विज्ञापन
This Article is From Jun 20, 2022

Menstrual Hygiene: मासिक धर्म में बाल कब धोने चाहिए और दिन में कितने पैड बदलने चाहिए, जानें पीरियड्स के दौरान कैसे रखें साफ-सफाई, यहां हैं आसान टिप्‍स और FAQs

Menstrual Hygiene : कभी-कभी अनियमित पीरियड्स या बांझपन का भी खतरा रहता है. ऐसे में पीरियड्स के दिनों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. आइए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको किस तरह हाइजीन का ध्यान रखना है.

Menstrual Hygiene: मासिक धर्म में बाल कब धोने चाहिए और दिन में कितने पैड बदलने चाहिए, जानें पीरियड्स के दौरान कैसे रखें साफ-सफाई, यहां हैं आसान टिप्‍स और FAQs
Menstrual Hygiene : जानें पीरियड्स के दौरान आप साफ सफाई और स्‍वच्‍छता का ध्‍यान रखें.

World Menstrual Hygiene Day: हर माह महिलाओं को पीरियड्स से गुजरना पड़ता है. इस दौरान साफ-सफाई बहुत जरूरी होती है, नहीं तो इंफेक्शन का खतरा बना रहता है. लंबे समय तक पैड न चेंज करने और सफाई का ध्यान न रखने से कई बार प्राइवेट पार्ट में खुलती, जलन, सूजन की समस्या हो सकती है. वहीं कभी-कभी अनियमित पीरियड्स या बांझपन का भी खतरा रहता है. ऐसे में पीरियड्स के दिनों में साफ-सफाई का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. आइए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको किस तरह हाइजीन का ध्यान रखना है.

पीरियड्स के दिनों में महिलाएं कैसे करें अपनी देखभाल? (How to maintain personal hygiene during menstruation)


1. 4-6 घंटे में बदल ले पैड: घर महिला या लड़की को पीरियड्स के दौरान कम से कम प्रति 4 से 6 घंटे के बीच पैड जरूर बदल लेना चाहिए. इसके बावजूद अगर कम समय में भी आपको गीलापन महसूस हो रहा हो तो पैड को चेंज कर लेना जरूरी हो जाता है.

Home Remedies: एलर्जी से शरीर पर लाल चकत्ते निकल आए हैं, तो इन 5 क्विक और इफेक्टिव घरेलू नुस्खों से पाएं जल्द राहत

2. इस तरह रखें सफाई: पैड बदलते वक्त इंटिमेट एरिया की सफाई करना न भूलें. आप इसके लिए साबुन की बजाय मेडिकली अप्रूव्ड लिक्विड वॉश का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके साथ ही नहाने के लिए संभव हो तो गर्म पानी का इस्तेमाल करें ताकि शरीर से गंध आने की स्थिति न हो.

3. इनर वियर को रखें साफ: पीरियड्स के दौरान आप अपने इनर वियर की सफाई का भी खास ख्याल रखें. इसे धोने के लिए डिटर्जेंट के साथ ही एंटीबैक्टीरियल लिक्विड का भी इस्तेमाल करें और कपड़े को धूप में सुखाएं. इस दौरान अपनी बेडशीट को भी हर दिन धोएं

पीरियड्स में क्यों हो जाते हैं रैशेज, जानें पीरियड रैशेज से बचाव के उपाय

4. हर दिन 4-5 पैड बदलें: आपको कितना पैड बदलना है ये तो आपकी फ्लो पर डिपेंड करता है लेकिन यह सवाल हर महिला के मन में रहता है कि दिन में कितनी बार पैड बदलना है. इस दौरान एक दिन में आपको 4 से 5 पैड बदल लेना चाहिए.

Menstrual Hygiene: पीरियड्स को लेकर पूछे जाने वाले आम सवाल

पीरियड में कैसे साफ सफाई रखनी चाहिए?

इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आप समय रहते पैड बदलें. भले ही वह भरा हो या नहीं. अक्‍सर महिलाएं यह सोचती हैं कि पैड पर अभी ज्‍यादा ब्‍लड नहीं है, तो वे उसे लंबे समय के लिए बदलती ही नहीं. यह संक्रमण का कारण बन सकता है. साथ ही कपडे के इस्‍तेमाल से भी बचें. आप टेंपून, पैड या मेन्स्ट्रुअल कप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

मासिक धर्म में बाल कब धोना चाहिए?

आप जब चाहें बाल धो सकती हैं. आपके मसिक धर्म का बाल धोने से कोई संबंध नहीं है. 

मासिक धर्म साइकिल क्‍या है, दो पीरियड्स में कितना गैप होना चाहिए?

यह अंतराल सभी का अलग अलग हो सकता है 23 से लेकर 15 या 28 दिन का साइकिल हो सकता है. किसी लड़की या महिला को मस‍िक धर्म इस साइकिल के बीच में ही होता है. 

पीरियड्स के दौरान हमें क्या नहीं करना चाहिए?

ऐसा कुछ नहीं जो आप पीरियड्स के दौरान नहीं कर सकते. हां, अगर कोई मेडिकल समस्‍या है, तो इसके लिए बेहतर सुझाव यही रहेगा कि आप अपनी डॉक्‍टर से बात करें और सलाह लें.   

किस उम्र में पीरियड्स शुरू होना नॉर्मल है? जानें Painful Periods से निपटने के लिए क्या करना चाहिए

पीरियड में क्या इस्तेमाल करते हैं?

इस दौरान आप पैड, टैम्‍पून्‍स, मेन्स्ट्रुअल कप का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. जो भी विकल्‍प आप चुनें उसे स्‍वच्‍छता के साथ इस्‍तेमाल करें. अपने प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई का इस दौरान खास ध्‍यान रखें.   

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Menstrual Hygiene: मासिक धर्म में बाल कब धोने चाहिए और दिन में कितने पैड बदलने चाहिए, जानें पीरियड्स के दौरान कैसे रखें साफ-सफाई, यहां हैं आसान टिप्‍स और FAQs
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com