विज्ञापन

क्या है Hypersexuality Disorder, जिससे 'जानवर' बन गया कोलकाता रेप का आरोपी संजय रॉय

Kolkata Rape and Murder Case: सैटायरासिस हाइपरसेक्सुअलिटी (Satyriasis Hypersexuality) एक ऐसा मानसिक विकार है, जिसमें कोई व्यक्ति अपनी अनियंत्रित यौन इच्छाओं के वश में आ जाता है. इस लेख में समझते हैं इस विकार के बारे में. 

क्या है Hypersexuality Disorder, जिससे 'जानवर' बन गया कोलकाता रेप का आरोपी संजय रॉय
जानिए क्या होता है कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर, क्या है इसके लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और बचाव के उपाय.

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप (Kolkata Rape Murder) और मर्डर के मामले से पूरा देश महिलाओं और अपने बेटियों की सुरक्षा को लेकर चिंता में है. सभी के भीतर एक आक्रोश है. दूसरी ओर जांच एजेंसी अपना काम कर रही है और सीबीआई (CBI) ने मामले के आरोपी संजय रॉय (Sanjay Roy) का साइकोएनालिटिक प्रोफाइल तैयार किया है. इसके बाद आरोपी का साइकोलॉजिकल ऑटोप्सी टेस्ट (psychological autopsy test) किया गया. इसके बाद कुछ ऐसे खुलासे हुए जिसस की जांच एजेंसी भी सतके में आ गई. असल में जांच के दौरान अरोपी संजय रॉय के मोबाइल फोन से कुछ आपत्तिजन सामग्री मिली, जिसमें हिंसक यौन और पोर्न वीडियो शामिल थे.

इसके बाद हुई पूछताछ के दौरान जांच एजेंसी से संशय जाहिर किया है कि आरोपी सैटायरासिस हाइपरसेक्सुअलिटी (Satyriasis Hypersexuality) से ग्रसित हो सकता है. सैटायरासिस हाइपरसेक्सुअलिटी (Satyriasis Hypersexuality) एक ऐसा मानसिक विकार है, जिसमें कोई व्यक्ति अपनी अनियंत्रित यौन इच्छाओं के वश में आ जाता है. इस लेख में जानिए क्या होता है कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर, क्या है इसके लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और बचाव के उपाय

क्या है हाइपर-सेक्सुअलिटी, क्या ये बीमारी है? 

हाइपर-सेक्सुअलिटी (Hyper sexuality) तब होती है, जब कामेच्छा बहुत ज़्यादा बार-बार होती है या अचानक बढ़ जाती है. कल्पनाओं, इच्छाओं या व्यवहारों पर गहन ध्यान केंद्रित करना है, जिसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. यह विकार अक्सर स्वास्थ्य, नौकरी, रिश्तों या आपके जीवन के अन्य हिस्सों के लिए परेशानी और समस्याएं पैदा करता है.

इसमें कई तरह की यौन कल्पनाएं, आग्रह और व्यवहार शामिल हैं. हाइपर-सेक्सुअलिटी वाले लोग अक्सर अपनी इच्छाओें को कम करने या नियंत्रित करने का असफल प्रयास करते हुए देखे जाते हैं. अगर आप अपनी यौन इच्छाओं को नियंत्रित कर पाने में असफल हैं, तो यह एक समस्या है.

इस बारे में अभी भी कुछ बहस चल रही है कि इसे क्लिनिकल कंडिशन माना जाए या नहीं. असल में यह एक ऐसी समस्या है जब कोई इंसान यौन व्यवहार के बारे में बहुत ज्यादा सोचता रहता है और अपनी यौन इच्छाओं को कंट्रोल नहीं कर पाता. 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पर प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार सैटिरियासिस पुरुषों में पैथोलॉजिकल हाइपरसेक्सुअलिटी (pathologic hypersexuality) का वर्णन करने वाला एक शब्द है. इस स्टडी में एक 24 वर्षीय सैटिरियासिस से पीड़ित एक पुरुष को शामिल किया गया. ऑर्गेनिक एटियलजि की खोज असफल साबित होने के बाद, रोगी का मेड्रोक्सीप्रोजेस्टेरोन एसीटेट और मनोचिकित्सा के साथ इलाज किया गया, जिसके अच्छे परिणाम मिले. 

पुरुष ही नहीं महिलाओं में भी होती है यह समस्या 

शायद ही किसी को पता हो कि "सैटिरियासिस" की ही तरह ऐसी इच्छा रखने वाली स्त्रियों के लिए भी एक शब्द है. पुराने समय में ऐसी महिलाएं, जिसकी यौन इच्छाएँ अनियंत्रित होती थीं, के लिए एक शब्द का इस्तेमाल किया जाता था "निम्फोमेनियाक" (nymphomaniac). आमतौर पर जेंडर से इतर जब लोगों को यौन इच्छाएं अनियंत्रित होती हैं तो उन्हें "हाइपरसेक्सुअलिटी" नामक विकार से जाना जाता है. असल में यह किसी लत की तरह हो सकता है. कई लोग इस डिस्ऑर्डर के साथ भी सामान्य जीवन जी सकते हैं. यह तभी समस्या का रूप लेता है, जब विकार से ग्रस्त व्यक्ति की अत्यधिक यौन इच्छाएं उसके जीवन के अन्य हिस्सों या अन्य लोगों के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करना शुरू कर देती हैं.

बाध्यकारी यौन व्यवहार यानी कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर (compulsive sexual behavior) को कभी-कभी हाइपरसेक्सुअलिटी या यौन लत कहा जाता है. यह यौन कल्पनाओं, इच्छाओं या व्यवहारों पर गहन ध्यान केंद्रित करना है जिसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है. यह आपके स्वास्थ्य, नौकरी, रिश्तों या आपके जीवन के अन्य हिस्सों के लिए संकट और समस्याएं पैदा करता है.

हाइपर-सेक्सुअलिटी या कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर में अलग-अलग तरह के आनंददायक यौन अनुभव शामिल हो सकते हैं. उदाहरणों में हस्तमैथुन, संवाद करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करके यौन उत्तेजना, कई यौन साथी, पोर्नोग्राफ़ी का उपयोग या सेक्स के लिए भुगतान करना शामिल है. लेकिन जब ये यौन व्यवहार आपके जीवन में फोकस प्वाइंट बन जाते हैं, जिन्हें नियंत्रित करना मुश्किल होता है तो ये आपको मुश्किल में डाल सकते हैं. हालांकि सही इलाज और खुद की मदद के साथ, आप कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर को मैनेज करना सीख सकते हैं. आइए जानते है इससे जुड़ी जरूर बातें.  

कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर के लक्षण (Compulsive sexual behavior - Symptoms and causes)

  • बार-बार और तीव्र यौन कल्पनाएं, इच्छाएं और व्यवहार होते हैं जो आपका बहुत समय लेते हैं और ऐसा लगता है कि वे आपके नियंत्रण से बाहर हैं.
  • कुछ यौन व्यवहार करने के लिए प्रेरित महसूस करते हैं या बार-बार इच्छाएं होती हैं, बाद में तनाव से मुक्ति महसूस करते हैं, लेकिन साथ ही अपराधबोध या गहरा पछतावा भी महसूस करते हैं.
  • अपनी यौन कल्पनाओं, इच्छाओं या व्यवहार को कम करने या नियंत्रित करने के लिए सफलता के बिना प्रयास किए हैं.
  • बाध्यकारी यौन व्यवहार का उपयोग अन्य समस्याओं, जैसे कि अकेलापन, अवसाद, चिंता या तनाव से बचने के लिए करते हैं.
  • गंभीर समस्याओं का कारण बनने के बावजूद यौन व्यवहार में संलग्न रहते हैं. इनमें किसी और को यौन संचारित संक्रमण होने या देने की संभावना, महत्वपूर्ण संबंधों का टूटना, काम पर परेशानी, वित्तीय मुद्दे या कानूनी समस्याएं शामिल हो सकती हैं.
  • स्वस्थ और स्थिर संबंध बनाने और बनाए रखने में परेशानी होती है.

डॉक्टर से कब मिलें

अगर आपको लगता है कि आपने अपने यौन व्यवहार पर नियंत्रण खो दिया है, खासकर अगर आपका व्यवहार आपके या अन्य लोगों के लिए समस्याएं पैदा करता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें. . हाइपर-सेक्सुअलिटी या कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर समय के साथ उपचार के बिना बदतर होता जाता है, इसलिए जब आपको पहली बार कोई समस्या दिखे, तो मदद लें.

कारण (Causes)

हालांकिए हाइपर-सेक्सुअलिटी या कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर के सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं, संभावित कारणों में शामिल हो सकते हैं:

मस्तिष्क के मार्गों में परिवर्तन

हाइपर-सेक्सुअलिटी या कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर समय के साथ, मस्तिष्क के मार्गों में परिवर्तन का कारण बन सकता है, जिसे तंत्रिका सर्किट कहा जाता है. यह विशेष रूप से मस्तिष्क के उन क्षेत्रों में हो सकता है जो सुदृढ़ीकरण से संबंधित हैं. समय के साथ, संतुष्टि या राहत पाने के लिए आमतौर पर अधिक तीव्र यौन सामग्री और उत्तेजना की आवश्यकता होती है.

नेचुरल ब्रेन कैमिकल का असंतुलन

आपके मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर कहे जाने वाले कुछ कैमिकल - जैसे सेरोटोनिन, डोपामाइन और नॉरपेनेफ्रिन - आपके मूड को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. जब ये संतुलन से बाहर होते हैं, तो आपकी यौन इच्छा और व्यवहार प्रभावित हो सकते हैं.

मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली स्थितियां

मनोभ्रंश जैसी कुछ स्वास्थ्य स्थितियां मस्तिष्क के उन हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकती हैं जो यौन व्यवहार को प्रभावित करते हैं. साथ ही, कुछ दवाओं के साथ पार्किंसंस रोग का उपचार बाध्यकारी यौन व्यवहार का कारण बन सकता है.

हाइपर-सेक्सुअलिटी या कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर जोखिम कारक (Risk Factors)

कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकता है, हालांकि यह पुरुषों में अधिक आम हो सकता है. यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है. कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं:
यौन सामग्री प्राप्त करना कितना आसान है. टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया में प्रगति लोगों को यौन छवियों और सूचनाओं तक आसान पहुंच प्रदान करती है.

  • बाध्यकारी यौन गतिविधियों की गुप्त और निजी प्रकृति इन समस्याओं को समय के साथ खराब होने दे सकती है.
  • साथ ही, बाध्यकारी यौन व्यवहार का जोखिम उन लोगों में अधिक हो सकता है जिनमें:
  • शराब या नशीली दवाओं के उपयोग की समस्याएं.
  • कोई अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थिति, जैसे अवसाद, चिंता या जुए की लत.
  • पारिवारिक संघर्ष 
  • शारीरिक या यौन शोषण का इतिहास.

जटिलताएं (Complications)

  • हाइपर-सेक्सुअलिटी या कंप्लसिव सेक्सुअल बिहेवियर कई समस्याओं का कारण बन सकता है जो आपको और दूसरों दोनों को प्रभावित करते हैं. 
  • आप अपराधबोध, शर्म और कम आत्मसम्मान की भावनाओं से जूझ सकते हैं.
  • अवसाद, गंभीर संकट और चिंता जैसी अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां विकसित कर सकते हैं.
  •  आप आत्महत्या के बारे में भी सोच सकते हैं या प्रयास कर सकते हैं.
  • अपने साथी और परिवार की उपेक्षा करें या उनसे झूठ बोल सकते हैं.
  • अपना ध्यान खो सकते हैं या यौन गतिविधि में शामिल हों या काम के दौरान इंटरनेट पोर्नोग्राफ़ी सर्च करें, जिससे आपकी नौकरी जोखिम में पड़ जाए.
  • पोर्नोग्राफी, इंटरनेट या टेलीफ़ोन सेक्स और यौन सेवाएं खरीदने से वित्तीय समस्याएं हो सकती हैं.
  • एचआईवी, हेपेटाइटिस या कोई अन्य यौन संचारित संक्रमण हो या किसी और को यौन संचारित संक्रमण हो सकता है.

रोकथाम (Prevention)

  • चूंकि बाध्यकारी यौन व्यवहार का कारण ज्ञात नहीं है, इसलिए यह स्पष्ट नहीं है कि इसे कैसे रोका जाए. लेकिन कुछ चीज़ें आपको अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखने में मदद कर सकती हैं:
  • यौन व्यवहार से जुड़ी समस्याओं के लिए जल्दी मदद लें. शुरुआती समस्याओं की पहचान और उपचार करने से बाध्यकारी यौन व्यवहार को समय के साथ खराब होने से रोकने में मदद मिल सकती है. मदद लेने से शर्म, रिश्ते की समस्याओं और हानिकारक कृत्यों को और खराब होने से भी रोका जा सकता है.
  • मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए जल्दी से जल्दी उपचार लें. अवसाद, चिंता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां बाध्यकारी यौन व्यवहार को और खराब कर सकती हैं. 
  • शराब और नशीली दवाओं के उपयोग से जुड़ी समस्याओं के लिए मदद लें. ये नियंत्रण खोने का कारण बन सकते हैं जिससे खराब निर्णय और यौन व्यवहार होता है जो स्वस्थ नहीं है.
  • जोखिम भरी स्थितियों से बचें. खुद को ऐसी स्थितियों में डालकर अपने या दूसरों के स्वास्थ्य को जोखिम में न डालें जहां आप जोखिम भरी यौन गतिविधियों में शामिल होने के लिए प्रेरित हों.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
क्या है Hypersexuality Disorder, जिससे 'जानवर' बन गया कोलकाता रेप का आरोपी संजय रॉय
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com