पीरियड्स में क्रैम्प्स और दर्द को चुटकियों में ठीक करती है इस चीज की चाय, अदरक ही नहीं, मिलाएं ये चीज भी

Chamomile Tea For Period: कैमोमाइल टी में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पीरियड्स क्रैम्प्स और दर्द को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं.

पीरियड्स में क्रैम्प्स और दर्द को चुटकियों में ठीक करती है इस चीज की चाय, अदरक ही नहीं, मिलाएं ये चीज भी

Chamomile Tea: कैमोमाइल टी का सेवन पीरियड्स क्रैम्प्स को प्रभावी ढंग से कम करने में मददगार है.

Chamomile Tea Benefits: पीरियड्स के दौरान आइसक्रीम, पास्ता, पिज्जा या चॉकलेट जैसी हमारी पसंदीदा चीजों की अचानक इच्छा होना आम बात है. महिलाओं को ऐसी हर चीज की तलाश रहती हैं जो पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत दे सके. असुविधा और बेचैनी पैदा करने वाले क्रैम्प्स हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं. ज्यादातर महिलाएं पेन किलर्स और हॉट बोतल का सहारा लेती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कैमोमाइल टी जैसे हर्बल उपचार मसल्स को आराम देने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये मसल्स को प्रभावी ढंग से शांत कर सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं. कैमोमाइल टी में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो पीरियड्स क्रैम्प्स को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं. ये एक प्राकृतिक उपचार, कैमोमाइल टी अपने सूजनरोधी, मांसपेशियों को आराम देने वाली, दर्द निवारक और तनाव कम करने वाले गुणों के साथ, पीरियड्स में वेल्यूएबल ऑप्शन है.

पीरियड्स के दर्द और क्रैम्प्स के लिए कैमोमाइल टी | Chamomile Tea for Period Pain and Cramps

1. मसल्स और दर्द से राहत देने वाले गुण

मसल्स क्रैम्प्स से आराम देने वाले गुणों वाली कैमोमाइल टी क्रैम्प्स को कम करने में मदद करती है. एक नेचुरल एनाल्जेसिक, कैमोमाइल टी क्रैम्प्स से जुड़े दर्द से कोमल और प्राकृतिक राहत देने में अद्भुत काम करती है. क्रैम्प्स और दर्द को प्राकृतिक रूप से शांत करने के लिए कैमोमाइल चाय का सेवन करना आइडियल है.

2. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

पीरियड्स की असुविधा पहले से ही अप्रिय है होती है और सूजन तो इसे और भी बदतर बना देती है. यहां कैमोमाइल टी सूजन से प्रभावी ढंग से लड़ती है. गर्भाशय की मांसपेशियों में सूजन को कम करके, क्रैम्प्स से राहत दिला सकती है.

ये भी पढ़ें: महिलाएं 40 की उम्र के बाद पीरियड्स को लेकर इन लक्षणों को न करें इग्नोर, मेनोपॉज का हो सकते है संकेत

3. तनाव और चिंता को कम करती है

तनाव और चिंता पीरियड्स क्रैम्प्स के दुश्मन हैं, क्योंकि वे इसे खराब कर सकते हैं और मांसपेशियों में दर्द और तनाव पैदा कर सकते हैं. अपनी आरामदेह और स्ट्रेस फ्री क्षमताओं के लिए जानी जाने वाली कैमोमाइल टी में ऐसे यौगिक होते हैं जो ब्रेन में रिसेप्टर्स को बांधते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)