डायबिटीज रोगी अपने Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए रात को इन स्नैक्स का सेवन करें

Late Night Snacks For Diabetics: डायबिटीज वाले लोगों के लिए रात के समय स्नैक्स करना एक अच्छा विचार हो सकता है जो रात भर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ डायबिटीज फ्रेंडली लेट नाइट स्नैक्स के बारे में बताया गया है.

डायबिटीज रोगी अपने Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए रात को इन स्नैक्स का सेवन करें

Late Night Snacks For Diabetics: सोने से पहले लेट नाइट स्नैक्स शुगर लेवल को बैलेंस कर सकता है.

खास बातें

  • लेट नाइट स्नैक्स शुगर लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकता है.
  • डायबिटीज के लिए रात के समय स्नैक्स करना एक अच्छा विचार हो सकता है.
  • ये रात भर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं.

What To Eat At Night For Diabetes: सोने से पहले एक हाई प्रोटीन, लो फैट स्नैक्स डायबिटीज वाले लोगों को रात भर अपने ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद कर सकता है. हर किसी का ब्लड शुगर लेवल रात भर बदलता रहता है. टाइप 1 डायबिटीज या टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में, ये उतार-चढ़ाव सुबह ब्लड शुगर लेवल या हाइपरग्लेसेमिया का कारण बन सकते हैं. सोने से पहले एक लेट नाइट स्नैक्स इन लेवल को बैलेंस करने में मदद कर सकता है. डायबिटीज वाले लोगों के लिए रात के समय स्नैक्स करना एक अच्छा विचार हो सकता है जो रात भर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ डायबिटीज फ्रेंडली लेट नाइट स्नैक्स के बारे में बताया गया है.

डायबिटीज रोगी रात को खाएं ये फूड्स | Diabetics Eat These Foods At Night

1. मुट्ठी भर नट्स

बादाम, अखरोट और मूंगफली में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज और हेल्दी फैट होते हैं. बादाम में भी भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है, और अखरोट विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं.

2. एक उबला अंडा

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. अंडे में भी बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं. फाइबर शामिल करने के लिए अंडे को साबुत अनाज वाले फूड्स के साथ खाने की कोशिश करें. फाइबर पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जिससे लंबे समय तक भोजन से ऊर्जा निकलती है. यह शुगर लेवल को स्थिर रखने में मदद कर सकता है.

3. लो-फैट पनीर और होल-व्हीट क्रैकर्स

पनीर प्रोटीन प्रदान करता है, जबकि साबुत गेहूं के क्रैकर्स डायटरी फाइबर से भरे हैं. होल-व्हीट और होल ग्रेन क्रैकर्स में सफेद किस्मों की तुलना में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर होता है, जिसका अर्थ है कि उनका ब्लड शुगर लेवल पर कम प्रभाव पड़ता है.

4. गाजर, चेरी टमाटर, या ककड़ी स्लाइस

बिना स्टार्च वाली सब्जियां स्नैक्स के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं. उनमें कैलोरी, वसा और कार्बोहाइड्रेट में बहुत कम होता है, जबकि वे भरपूर मात्रा में विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं. ये सब्जियां दिल और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की एक अच्छी खुराक भी प्रदान करती हैं.

5. अजवाइन

अजवाइन एक कम कैलोरी, हाई फाइबर वाला भोजन है जो विटामिन और खनिज भी प्रदान करता है. प्रोटीन का स्रोत शामिल के लिए हम्मस के साथ अजवाइन या अन्य गैर-स्टार्च वाली सब्जी मिलाएं. सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अत्यधिक प्रोसेस्ड ह्यूमस से बचें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

6. भुने हुए चने

छोला प्रोटीन और फाइबर का एक हेल्दी स्रोत है. एक व्यक्ति इस आसान नाश्ते को 1 घंटे से कम समय में तैयार कर सकता है.

7. कटा हुआ सेब और पीनट बटर


पीनट बटर प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आकर्षक पोषण प्रोफ़ाइल है. सेब विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट की एक चेन प्रदान करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.