विज्ञापन
This Article is From Oct 20, 2023

Menstrual or Period Cramp Relief: हर महीने परेशान करते हैं पीरियड क्रैम्‍प्‍स? मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत पाने के उपाय

Menstrual or Period Cramp Relief: क्या पीरियड्स के दौरान आपके पेट और पीठ पर बहुत दर्द होता है और इससे बचने के लिए आप न जाने क्या कुछ नहीं करते हैं, तो हम आपको बताते हैं पांच ऐसे तरीके जिससे आप पीरियड क्रैम्प्स और पीठ दर्द को मिनट में दूर कर सकते हैं.

Menstrual or Period Cramp Relief: हर महीने परेशान करते हैं पीरियड क्रैम्‍प्‍स? मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत पाने के उपाय
पीरियड पेन से राहत पाने के उपाय

Tips To Get Rid Of  Periods Pain: महिलाओं का मासिक धर्म यानी कि पीरियड्स (Periods) बहुत दर्द भरा रहता है और कुछ महिलाओं को तो इतना दर्द होता है कि वह कुछ काम भी नहीं कर पाती हैं. ऐसे में अगर आप भी पीरियड क्रैम्प्स, बैक पेन या मांसपेशियों के दर्द से पीरियड्स के दौरान परेशान रहती हैं, तो आज हम आपको बताते हैं ऐसे पांच तरीके जिससे आप पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को काफी हद तक कम कर सकती हैं और वह मुश्किल 5 दिन को आसान बना सकती हैं.

पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से राहत के उपाय (Tips To Get Rid Of  Periods Pain)


पीरियड पेन से राहत देगी हीट थेरेपी

पीरियड क्रैम्प को कम करने के लिए अपनी पीठ और पेट के निचले हिस्से पर हीटिंग पैड या गर्म पानी की बोतल लगाएं. ये गर्माहट मांसपेशियों को आराम देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. इसके अलावा आप सहन करने जितने गर्म पानी से शावर भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स में क्रैम्प्स और दर्द को चुटकियों में ठीक करती है इस चीज की चाय, अदरक ही नहीं, मिलाएं ये चीज भी


पीरियड्स में करें ये एक्सरसाइज

पीरियड्स के पहले 3 दिन में एक्सरसाइज करने से बचें. आप थोड़ी देर पैदल चलना, योग करना या हल्की स्ट्रेचिंग जैसे हल्के व्यायाम कर सकते हैं, ऐसा करने से ब्लड फ्लो में सुधार हो सकता है और एंडोर्फिन हार्मोन जारी होता है, जिससे दर्द कम हो सकता है.

ये भी पढ़ें : बार-बार नाक में उंगली डालता ह बच्‍चा, इस Bad Habit के पीछे हो सकती है ये वजह, छुड़ाने के लिए आसान टिप्स


दर्द की दवाएं

इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सेन सोडियम जैसी ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं पीठ दर्द सहित पीरियड्स के दर्द को कम करने में मदद कर सकती हैं. लेकिन लंबे समय तक किसी भी प्रकार के पेन किलर को लेने से बचें, क्योंकि इससे किडनी पर इफेक्ट पड़ता है. किसी भी दवा को लेने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें.


हेल्दी डाइट छूमंतर कर देगा पीरियड क्रैम्प

कैल्शियम, मैग्नीशियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड का सेवन करें, ये पोषक तत्व मांसपेशियों के स्ट्रेच और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा ज्यादा मात्रा  में कैफीन और नमक का सेवन करने से बचें, क्योंकि ये सूजन और दर्द को बढ़ा सकते हैं.


एर्गोनॉमिक्स चेयर करें यूज

अपनी बॉडी पॉश्चर पर ध्यान दें, खासकर जब लंबे समय तक बैठे या खड़े रहें. अपनी पीठ पर तनाव कम करने के लिए एर्गोनोमिक कुर्सियों का उपयोग करें और एक सीधा और सही बॉडी पॉश्चर बनाए रखें.

Expert Explains, Sex During Periods: Benefits, Side Effects, Risk | माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Menstrual or Period Cramp Relief: हर महीने परेशान करते हैं पीरियड क्रैम्‍प्‍स? मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत पाने के उपाय
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com