विज्ञापन

दिल की दुश्मन हैं ये 3 आदतें, बढ़ा सकती है हार्ट अटैक का खतरा, दिल की सेहत के लिए आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें

Heart Health: दिल की इन बीमारियों के लिए जिम्मेदार कौन है. क्या हमारी कुछ आदतें या यूं कहें कि कुछ बुरी आदतें ही इसके लिए जिम्मेदार तो नहीं है.

दिल की दुश्मन हैं ये 3 आदतें, बढ़ा सकती है हार्ट अटैक का खतरा, दिल की सेहत के लिए आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें

Heart Health: हार्ट अटैक के लगातार बढ़ते मामले, कम उम्र में हार्ट अटैक (Heart Attack) आने की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. न्यूज में या वायरल वीडियो में भी आपने अक्सर देखा होगा कि अच्छा भला शख्स बात करते-करते या कुछ काम करते करते गिरा और उसका निधन हो गया. ऐसी घटनाएं अब उम्र की भी मोहताज नहीं रहीं. किसी भी उम्र में, कुछ भी काम करने वाले लोगों को ये शिकायत हो सकती है. दिल की इन बीमारियों के लिए जिम्मेदार कौन है. क्या हमारी कुछ आदतें या यूं कहें कि कुछ बुरी आदतें ही इसके लिए जिम्मेदार तो नहीं है.

बदलते समय के साथ बदल रही लोगों की आदतें और लाइफस्टाइल इसके बीमारियों के लिए ज्यादा जिम्मेदार हैं. एनडीटीवी ने इस बारे में मैक्स, बीएलके दिल्ली में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. विकास ठाकरान से चर्चा की. इस चर्चा में उन्होंने बताया कि किस तरह से कुछ आदतें हार्ट अटैक के लिए नुकसानदेह हो रही हैं और उससे बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए. 

तीन आदतें जो बढ़ा सकती है हार्ट अटैक का खतरा, दिल की सेहत के लिए आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें | What are bad habits for the heart?

स्मोकिंग की आदत

डॉ. ठाकरान के मुताबिक स्मोकिंग की आदत सबसे ज्यादा हार्ट से जुड़ी बीमारियों का कारण बन रही हैं. उन्होंने बताया कि 20 से 30 साल के युवक युवतियों उनके पास सबसे ज्यादा समस्याएं लेकर आ रहे हैं. जिसकी वजह स्मोकिंग है. डॉ. ठाकरान कहते हैं कि लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल यानी कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल हमारे बस में नहीं है लेकिन स्मोकिंग पर काबू रखना हमारे ही बस में है. स्मोकिंग से जितना ज्यादा दूर रहेंगे दिल की सेहत उतने ही बेहतर रहेगी.

डॉ. ठाकरान के मुताबिक यंग जनरेशन में हार्ट अटैक की घटनाएं जो अभी बढ़ रही हैं ये पहले नहीं थीं. अब करीब 40 प्रतिशत शिकायतें उन लोगों की हैं जिनकी उम्र 40 साल या उससे कम है.

नींद की कमी

दिल को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना भी जरूरी है. डॉ. ठाकरान के मुताबिक नाइट शिफ्ट करने वालों की नींद पूरी नहीं होती और उसी तरह सोशल मीडिया पर युवाओं को देर रात तक एक्टिव रहने की आदत पड़ गई है. कम सोना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं है. डॉ. ठाकरान का कहना है कि एक अच्छी नींद हार्ट अटैक और कैंसर दोनों से बचा सकती है.

एक्सरसाइज क्यों है जरूरी

डॉ. ठाकरान की सलाह है कि सभी लोगों को एक्सरसाइज की प्रोपर आदत बनानी चाहिए. जो लोग लंबी सिटिंग वाले जॉब में हैं खासतौर से उनके लिए. क्योंकि बहुत से लोग खान पान पर भी पूरा ध्यान नहीं रखते हैं. जिसकी वजह से बीपी और डायबिटीज के रोगी भी बढ़ रहे हैं. उनके मुताबिक नियमित एक्सरसाइज, कम नमक का खाना इस रोग से काफी हद तक बचा सकते है. साथ ही दवाओं को भी ज्यादा असरदार बना सकते हैं.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
दिल की दुश्मन हैं ये 3 आदतें, बढ़ा सकती है हार्ट अटैक का खतरा, दिल की सेहत के लिए आज ही छोड़ दें ये गंदी आदतें
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com