पतले बाल भी होंगे मोटे, काले, घने और लंबे, बस इस तरीके से करें बालों की मालिश, दो हफ्ते में रुक जाएगा बालों का झड़ना | How to Increase Hair Density/Volume

How to Increase Hair Density/Volume Naturally at Home: आजकल की खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लोग सबसे ज्यादा परेशान झड़ते बालों (Baal Jhadke ke karan) की वजह से हैं. इसके लिए लोग कई मुश्किल और महंगे इलाज करवाते हैं, लेकिन असर नहीं दिखाई पड़ता है. कई तरह के प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं, जो दावा करते हैं कि उनसे बालों का झड़ना (Balon kha Jhadna Kaise Roke)  खत्म हो जाता है और नए बाल उगने (Naye Baal Kaise Ugaye) लगते हैं.

पतले बाल भी होंगे मोटे, काले, घने और लंबे, बस इस तरीके से करें बालों की मालिश, दो हफ्ते में रुक जाएगा बालों का झड़ना | How to Increase Hair Density/Volume

पतले बालों के घरेलू उपाय | Home Remedies For Thin Hair

खास बातें

  • आप भी जानना चाहते हैं कि नैचुरल रूप से बालों की डेंसिटी कैसे बढ़ाएं?
  • आप बालों की सही मसाज करके घने और लंबे बाल पा सकते हैं
  • ये टिप्स अपनाने से आपके बाल घने हो सकते हैं. 

How to Increase Hair Density/Volume Naturally at Home: आजकल की खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) में लोग सबसे ज्यादा परेशान झड़ते बालों (Baal Jhadke ke karan) की वजह से हैं. इसके लिए लोग कई मुश्किल और महंगे इलाज करवाते हैं, लेकिन असर नहीं दिखाई पड़ता है. कई तरह के प्रोडक्ट मार्केट में उपलब्ध हैं, जो दावा करते हैं कि उनसे बालों का झड़ना (Balon kha Jhadna Kaise Roke)  खत्म हो जाता है और नए बाल उगने (Naye Baal Kaise Ugaye) लगते हैं. हालांकि इनमें से कम ही असरदार साबित होते हैं. अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना घर में ही सिर की मालिश (Balon ki malish) से अपने बालों को बचा सकते हैं. कई दशकों से ये तरीका काफी असरदार है और इससे सिर में ब्लड सर्कुलेशन भी बना रहता है.

विदुर नीतिः मूर्ख लोगों की पहचान मानी जाती हैं ये 5 आदतें, आपके आसपास किसी में हैं तो नहीं!

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि नैचुरल रूप से बालों की डेंसिटी कैसे बढ़ाएं? तो यहां हम आपके लिए लाए हैं ऐसा नुस्खा जो बताएगा कि आप कहां गलती कर रहे हैं. किस तरह आप बालों की सही मसाज करके घने और लंबे बाल पा सकते हैं. ये टिप्स अपनाने से आपके बाल घने हो सकते हैं. 

इन 4 वजहों से समय से पहले सफेद हो जाते हैं बाल, बाल पकने के पीछे के कारण कर देंगे हैरान, अपना कारण जानकर करें उपचार

हेड मसाज के फायदे (Benefits of head massage)

सिर की मालिश करने के एक नहीं कई फायदे होते हैं. ये आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है, वहीं नए बाल उगाने में भी सहायक है. मालिश से बालों के रोम में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे उन्हें ऑक्सीजन और पोषक तत्व मिलते रहते हैं. इससे आपके बाल उगने में मदद मिलती है. सिर की मालिश से तनाव भी दूर रहता है, बता दें कि तनाव का भी असर आपके बालों पर पड़ता है. यानी खुद की देखभाल से ही आप बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं.

हर महीने पीरियड्स आने से पहले लड़कियों में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जान लें Period/मासिक धर्म के Symptoms

मालिश करने का सही तरीका (Correct Way Of Head Massage)

  • सबसे पहले आप एक ऐसी जगह में बैठें जहां पर शांति हो और आप लेट सकें. आप बालों की मालिश के बाद अपने कानों को अच्छा लगने वाला संगीत भी सुन सकते हैं.
  • मालिश के लिए तेल का चुनाव भी काफी जरूरी है. आप इसके लिए नारियल तेल या फिर जैतून का तेल चुन सकते हैं. इनसे आपके सिर में पोषण मिलता है.
  • तेल को सबसे पहले गर्म कर लें, बिना गर्म किए तेल सिर पर ना लगाएं. हालांकि तेज आंच में तेल गर्म करने से बचें, हल्का गुनगुना होने पर उसे सिर में लगाएं.
  • तेल को बालों में लगाने से पहले ध्यान रखें कि बाल अलग-अलग हों, यानी सिर के अलग-अलग हिस्से पर तेल लगाएं, जिससे हर जगह पर अच्छी तरह से तेल लग जाता है. इसके लिए क्लिप का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • तेल लगाने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें. सिर पर धीरे-धीरे मालिश करना शुरू करें. ध्यान रखें कि पूरे सिर पर आपकी उंगलियां जाएं. उन जगहों पर खास ध्यान दें जहां आपके बाल पतले हो रहे हों.
  • अपनी उंगलियों से ही सिर की मालिश करें, सिर पर दबाव डालें और प्वाइंट्स के हिसाब से मसाज करें.
  • मालिश को लगभग 10-15 मिनट तक जारी रखें, यह सुनिश्चित करें कि आपने पूरे स्कैल्प को कवर कर लिया हो, उतना ही दबाव डालें, जितना आपको कंफर्टेबल लग रहा हो.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)