विज्ञापन
This Article is From May 26, 2023

World Menstrual Hygiene Day 2023 : जानिए क्या है इस साल की थीम और पीरियड्स के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ख्याल

दुनिया भर में मेंस्ट्रुअल हाइजीन और इससे जुड़ी बीमारियों के प्रति अवेयरनेस बढ़ाने के लिए 28 मई में वर्ल्ड मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे मनाया जाता है. मेंस्ट्रुअल हाइजीन महिलाओं की सेहत से जुड़ा बेहद अहम पहलू है.

World Menstrual Hygiene Day 2023 : जानिए क्या है इस साल की थीम और पीरियड्स के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ख्याल
मेंस्ट्रुअल हाइजीन का इतिहास और महत्व.

World Menstrual Hygiene Day: हर साल 28 मई को दुनिया भर में मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे (World Menstrual Hygiene Day) मनाया जाता है. इसका उद्देश्य मेंस्ट्रुअल हाइजीन (menstrual hygiene) और इससे जुड़ी बीमारियों के प्रति अवेयरनेस बढ़ाना है. मेंस्ट्रुअल हाइजीन महिलाओं की सेहत ( Women Health) से जुड़ा एक बेहद अहम पहलू है. इसका सीधा संबंध महिलाओं के रिप्रोडक्टिव लाइफ से होता है.

Managing High Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये शानदार फूड कॉम्बिनेशन, जल्द कंट्रोल में आएगा हाई कोलेस्‍ट्रॉल

क्या है मेंस्ट्रुअल हाइजीन

द वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन जॉइंट मॉनिटरिंग प्रोग्राम 2012 ने मेंस्ट्रुअल हाइजीन मैनेजमेंट के तहत मेंस्ट्रुअल हाइजीन को डिफाइन किया है . इसके तहत हर महिला व टीन एज्ड गर्ल्स को क्लीन मेंस्ट्रुअल मैटेरियल यानी पैड उपलब्ध कराया जाना, पैड बदलने की निजता उपलब्ध कराना, बॉडी की क्लीनिंग के लिए साबुन और पानी उपलब्ध कराना और पैड को सुरक्षित डिस्पोज करने की सुविधा उपलब्ध कराना जरूरी है. इसके साथ ही लड़कियों और महिलाओं को मेंस्ट्रुअल साइकिल के बारे में एजुकेट करना ताकि वे इससे परेशान न हो या डरें नहीं, जरूरी है.

इस साल का थीम

साल 2013 में एक जर्मन एनजीओ वॉश यूनाइटेड मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे की पहल की और अगले वर्ष 2014 से 28 मई को दुनिया भर में मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे मनाया जाने लगा. इस वर्ष मेंस्ट्रुअल हाइजीन डे की थीम मेकिंग मेंस्ट्रुअल ए नार्मल फैक्ट ऑफ लाइफ बाई 2030  ( वर्ष 2030 तक मेंस्ट्रुअल को जीवन का एक सामान्य फैक्ट बनाना ) है. इसका लक्ष्य है पीरियड्स के कारण किसी को पीछे नहीं रहना पड़े.

मेंस्ट्रुअल हाइजीन के लिए रखें इन बातों को ख्याल

भयानक तरीके से बालों को गिरा देती है इस विटामिन की कमी, जानें Hair Fall रोकने के रामबाण घरेलू नुस्खे

सैनिटरी पैड्स का यूज

मेंस्ट्रुअल हाइजीन बनाए रखने के लिए एक पैड को काफी लंबे समय तक इस्तेमाल न करें. कोशिश करें कि हर चार घंटे बाद पैड बदल लिया जाए. इसके साथ अच्छी क्वालिटी का पैड यूज करना भी जरूरी है ताकि प्यूबिक एरिया में इचिंग और इरिटेशन की समस्या न हो.

अंडरगारमेंट्स बदलें

मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान गांवों और कस्बों में नहीं नहाने की परंपरा है. यह सेहत के लिए ठीक नहीं है. इस समय नहाने के साथ साथ नियमित रूप से अंडरगारमेंट्स भी बदलें. अंडरगारमेंट्स में लगे ब्लड पर बैक्टीरिया पनपने का खतरा होता है जिससे वेजाइनल इंफेक्शन का खतरा होता है.

साफ सफाई जरूरी

मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान प्यूबिक एरिया की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए. यह मेंस्ट्रुअल हाइजीन का सबसे अहम पहलू है. इसके लिए हल्के गुनगुने पानी या बाजार में उपलब्ध वेजाइना क्लीनर का उपयोग किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

New Rule For Cough Syrup Exports From June 1st | कफ सिरप के निर्यात पर एक जून से लागू होगा नया नियम

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या अंडे से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल और हार्ट का खतरा? एक्सपर्ट से जानें एक दिन में कितने अंडे खाएं
World Menstrual Hygiene Day 2023 : जानिए क्या है इस साल की थीम और पीरियड्स के दौरान किन बातों का रखना चाहिए ख्याल
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Next Article
समय से पहले जन्‍मे बच्‍चे बच्चे को था अमायंड हर्निया, 23वें दिन ही करनी पड़ी सर्जरी, चेन्नई के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com