गर्मियों में आप भी Hydrate रहने के लिए पीने लगते हैं ज्यादा नींबू पानी तो अब से ना करें ये गलती !

Lemon Side Effects: अगर आप नींबू का सेवन ज्यादा करते हैं तो इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. यह कई परेशानियां पैदा कर सकता है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले इसके नुकसान को जान लेना चाहिए.

गर्मियों में आप भी Hydrate रहने के लिए पीने लगते हैं ज्यादा नींबू पानी तो अब से ना करें ये गलती !

नींबू का ज्यादा सेवन सेहत पर डालता है बुरा असर.

Lemons Side Effects : गर्मी का मौसम आ गया है. नींबू का सेवन तेजी से बढ़ रहा है. इस मौसम में नींबू पानी (Lemon Water) का लुत्फ उठाना हर किसी को पसंद है. बहुत से लोगों को नींबू खाने का शौक होता है. वे खाने में भी उसका इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग इसे ब्यूटी प्रोडक्ट के तौर पर भी यूज करते हैं. नींबू में विटामिन C अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है, इसीलिए यह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. नींबू के फायदे तो हर कोई जानता है, लेकिन क्या आप इससे होने वाले नुकसान (Lemons Side Effects) भी जानते हैं. अगर नहीं, तो यहां जान लें क्योंकि अगर नींबू का ज्यादा सेवन करते हैं तो आप बड़ी परेशानी में पड़ सकते हैं..

गंजापन हो जाएगा दूर बस 2 दिन करें ये काम, कुछ ही दिनों में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल !

नींबू का ज्यादा सेवन खतरनाक

1. नींबू की प्रकृति अम्लीय है. एक हेल्थ वेबसाइट के मुताबिक, नींबू या नींबू पानी का ज्यादा इस्तेमाल दांतों को खराब कर सकता है. इससे पेट में ऐंठन और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की समस्याएं हो सकती हैं. नींबू के ज्यादा सेवन से पेट में बहुत ज्यादा अम्लता हो सकती है जो दर्द का कारण बन सकता है. अगर नींबू पानी पीने के बाद आपको परेशानी होती है तो नींबू पानी छोड़ देना चाहिए. 

2. कई रिसर्च में पाया गया है कि नींबू या दूसरे खट्टे फल हार्टबर्न और एसिड रिफ्लक्स की वजह बन सकते हैं. ऐसे लोग जिन्हें गैस की समस्या है, उनके लिए नींबू पानी नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा अम्लीय चीजों से पेट में छाले बनने लगते हैं. नींबू खाने से कई और समस्याएं हो सकती हैं.

काली और घनी आइब्रो के लिए रात को सोने से पहले Eyebrow में लगाए यह तेल, कुछ ही दिनों में दिखेगा गजब का असर

3. अगर आप ज्यादा नींबू का सेवन करते हैं तो मुंह में छालों की समस्या हो सकती है. कुछ रिसर्च के मुताबिक, नींबू में सिट्रिक एसिड मुंह के छालों को बढ़ाने का काम करता है. यह मुंह में घावों को गंभीर बना सकता है. अगर मुंह में छाले या घाव हैं, तो नींबू या खट्टे फल नहीं खाने चाहिए.

4. नींबू या खट्टे फलों के सेवन से माइग्रेन ट्रिगर होने का खतरा भी रहता है. इसलिए अगर किसी को माइग्रेन है तो उसे नींबू से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इसके सेवन से एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. नींबू और खट्टे फलों में टाइरामाइन नाम का पदार्थ पाया जाता है, जो माइग्रेन को ट्रिगर करता है.

5. कुछ रिसर्च के अनुसार,  स्किन पर नींबू का रस लगाकर धूप में निकलने से फफोले और काले धब्बे पड़ सकते हैं. इसे फाइटोफोटोडर्मेटाइटिस कहते हैं. यह सनबर्न का एक गंभीर रूप होता है. नींबू के रस में सोरेलेन्स नाम का केमिकल पाया जाता है, जो धूप के संपर्क में आने से त्वचा पर जलन पैदा करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.