हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लाइफस्टाइल में कर लीजिए ये 5 बदलाव, हमेशा लोहे जितनी रहेंगी मजबूत

Bone Health: हेल्दी डाइट से लेकर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग तक यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपनी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं.

हड्डियों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए लाइफस्टाइल में कर लीजिए ये 5 बदलाव, हमेशा लोहे जितनी रहेंगी मजबूत

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से बोन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

Healthy Bone: हेल्दी लाइफ के लिए हड्डियों का हेल्दी रहना जरूरी है. हड्डियां स्ट्रक्चरल फ्रेम बनाती हैं और इसलिए शरीर के सुचारू कामकाज के लिए उन्हें मजबूत रखना जरूरी है. शहरी जीवन की इस व्यस्त दिनचर्या में लोगों को अक्सर हड्डियों में दर्द का अनुभव होता है. इसका कारण आजकल लोगों द्वारा अपनाई जा रही अनहेल्दी लाइफस्टाइल है. लाइफस्टाइल में कुछ छोटे बदलाव करना जरूरी है जो हमारे शरीर पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं और हमें हड्डियों से संबंधित समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

हेल्दी बोन कैसे बनाए रखें | How To Maintain Healthy Bone

1. हेल्दी न्यूट्रिशन इंटेक: मजबूत हड्डियों के लिए बैलेंस, पौष्टिक डाइट जरूरी है. स्ट्रॉन्ग और हेल्दी हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी जरूरी हैं. ये डेयरी प्रोडक्ट्स, सी फूड और हरी सब्जियों में मौजूद होते हैं. विटामिन डी सूर्य की रोशनी से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. इन पोषक तत्वों की कमी वाली डाइट से बोन डेंसिटी कम हो जाती है और इसलिए दर्द और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

2. फिजिकल एक्टिविटी करना: जब हम खुद को फिजिकल एक्टिवटी में शामिल करते हैं, वजन उठाने वाले व्यायाम करते हैं तो हड्डियां मजबूत होती हैं. ये हमारी हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों को सहारा देने वाली मजबूत मांसपेशियों को बनाता है. चलने, दौड़ने और वेट ट्रेनिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटीज काफी फायदेमंद हो सकती हैं.

तेजी से वजन बढ़ाने के 12 आसान स्टेप्स, पतले शरीर पर जल्दी चढ़ जाएगा मांस, हड्डियों की जगह दिखने लगेंगी मसल्स

3. शराब और धूम्रपान की आदतें कम करें: बहुत ज्यादा शराब का सेवन और धूम्रपान हड्डियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. मादक द्रव्यों के सेवन से शरीर की कैल्शियम और अन्य जरूरी पोषक तत्वों का उपभोग करने की क्षमता भी कम हो जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. धूम्रपान करने से शरीर कमजोर हो जाता है, जिससे फिजिकल एक्टिविटी करना मुश्किल हो जाता है. स्ट्रॉन्ग और हेल्दी हड्डियों के लिए धूम्रपान छोड़ने और शराब का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है.

4. हेल्दी वेट बनाए रखना: हेल्दी बॉडी वेट हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए भी जरूरी. बहुत ज्यादा वजन और कम वजन दोनों ही हड्डियों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. शरीर का कम वजन बोन डेंसिटी को कम करता है और ज्यादा वजन होने से हड्डियों की क्वालिटी खराब होती है.

5. रेगुलर हेल्थ चेकअप करवाएं: कमजोर हड्डियों के डायग्नोस के लिए रेगुलर बोन चेकअप जैसे बोन डेंसिटी स्कैन और कैल्शियम और विटामिन डी माप जरूरी हैं. चेकअप शरीर को पुरानी समस्याओं से बचाता है और बोन हेल्थ बनाए रखने में मदद करती है.

गर्म दूध के गिलास में एक चम्मच घी मिलाकर करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे, जानिए पीने का सही समय

इसलिए बोन-हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए बड़े बदलावों की जरूरी नहीं होती है. लाइफस्टाइट में छोटे और लगातार बदलाव करने से हड्डियों के स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है. हड्डियां शरीर का बेस बनती हैं और इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में लापरवाही जीवन के बाद के चरणों में गंभीर प्रभाव डाल सकती है.

(डॉ. राजेश कुमार, सलाहकार - मणिपाल अस्पताल, गाजियाबाद में हड्डी रोग विशेषज्ञ)



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)