Lunge Exercise Mistakes: वॉकिंग लंजेस एक्सरसाइज करते समय ये 4 गलतियां आपको मांसपेशियों में खिंचाव दे सकती हैं

Workout Mistakes: वॉकिंग लंज करना आपके शरीर के वजन को हेल्दी बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है. सवाल यह है कि क्या आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं?

Lunge Exercise Mistakes: वॉकिंग लंजेस एक्सरसाइज करते समय ये 4 गलतियां आपको मांसपेशियों में खिंचाव दे सकती हैं

Workout Mistakes: वॉकिंग लंजेस एक्सरसाइज को कई लोग गलत तरीके से करते हैं

खास बातें

  • वॉकिंग लंजेस आपको अपने टारगेट के करीब ले जा.ने के लिए एकदम सही हैं.
  • वॉकिंग लंजेस को सही तरीके से करने से ही आपको फायदा हो सकता है.
  • वर्कआउट मिस्टेक्स आपको फायदे से ज्यााद नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Lunge Exercise Mistakes: अगर आप वजन कम करने के टारगेट के साथ काम कर रहे हैं, तो आप पहले से ही ट्रेनिंग के महत्व को जानते हैं. वास्तव में, यह माना जाता है कि वजन कम करने के लिए ट्रेनिंग आसानी से सबसे प्रभावी तरीका है. जब यह फंक्शनल ट्रेनिंग की बात आती है, तो वॉकिंग लंजेस आपको अपने टारगेट के करीब ले जाने के लिए एकदम सही हैं क्योंकि वे सभी मांसपेशी समूहों को टारगेट करती हैं और आपको टोन अप करने में मदद करते हैं. वॉकिंग लंजेस एक्सरसाइज को कई लोग गलत तरीके से करते हैं, जिससे चोट और मांसपेशियों की समस्या होती है. वास्तव में, यह लिगामेंट और टखने के खिंचाव जैसी गंभीर जटिलताओं को जन्म दे सकता है. वॉकिंग लंजेस को सही तरीके से करने का एकमात्र तरीका यह जानना है कि सामान्य गलतियां क्या हैं ताकि आप उनसे बच सकें.

वॉकिंग लंजेस करते समय होनी वाली गलतियां | Mistakes While Walking Walking

1. बड़े कदम न उठाना

हर लम्हा मायने रखता है. गर्मी महसूस करने के लिए आपकी मांसपेशियों के लिए आपके स्टेप काफी बड़े होने चाहिए. अपने कदमों को मापने के लिए, बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपना संतुलन बनाए रखें.

2. अपने घुटने को अपने टखने के अनुरूप न रखना

यह लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है! इसलिए, वे वॉकिंग लंज को खींचने में सक्षम नहीं हैं. आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपके घुटने और आपके टखने एक सीधी रेखा में हों, जब आप लंज करते हैं. यह सुनिश्चित न करने से आपके घुटने या टखने पर अत्यधिक दबाव पड़ सकता है, जिससे चोट लग सकती है.

3. व्यायाम बहुत तेजी से करना

जब आप लंज कर रहे हों, तो बहुत तेज होने का कोई कारण नहीं है. अगर आप वॉकिंग लंजेस को गति देने की कोशिश करते हैं तो आपके गलत रुख में आने की संभावना अधिक होती है. यह प्रभावी भी नहीं होगा और इससे चोट भी लग सकती है.

4. गलत आसन

अपने पीछे के हिस्से को बाहर न रखना, अपनी छाती को सीधा न रखना, और सीधी न दिखना ऐसी त्रुटियां हैं जो एक वॉकिंग लंजेस करते समय आम हैं, लेकिन, आपको मनचाहे परिणाम देखने के लिए इनसे बचने की जरूरत है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए