विज्ञापन
Story ProgressBack

इस 'D' की कमी से हो सकता है Depression, सर्दियों में खुद को Anxiety से बचाने के लिए खाएं ये 4 चीजें

Foods that improve mood: अगर आपका मूड तुरंत खराब हो जाता है और आप इरिटेशन महसूस करते हैं तो यह आपकी गलती नहीं, बल्कि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी इसकी वजह हो सकती है.  

Read Time: 3 mins
इस 'D' की कमी से हो सकता है Depression, सर्दियों में खुद को Anxiety से बचाने के लिए खाएं ये 4 चीजें
Vitamin D Deficiency and Depression: चिड़चिड़ापन दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

Foods that improve mood: सर्दी के मौसम में धूप (Sunlight) की कमी की वजह से डिप्रेशन और एंजायटी (Depression and Anxiety) का होना आम बात है. ऐसे में डॉक्टर धूप में बैठने या आउटडोर रहने की सलाह देते हैं. दरअसल, धूप में बैठने से विटामिन डी (Vitamin d deficiency) की कमी दूर होती है और हमारे शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम रिलीज होते हैं जो हमारे मूड को बूस्‍ट (Mood Booster Foods) करने का काम करते हैं. इसी तरह अगर आपका मूड इन दिनों बहुत अधिक खराब हो रहा है और आप हर वक्‍त चिड़चिड़ापन महसूस कर रहे हैं तो इसकी वजह भी शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) हो सकती है. 

इसे भी पढें :  Parenting Tips: लोगों से मिलते हुए अक्सर आपके पीछे छिपता है बच्चा, करें बस ये 5 काम, डरपोक से डरपोक बच्चा भी बन जाएगा शेर जैसा Confident

Which foods are high in vitamin D? जी हां, विटामिन डी की कमी से चिड़चिड़ेपन की समस्‍या बढ़ सकती है. ऐसे में अगर आप डाइट (Diet) में उन चीजों को शामिल कर लें, जिसमें विटामिन डी की मात्रा होती है तो यह आपके मूड को अच्‍छा रखने में काफी मदद कर सकते हैं.

विटामिन डी रिच फूड्स की लिस्ट | चिड़चिड़ापन दूर रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें | Foods that improve mood | Vitamin D-Rich Foods to Add to Your Diet

  1. दूध पिएं : दूध में कैल्शियम के अलावा विटामिन डी भी पाया जाता है. ऐसे में अगर आप दिन में एक गिलास भी दूध का सेवन करें तो आपके मूड में अंतर महसूस होगा और आप चिड़चिड़ापन से बचे रहेंगे.
  2. मशरूम : मशरूम में भी विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है. अगर आप अपने डाइट में इसे शामिल कर लें तो यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर कर आपके मूड को अच्‍छा रखने का काम कर सकता है.
  3. मछली : मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड के अलावा विटामिन डी भी काफी मात्रा में मिल जाता है. ऐसे में अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो मछली को सप्‍ताह में एक या दो दिन जरूर डाइट में शामिल कर लें.
  4. संतरा : अगर आप रोज एक संतरा खाएं तो इससे शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है. इस तरह आप आप अगर धूप में बैठने के साथ डाइट में इन चीजों को शामिल करें तो यह आपके मूड को काफी पॉजिटिव बनाने में मदद करेगा.

इसे भी पढें :  वजन कम करना है, तो सर्दियों में खाएं इस आटे की रोटी, शुगर भी होगा कंट्रोल 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
इस 'D' की कमी से हो सकता है Depression, सर्दियों में खुद को Anxiety से बचाने के लिए खाएं ये 4 चीजें
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;