिना या डिलीवरी से पहले भी ब्रेस्ट से आ सकता है म‍िल्‍क, जानिए लैक्टेशन क्या है?

कैसे करें अलसी का सेवन? (How To Consume Flax Seeds)

अलसी को आप अपने रोजमर्रा के खाने में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं. इसे सुबह खाली पेट पानी के साथ लिया जा सकता है या फिर इसे अपने शेक, सलाद या स्मूदी में मिलाकर खाया जा सकता है.

अलसी के तेल का उपयोग भी किया जा सकता है. इसे सलाद के ऊपर डालने या सीधे त्वचा पर लगाने से भी फायदा होता है.

अलसी में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर जैसे जरूरी तत्व आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रख सकते हैं. अगर आप अपने रूटीन में अलसी को नियमित रूप से शामिल करते हैं, तो आप न केवल अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रख सकते हैं, बल्कि लंबे समय तक जवान दिख सकते हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
1 महीने में मोटा पेट हो जाएगा अंदर, गायब होने लगेगी शरीर की चर्बी, बस इस तरह पिएं हल्दी का पानी
अलसी के बीजों में भरी हैं ओमेगा एसिड के साथ ये 6 चीजें, 40 की उम्र में दिखेंगे 25 जैसे जवां, हर अंग को रखेगा हेल्दी
आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...
Next Article
आंवला तेल में मिलाकर लगाएं ये चीज, महीनेभर में बाल दिख सकते हैं लंबे, घने और मजबूत, बहुत आसान है ये...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com