विज्ञापन
Story ProgressBack

लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके

How To Increase Good Cholesterol: एचडीएल-सी लेवल को बढ़ाने के लिए "लाइफस्टाइल से जुड़े उपाय करना बहुत जरूरी हैं", डॉक्टर ने कुछ टिप्स भी शेयर किए और कहा, लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल से "हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा" बढ़ सकता है.

Read Time: 4 mins
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल से जुड़े उपाय जरूरी हैं.

Tips To Increase Good Cholesterol Naturally: मंगलवार को एक टॉप न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा कि हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए लाइफस्टाइल से जुड़े उपाय जरूरी हैं, जिसे "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है. हैदराबाद के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स के सुधीर कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया कि लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल से "हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा" बढ़ सकता है. दूसरी ओर अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल "हार्ट अटैक, स्ट्रोक और समय से पहले मौत के जोखिम" से भी बचा सकता है.

यह भी पढ़ें: रात को एक गिलास पानी में इन बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले पी लीजिए, फायदे जान हो जाएंगे खुश

अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए 7 घंटे की नींद जरूरी:

एचडीएल-सी लेवल को बढ़ाने के लिए "लाइफस्टाइल से जुड़े उपाय करना बहुत जरूरी हैं", डॉक्टर ने कुछ टिप्स भी शेयर किए और कहा, हाई एचडीएल-सी लेवल के लिए सात घंटे की अच्छी नींद जरूरी है.

उन्होंने कहा, "चार घंटे या उससे कम सोने वाले लोगों में एचडीएल-सी का लेवल तेजी से कम होता है." उन्होंने एरोबिक व्यायाम जैसे दौड़ना, तेज चलना, साइकिल चलाना या तैराकी की जरूरत बताई, जिसके लिए व्यक्ति को "हर हफ्ते 4-5 सेशन करने का टारगेट रखना चाहिए"; और हर हफ्ते रेजिस्टेंस ट्रेनिंग के तीन सेशन.

एरोबिक व्यायाम और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से मिलेगा फायदा:

डॉक्टर ने कहा, "एरोबिक व्यायाम और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का कॉम्बिनेशन अकेले दोनों में से किसी एक की तुलना में एचडीएल-सी लेवल पर ज्यादा लाभकारी प्रभाव डालता है."

यह भी पढ़ें: रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी

स्मोकिंग से कम हो जाता है अच्छा कोलेस्ट्रॉल:

इसके अलावा, सुधीर ने धूम्रपान छोड़ने की जरूरत पर जोर दिया क्योंकि "धूम्रपान करने से एचडीएल-सी लेवल कम हो जाता है और धूम्रपान बंद करने के बाद (धूम्रपान करने वालों में) बढ़ जाता है".

हाइड्रेट रहना भी जरूरी:

न्यूरोलॉजिस्ट ने पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेशन बनाए रखने का भी आह्वान किया क्योंकि "क्रोनिक अंडर-हाइड्रेशन और आदतन कम पानी का सेवन हाई कार्डियोमेटाबोलिक रिस्क से जुड़ा है, जिसमें कम एचडीएल-सी लेवल भी शामिल है".

डाइट का रखें ध्यान:

डॉक्टर ने ऑलिव ऑयल, एवोकाडो, नट्स (एक मुट्ठी भर) और चिया बीज जैसे बीजों के सेवन की सलाह दी. कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट; बैंगनी रंग के प्रोडक्ट्स (एंथोसायनिन से भरपूर) चुनने की सलाह दी.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ते बालों पर लगाम लगाने का सिर्फ एक कारगर तरीका, आज ही अपनाएं बाल बनेंगे घने, मोटे और रस्सी जैसे मजबूत

अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनाए रखने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान:

सुधीर ने कहा, "कई फलों और सब्जियों में एंथोसायनिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जैसे बैंगन, लाल गोभी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लैक रास्पबेरी. एचडीएल लेवल को बढ़ाने के लिए अक्सर फैटी फिश (साल्मन, टूना, मैकेरल, सार्डिन) खाएं." उन्होंने बिना किसी एडिटिव के ब्लैक कॉफी (5 कप या उससे ज्यादा/दिन) पीने की भी सलाह दी, क्योंकि "यह हाई एचडीएल-सी लेवलों से जुड़ी है". उन्होंने कहा कि ग्रीन टी का सेवन एचडीएल-सी लेवल से जुड़ा नहीं है. इसके अलावा, डॉक्टर ने "वजन कम करने (अगर मोटे या ज्यादा वेट वाले हैं)" और "मेडिटेशन, रेस्ट, समय-समय पर छुट्टियां लेने, शौक पूरा करने आदि" के जरिए तनाव को मैनेज करने की सलाह दी.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए बस यह करें ये एक काम और बिना किसी खर्च के पाएं नेचुरल ग्लोइंग स्किन, देखते रहेंगे सब
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
जापान में बच्चों में फैली हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, वायरल इंफेक्शन से हॉस्पिटल में बढ़ रहे मरीज
Next Article
जापान में बच्चों में फैली हाथ, पैर और मुंह की बीमारी, वायरल इंफेक्शन से हॉस्पिटल में बढ़ रहे मरीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;