एक्सपर्ट से जानें पीरियड्स में क्या खाएं और क्या नहीं, पेट दर्द, क्रेम्प और मूड स्विंग दूर करेगा सही खान-पान | Menstruation Diet

Diet During Periods : महिलाओं में पीरियड्स का आना एक बेहद सामान्य और प्राकृतिक प्रक्रिया है. हालांकि इस दौरान बहुत सी बातों का ध्यान रखना जरूरी है जिनमें से एक है सही डाइट का होना.

एक्सपर्ट से जानें पीरियड्स में क्या खाएं और क्या नहीं, पेट दर्द, क्रेम्प और मूड स्विंग दूर करेगा सही खान-पान | Menstruation Diet

पीरियड्स के दौरान ऐसी होनी चाहिए आपकी डाइट | पीरियड में सबसे ज्यादा क्या खाना चाहिए?

Diet During Periods : पीरियड एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें महिलाओं को कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव से गुजरना पड़ता है. इस दौरान बहुत सी महिलाओं के मूड स्विंग भी होते हैं और शरीर में कई जगहों पर बहुत दर्द भी होता है. ऐसे में आपको इन सभी समस्याओं से लड़ने की ताकत देती है सही डाइट. पीरियड के दौरान आपकी डाइट परफेक्ट होनी चाहिए जिससे आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इस समय आप खाने में क्या शामिल करें आइए जानते हैं दीप्ति खंडूजा, हेड ऑफ डाइटेटिक्स एफएमआरसी से.

पीरियड्स में कैसी हो डाइट (Diet During Periods | Which Foods to Eat and Avoid During Your Period)


1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पीरियड्स के दौरान आपको अपनी डाइट में सीजनल और हरी पत्तेदार सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद पोषक तत्व, मिनरल्स और आयरन आपकी बॉडी को हेल्दी बनाते हैं और शरीर में हो रहे बदलाव और दर्द को सहने की शक्ति प्रदान करते हैं.

2. आयरन युक्त खाएं भोजन

पीरियड्स के दौरान चूंकि हमारे शरीर से लगातार तीन से पांच दिन तक ब्लीडिंग होती है. इससे शरीर में आयरन की कमी होने का खतरा बढ़ जाता है. इस दौरान आपको ऐसे भोजन को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिसमें भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद हो. जैसे पोहा, चुकंदर, हरी सब्जी और सारे ब्राउन रंग के फल और सब्जी जो आयरन से भरपूर होते हैं.

3. डाइट में शामिल करें विटामिन सी

पीरियड्स के दौरान आपको अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप मुख्य रूप से अपनी डाइट में मौसमी, अमरूद, संतरा, और नींबू को शामिल कर सकते हैं. इनका सेवन करने से आपने जो आयरन ग्रहण किया है, उसे एब्जॉर्ब करने में सहायता मिलती है और वह आपके शरीर के लिए फायदेमंद होता है.

पीरियड्स क्या है? क्यों आते हैं हर माह Periods,पहली बार पीरियड्स आने पर क्या करें |What are periods?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)