विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 28, 2023

मच्छर के काटने वाली जगह पर तुरंत लगा ये चीज, जलन और खुजली झट से हो जाएगी गायब, गर्मियों में रामबाण है ये नुस्खा

Mosquito Bite: आप कुछ घरेलू उपचारों के जरिए मच्छरों के काटने से बचाव और उपचार कर सकते हैं. हम कुछ क्विक होम रेमेडी शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
मच्छर के काटने वाली जगह पर तुरंत लगा ये चीज, जलन और खुजली झट से हो जाएगी गायब, गर्मियों में रामबाण है ये नुस्खा
मच्छर कार्बन डाइऑक्साइड, गर्मी, लैक्टिक एसिड और अन्य रसायनों की ओर आकर्षित होते हैं.

Machhar ke katne par kya lagaye: गर्मी के मौसम में मच्छरों के काटने की समस्या बढ़ जाती है. गर्मियों के महीनों के दौरान, तापमान और ह्यूमिडिटी लेवल बढ़ता है, जिससे मच्छरों को प्रजनन के लिए एक वातावरण मिल जाता है. मच्छरों को अंडे देने के लिए रुके हुए पानी की जरूरत होती है. इसके साथ ही गर्मियों के दौरान लोग ज्यादा समय बाहर बिताते हैं, जिससे उन्हें मच्छरों के काटने का खतरा बढ़ जाता है. मच्छर कार्बन डाइऑक्साइड, गर्मी, लैक्टिक एसिड और अन्य रसायनों की ओर आकर्षित होते हैं. आप कुछ घरेलू उपचारों के जरिए मच्छरों के काटने से बचाव और उपचार कर सकते हैं. हम कुछ क्विक होम रेमेडी शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

गर्मियों में मच्छरों के काटने से बचने के लिए 10 घरेलू उपचार

1. सेब का सिरका

मच्छरों के काटने को कम करने के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन घरेलू उपाय है. सेब के सिरके में रुई डुबोकर मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं. इसके सूजनरोधी गुण खुजली और सूजन को कम कर सकते हैं.

2. शहद

शहद एक और अद्भुत घरेलू उपचार है. इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो इंफेक्शन के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं और इसकी मोटी बनावट खुजली को कम करने में मदद कर सकती है. थोड़ी मात्रा में शहद लें और इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं.

क्यों बढ़ने लगता है हमारा ब्लड प्रेशर लेवल? यहां जानिए हाई ब्लड प्रेशर के सभी कारणों के बारे में

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एक आसानी से उपलब्ध घरेलू वस्तु है जो खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं. इसे धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

gfiqr6fo

4. एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मच्छरों के काटने को कम करने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा की पत्ती का एक छोटा सा हिस्सा तोड़ लें और पत्ती से निकले जेल को मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं.

5. एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर तेल और टी ट्री ऑयल जैसे ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं. कैरियर ऑयल के साथ एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और मच्छर के काटने पर लगाएं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको छोड़नी होंगी ये आदतें, वर्ना भूल जाएं कि कभी कम होगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

6. बर्फ

मच्छर के काटने पर बर्फ लगाने से उस जगह को सुन्न करने, सूजन कम करने और खुजली से राहत मिल सकती है. एक बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेटें और इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर धीरे से लगाएं.

7. तुलसी

तुलसी के पत्तों में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. कुछ ताजी तुलसी की पत्तियां लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. राहत के लिए मच्छर के काटने पर पेस्ट लगाएं.

h0u5uq3o

8. लहसुन

लहसुन में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. लहसुन की एक छिली हुई कली को कुचलकर उसका रस मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाने से राहत मिलेगी.

9. दलिया

ओटमील में सूजनरोधी गुण होते हैं जो खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. ओटमील को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं और धोने से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें.

इन 5 लोगों के शरीर में होती है विटामिन बी12 की बहुत ज्याद कमी, इन लक्षणों से पहचानें, जानें क्या खाकर करें दूर

10. टी बैग

टी बैग्स में टैनिन होती है जो सूजन और खुजली को कम करने में मदद कर सकती है. एक इस्तेमाल किया हुआ टी बैग लें और उसे मच्छर के काटने वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए रखें.

प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
मच्छर के काटने वाली जगह पर तुरंत लगा ये चीज, जलन और खुजली झट से हो जाएगी गायब, गर्मियों में रामबाण है ये नुस्खा
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;