विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 20, 2023

इन 10 आदतों की वजह से एनर्जी हमेशा रहती है डाउन, थकान और आलस में गुजरते हैं दिन

Low Energy Levels Reasons: हमारा एनर्जी लेवल लाइफस्टाइल, डाइट, एक्सरसाइज, नींद सहित कई कारकों से प्रभावित होता है. यहां उन आदतों के बारे में जानिए जो एनर्जी को डाउन कर देती हैं.

Read Time: 4 mins
इन 10 आदतों की वजह से एनर्जी हमेशा रहती है डाउन, थकान और आलस में गुजरते हैं दिन
खराब क्वालिटी वाली नींद आपके एनर्जी लेवल को डाउन कर सकती है.

Low Energy Causes: हमारी डेली हैबिट्स एनर्जी लेवल को प्रभावित कर सकती हैं. रेगुलर एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट, पर्याप्त नींद और स्ट्रेस मैनेजमेंट एनर्जी लेवल को बढ़ा सकते हैं. ये आदतें ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करती हैं, ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाती हैं और मेटाबॉलिज्म  को बढ़ावा देती हैं. इसके अलावा, कुछ आदतें एनर्जी लेवल को कम कर सकती हैं. खराब हाइड्रेशन, बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम, सूर्य के प्रकाश के संपर्क की कमी और सेडेंटरी विहेबियर के कारण भी एनर्जी लेवल कम हो सकता है. यहां हम कुछ सामान्य आदतों के बारे में बता रहे हैं जो आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रही हैं.

आदतें जो एनर्जी लेवल को डाउन रखती हैं | Habits that keep energy levels down

1. नींद की खराब आदतें

देर तक जागना और पर्याप्त नींद न लेने से हमारा एनर्जी लेवल काफी कम हो सकता है. एक कंसिस्टेंस स्लीप शेड्यूल बनाएं ताकि आपको हर रात 7-8 घंटे की क्वालिटी वाली नींद मिले.

2. मील स्किप करना

खासकर ब्रेकफास्ट छोड़ने से ब्लड शुगर लेवल में गिरावट हो सकती है और थकान हो सकती है. एनर्जी लेवल को स्थिर बनाए रखने के लिए पूरे दिन बैलेंस तरीके से खाएं.

ये भी पढ़ें: शरीर में इन कमियों की वजह से बार-बार उलझने लगते हैं बाल, बालों को कटवाने की बजाए इन बातों पर दें ध्‍यान

3. सेडेंटरी लाइफस्टाइल

लंबे समय तक बैठे रहने से हमें थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है. एनर्जी लेवल को बढ़ाने के लिए रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी को शामिल करें और काम के बीच बैठने से ब्रेक लें.

4. कैफीन का सेवन

कैफीन कुछ देर के लिए एनर्जी दे सकता है, हालांकि इस पर बहुत ज्यादा निर्भर रहने से समस्या बढ़ सकती है. अपने कैफीन का सेवन सीमित करें और इसके बजाय पानी, हर्बल टी और ताजे फल जैसे नेचुरल एनर्जी बूस्टर का विकल्प चुनें.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. डिहाइड्रेशन

पर्याप्त पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे थकान और ऊर्जा में कमी हो सकती है. पूरे दिन पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें.

6. सूरज की रोशनी की कमी

सूरज की रोशनी न मिलने से एनर्जी लेवल पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. अपने सोने-जागने के चक्र को कंट्रोल करने और प्राकृतिक रोशनी में रहने के लिए टहलने के लिए बाहर जाएं या खिड़कियां खोलें.

ये भी पढ़ें: अक्सर बनती है कब्ज तो आज से ही सुधार लें अपनी ये 5 आदतें, पेट रहेगा हमेशा साफ

7. हाई शुगर डाइट

एक्स्ट्रा शुगर से भरपूर फूड्स के सेवन से ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिससे एनर्जी में कमी आ सकती है. हमेशा बैलेंस डाइट चुनें और एनर्जी लेवल को स्थिर करने के लिए शुगर का सेवन सीमित करें.

8. स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल

तनाव हमारी एनर्जी को खत्म कर सकता है और ऑलओवर हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. स्ट्रेस लेवल को कम करने के लिए ध्यान, डीप ब्रीदिंग जैसी स्ट्रेस मैनेजमेंट तकनीकों को अपनाएं.

9. सामाजिक मेलजोल का अभाव

आइसोलेशन और सामाजिक जुड़ाव की कमी एनर्जी लेवल को घटा सकती है. पॉजिटिव सोशल लाइफ बनाए रखने के लिए प्रियजनों के साथ समय बिताने, सोशल एक्टिविटीज में भाग लेने या किसी क्लब या ग्रुप में शामिल होने का प्रयास करें.

ये भी पढ़ें: पेट और वेट घटाने के लिए एक हफ्ते में कितना चलना चाहिए? जानिए पैदल चलने के बेमिसाल फायदे

10. खराब टाइम मैनेजमेंट

शेड्यूल पर बहुत ज्यादा बोझ डालने और सेल्फ केयर को प्रायोरिटी न देने से लगातार थकावट हो सकती है. इफेक्टिव टाइम मैनेजमेंट टेक्नीक को फॉलो करें. पूरे किए जा सकने वाले टारगेट बनाएं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
इन 10 आदतों की वजह से एनर्जी हमेशा रहती है डाउन, थकान और आलस में गुजरते हैं दिन
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;