विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 07, 2022

Migraine vs Headache: सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर, किन लक्षणों से समझें कि आपको सिरदर्द है या माइग्रेन, दोनों के कारण, प्रकार और इलाज

Migraine And Headache: कई बार लोग सामान्य से सिरदर्द को भी माइग्रेन समझ बैठते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है जब तक आप दोनों में अंतर नहीं कर पाएंगे तब तक सही इलाज भी नहीं मिल पाएगा. यहां सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर बताया गया है.

Read Time: 6 mins
Migraine vs Headache: सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर, किन लक्षणों से समझें कि आपको सिरदर्द है या माइग्रेन, दोनों के कारण, प्रकार और इलाज
Migraine And Headache: सिरदर्द एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं.

Migraine And Headache Difference: सिरदर्द एक आम समस्या है जिससे कई लोग परेशान रहते हैं. सिरदर्द के कार कई हो सकते हैं. यह हमारे डेली के कामों को करने बाधक बन सकता है. कई लोगों को अक्सर सिरदर्द का अनुभव होता है. अगर सिरदर्द बार-बार होता है तो क्या ये माइग्रेन है? जब आप अपने सिर को धड़कते हुए दर्द का अनुभव कर रहे हों, तो यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि यह एक सामान्य सिरदर्द है या माइग्रेन का दर्द हो रहा है. जब तक आप दोनों के बीच के अंतर नहीं समझेंगे तब तक इसका सही इलाज कर पाना भी मुश्किल है.

कैसे समझें कि आपको सिरदर्द की समस्‍या है या आप माइग्रेन से परेशान हैं (Migraine vs. Headache: How to Tell the Difference)

सामान्य सिरदर्द का इलाज (Sir dard ka ilaj) और माइग्रेन का इलाज अलग होगा. ऐसे में इसलिए माइग्रेन और सिरदर्द (Migraine And Headache) में अंतर पता होना बहुत जरूरी है. यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके बारे में जानना चाहिए.

सिरदर्द क्या है और इसका इलाज कैसे करें?

सिरदर्द क्या है? (What Is A Headache?)

कई अलग-अलग प्रकार के सिरदर्द हैं. सिरदर्द के कई प्रकार हैं. लोग अलग-अलग तरह से सिरदर्द का अनुभव करते हैं. कुछ लोग सिर में भारीपन, दबाव और लगातार दर्द महसूस करते हैं. ये कभी यह हल्का तो कभी गंभीर हो सकता है. वहीं कई सिर में एक तरफ दर्द का अनुभव करते हैं तो कुछ दोनों साइड. सामान्य सिरदर्द तनाव, दवाओं का अति प्रयोग, मांसपेशियों में खिंचाव और टेंशन की वजह से होता है.

Pulses For Weight Gain: पोषण के साथ वजन को भी बढ़ाने में मददगार हैं ये दालें, आज से ही डाइट में करें शामिल

कितनी तरह का होता है सिरदर्द, जानें सिर दर्द के प्रकार

1. चियारी सिरदर्द: जन्म के समय से ही होने वाले सिरदर्द को चियारी सिरदर्द कहा जाता है. यह जन्म दोष के कारण होता है.
2. थंडरक्लैप सिरदर्द: इस प्रकार के सिरदर्द में बहुत कम समय में अचानक सिरदर्द शुरू हो जाता है.
3. क्लस्टर सिरदर्द:  इस तरह के सिरदर्द में आप दौरे अनुभव कर सकते हैं.
4. साइनस सिरदर्द: साइनस के लक्षणों के साथ होने वाला सिरदर्द साइनस सिरदर्द कहलाता है.

सिरदर्द का इलाज (Treatment Of Headache)

सामान्य सिरदर्द के लिए कुछ दवाएं और तकनीक काम करती हैं जैसे थेरेपी, मालिश, ध्यान, योग, स्ट्रेचिंग आदि.

माइग्रेन क्या है और इसका इलाज कैसे करें?

अब जानते हैं माइग्रेन क्‍या है, यह किसे होता है और इसके होने के पीछे के कारण क्‍या हैं. क्‍या सिरदर्द की तरह माइग्रेन के भी कुछ प्रकार होते हैं. अगर हां, तो माइग्रेन कितनी तरह का होता है. इसके इलाज के लिए आप किन उपायों को अपना सकते हैं. सबसे पहले जानते हैं कि आखिर माइग्रेन है क्‍या...   

माइग्रेन क्या है? (What Is Migraine?)

जब ज्यादातर लोग माइग्रेन शब्द सुनते हैं, तो वे अक्सर गंभीर सिरदर्द के बारे में सोचते हैं, लेकिन सिरदर्द माइग्रेन का केवल एक लक्षण है, और वे गंभीरता और रेंज में अलग-अलग होते हैं. माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल बीमारी है जिसमें तंत्रिका मार्ग और रसायन शामिल होते हैं. ब्रेन एक्टिविटी में बदलाव ब्रेन और आसपास के टिश्यू में ब्लड को इफेक्ट करते हैं, जिससे कई प्रकार के लक्षण पैदा होते हैं. सिर में गंभीर दर्द के अलावा, माइग्रेन से पीड़ित लोगों को जी मिचलाना, लाइट, साउंड या स्मेल के प्रति सेंसिटिविटी, चक्कर आना, अत्यधिक थकान जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं.

मंकीपॉक्स होता जा रहा खतरनाक, क्‍या जानलेवा है Monkeypox, कैसे फैलता है संक्रमण, क्‍या है इलाज, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

migraine

Photo Credit: iStock

माइग्रेन का एपिसोड चार अलग-अलग स्टेज में हो सकता है, हालांकि हर कोई हर स्टेज का अनुभव नहीं करता है. स्टेज में शामिल हैं:

प्रोड्रोम स्टेज: इस स्टेज में दर्द रहित लक्षण होते हैं जो माइग्रेन आने से घंटों या दिन पहले होते हैं. इनमें मिजाज, भोजन की लालसा और गर्दन की जकड़न शामिल हैं.

ओरा स्टेज: ओरा किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी, स्पीच को प्रभावित कर सकती है, हालांकि हर कोई जो माइग्रेन से पीड़ित है, वह ओरा का अनुभव नहीं करता है. औरास के उदाहरणों में धुंधली दृष्टि, हाथ में सुन्नता शामिल हैं.

क्या चेचक की तरह है मंकीपॉक्स? यहां इस खतरनाक वायरस के बारे में वह सब कुछ है जो आपको जानना चाहिए

सिरदर्द स्टेज: यह तब होता है जब दर्द आमतौर पर होता है, और यह हल्के से लेकर दुर्बल करने वाला हो सकता है. शारीरिक गतिविधि और प्रकाश, ध्वनि और गंध के संपर्क में आने से दर्द बढ़ सकता है.

पोस्टड्रोम स्टेज: अंतिम चरण तब होता है जब दर्द कम हो जाता है. इस चरण के दौरान लोग थका हुआ, आमतौर पर अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं.

माइग्रेन के कारण (Causes Of Migraine)

चिंता, गर्भनिरोधक दवाओं का अति इस्तेमाल, शराब, हार्मोनल परिवर्तन, मेनोपॉज, खराब नींद की आदतों के कारण माइग्रेन होता है.

High Uric Acid Remedies: इन घरेलू उपायों से कर सकते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल

माइग्रेन का इलाज (Treatment Of Migraine)

सिरदर्द और माइग्रेन के लिए कोई स्पेशल इलाज नहीं है, दवा और लाइफस्टाइल में बदलाव आपके लक्षणों का इलाज करने और भविष्य के एपिसोड को रोकने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मोटापा और बाहर निकले पेट वालों के लिए 9 वेट लॉस हैक्स, महीनेभर में अंदर होने लगेगा पेट और गायब होगा फैट
Migraine vs Headache: सिरदर्द और माइग्रेन में अंतर, किन लक्षणों से समझें कि आपको सिरदर्द है या माइग्रेन, दोनों के कारण, प्रकार और इलाज
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Next Article
स्कूल के भरोसे न रहें, अपने बच्चे को खुद सिखाएं ये 6 आदतें, बड़े होकर बनेंगे होशियार और शिष्ट, महसूस कराएंगे गर्व
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;