विज्ञापन

उम्र से पहले झुर्रियां, लटकती और ढीली चेहरे की स्किन से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 45 में लगेंगी 25 की...

Skin Tightening Tips: अगर आप खुद, आपके घर-परिवार, दोस्त-रिश्तेदार या जानने वालों में कोई स्किन की समस्या से जूझ रहा है तो घर में ही इसका उपाय तलाशा जा सकता है.

उम्र से पहले झुर्रियां, लटकती और ढीली चेहरे की स्किन से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 45 में लगेंगी 25 की...
कसी हुई त्वचा वापस पाने के घरेलू नुस्खे (Skin Tightening At Home Tips)

Skin Tightening Tips:  उम्र बढ़ने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. इनमें से एक महत्वपूर्ण बदलाव चेहरे समेत दूसरे अंगों की त्वचा का ढीला होकर लटकना भी है. चेहरे की स्किन के ढीला होने को झुर्रियां पड़ना भी कहा जाता है. एक उम्र के बाद भले ही यह स्वाभाविक लगे, लेकिन कई बार उम्र से पहले ही स्किन के लूज हो जाने से लोगों को बाहर निकलने में शर्मिंदगी होने लगती है. अगर आप खुद, आपके घर-परिवार, दोस्त-रिश्तेदार या जानने वालों में कोई इस समस्या से जूझ रहा है तो घर में ही इसका उपाय तलाशा जा सकता है.

कसी हुई त्वचा वापस पाने के घरेलू नुस्खे (Skin Tightening At Home Tips)

त्वचा का ढीला होना अगर एक नेचुरल प्रोसेस है तो दोबारा कसी हुई त्वचा को पाने का उपाय भी प्राकृतिक ही होना चाहिए. क्योंकि बाजार में बिकने वाले ढेर सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल कॉस्मेटिक और कैमिकल्स मौजूद होते हैं. इनसे होने वाले रिएक्शंस के चक्कर में कई बार लोगों को लेने के देने भी पड़ जाते हैं. इसलिए आइए जानते हैं कि स्किन की कम होती इलास्टिसिटी को बरकरार रखने के लिए कौन से घरेलू उपाय अपनाने चाहिए.

1. स्किन की तेल मालिश जरूर करें 

घर की रसोई में काम आने वाले बादाम, जैतून, नारियल या सरसो किसी भी तेल से त्वचा की नियमित मालिश की आदत बना लें. सूखे हुए त्वचा पर हल्के हाथों से मालिश करते हुए पूरी त्वचा को कवर और मॉश्चराइज करना चाहिए. इसके बाद कुछ देर का रेस्ट लेना चाहिए. आमतौर पर रात में मालिश करने के बाद सो जाना चाहिए. सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी से नहा लेना चाहिए. इससे त्वचा की कसावट वापस आने में मदद मिलती है.

2. केले के पेस्ट से चेहरा धोएं

पूरी तरह पके एक केले को मसलकर उसका चिकना पेस्ट तैयार कर लें. नहाने से पहले इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं. फिर 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धोकर फर वाले सूती तौलिए से थपथपाकर सुखाएं और मॉइश्चराइजर या फेस क्रीम लगाएं.

3. खीरे का रस लगाएं

ताजे, हरे खीरे को छीलकर उसका रस निकाल लें. रूई के फाहे के जरिए इस रस को ढीले स्किन पर अच्छे से लगाएं. लगभग आधा घंटा तक लगा रहने दें. फिर अच्छे से धोकर स्किन को पोंछ ले. जल्दी ही इसका असर दिखने लगेगा.

4. एलोवेरा जेल लगाएं

घरों के आसपास मिलने वाले एलोवेरा की पत्ती से जेल को निकालकर सीधे त्वचा पर लगा लें. 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से धोकर स्किन को तौलिए से पोंछ कर ड्राई करे लें. एलोवेरा के जेल का जूस बनाकर पिया भी जा सकता है. एलोवेरा स्किन को टाइट और साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा यह शरीर में जवानी को बरकरार रखने वाले कोलेजन और हयालूरोनिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाता है.

5. कॉफी के नुस्खे को आजमाएं

कॉफी में पाया जाने वाला कैफिन एंटी एजिंग असर के लिए मशहूर है. घर में ही कॉफी बीन्स का पेस्ट बना सकते हैं या फिर कॉफी पाउडर को पानी में गाढ़ा घोलकर ढीली लटकती स्किन पर लगा सकते हैं. हल्के हाथों से थोड़ी देर मसाज के बाद इसे छोड़ दें. सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धोने के बाद असर देखें.

World Hepatitis Day 2024: लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज| Dr SK Sarin

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
उम्र से पहले झुर्रियां, लटकती और ढीली चेहरे की स्किन से न हों परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, 45 में लगेंगी 25 की...
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com