विज्ञापन
Story ProgressBack

रात को एक गिलास पानी में इन बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले पी लीजिए, फायदे जान हो जाएंगे खुश

Morning Health Tip: यह आयुर्वेदिक उपाय बहुत ही लाभकारी माना जाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में सहायक होता है. आज हम बता रहे हैं कि रात को मेथी भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से क्या होता है.

Read Time: 4 mins
रात को एक गिलास पानी में इन बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले पी लीजिए, फायदे जान हो जाएंगे खुश
Methi Ke Beej Ka Pani Peene Ke Fayde: यह आयुर्वेदिक उपाय बहुत ही लाभकारी माना जाता है.

Fenugreek Seeds Water: मेथी हमारी रसोई में आसानी से मिलने वाला एक मसाला है. इसका उपयोग न केवल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी है. स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखने के लिए कई तरह के प्राकृतिक उपाय अपनाए जाते हैं. इन्हीं में से एक है खाली पेट मेथी पानी पीना. यह आयुर्वेदिक उपाय बहुत ही लाभकारी माना जाता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में सहायक होता है. आज हम बता रहे हैं कि रात को मेथी भिगोकर सुबह उसका पानी पीने से क्या होता है. 

मेथी के बीज से बना पानी खाली पेट क्यों पिएं? Why Drink Fenugreek Seed Water On An Empty Stomach?

1. वजन घटाने में मदद

मेथी पानी का सेवन वजन घटाने में सहायक होता है. यह आपकी भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. मेथी में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो पेट में भराव का अहसास कराते हैं, जिससे ज्यादा खाने की आदत पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान

2. पाचन तंत्र में सुधार

मेथी पानी आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को सुगम बनाते हैं और कब्ज, गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करते हैं. यह पेट की सूजन को भी कम करता है.

3. डायबिटीज कंट्रोल

मेथी के बीज में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. यह इंसुलिन की सेंसिटिविटी को बढ़ाता है और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है.

4. हार्ट हेल्थ में सुधार

मेथी पानी का रेगुलर सेवन आपके दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक होते हैं, जिससे दिल के रोगों का खतरा कम होता है.

5. त्वचा और बालों के लिए लाभकारी

मेथी पानी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को चमकदार और हेल्दी बनाता है. इसके नियमित सेवन से बालों का झड़ना कम होता है और बाल मजबूत और घने होते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत

6. हॉर्मोनल संतुलन

महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन के कारण होने वाली समस्याओं को मेथी पानी का सेवन दूर कर सकता है. यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करता है और मासिक धर्म चक्र को नियमित करता है.

कैसे बनाएं मेथी पानी:

1. एक चम्मच मेथी के बीज लें और उसे रात भर एक गिलास पानी में भिगो दें.
2. सुबह उठते ही इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं.

खाली पेट मेथी पानी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए अनेक फायदे लेकर आता है. यह वजन घटाने, पाचन तंत्र में सुधार, डायबिटीज कंट्रोल, हार्ट हेल्थ, स्किन और बालों की देखभाल और हॉर्मोनल संतुलन जैसे कई लाभ प्रदान करता है. इसलिए इसे अपनी डेली रूटीन में शामिल करना एक हेल्दी और बैलेंस लाइफस्टाइल की ओर एक बड़ा स्टेप हो सकता है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
4 घंटे चले ऑपरेशन के बाद लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने किडनी से निकाला 5.5 किलो का ट्यूमर
रात को एक गिलास पानी में इन बीजों को भिगोकर रख दें और सुबह सबसे पहले पी लीजिए, फायदे जान हो जाएंगे खुश
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
Next Article
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com