Winter Diet: सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं फूलगोभी, कैंसर से लेकर इन बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक

प्रभावशाली पोषक तत्वों से भरपूर फूलगोभी कई बीमारियों से राहत दिलाने में सहायक होती है. इन फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें.

Winter Diet: सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं फूलगोभी, कैंसर से लेकर इन बीमारियों के खतरे को कम करने में सहायक

Cauliflower has many benefits and is very low in calories

खास बातें

  • सेहत के लिए वरदान फूलगोभी.
  • इसे खाने के फायदे जानकर हो जाएंगे दंग.
  • कई बीमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद.

फूलगोभी पौष्टिकता से भरपूर और पर्याप्त मात्रा में स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कैंसर और हृदय रोग जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी आसान है और यह वजन घटाने में भी सहायता कर सकती है. हालांकि फूलगोभी विटामिन से भरपूर होती है, लेकिन इसमें कैलोरी बहुत कम होती है. फूलगोभी में सभी आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए फायदेमंद होते हैं.

न्यूट्रिशियनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में एक रील शेयर की है जिसमें उन्होंने फूलगोभी खाने के 5 फायदों के बारे में बताया है. वह लिखती हैं, “फूलगोभी सर्दियों के मौसम की सबसे आम सब्जियों में से एक है जो ब्रैसिसेकी परिवार से संबंधित है, जिसमें ब्रोकोली, केल और गोभी भी शामिल हैं. प्रभावशाली पोषक तत्वों से भरपूर यह खूबसूरत दिखने वाली सब्जी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है:

सर्दी की शाम के लिए बेस्ट हैं गोभी के चटपटे पकौड़े, यहां है आसान रेसिपी

1. कोलिन में उच्च

फूलगोभी में उच्च मात्रा में कोलिन पाया जाता है, जो आपके मूड, याददाश्त और दिमाग को मजबूती के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है. कोलिन (Choline) एसिटाइलकोलाइन के निर्माण के लिए जाना जाता है, जो सेंट्रल नर्वस सिस्टम को संकेत देने का एक केमिकल मैसेंजर है, इसके साथ ही यह मस्तिष्क कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

2. कैंसर के खतरे को कम करने में

फूलगोभी एक प्रकार की क्रूसिफेरस सब्जी है, जो ब्रोकोली, केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, कोलार्ड ग्रीन्स, मूली और शलजम से रिलेट करती है. इन सब्जियों में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक यौगिक पाया जाता है जो शरीर में कैंसर को फैलने से रोकने में मदद करता है.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं फूलगोभी, जोड़ों के दर्द के साथ इन समस्याओं का है रामबाण इलाज

3. हार्मोनल संतुलन को बैलेंस करने में 

इस सब्जी में एक प्लांट कंपाउंड - इण्डोल-3-कारबिनोल (13C) भी होता है जो एक प्लांट एस्ट्रोजेन है. यह एस्ट्रोजन शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है.

4. सूजन से लड़ने में

फूलगोभी में बीटा-कैरोटीन, क्वेरसेटिन, सिनैमिक एसिड और बीटा-क्रिप्टोक्सैंथिन जैसे कुछ सबसे पावरफुल एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. ये आपके शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और सूजन से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए फूल गोभी का सेवन, सेहत पर पड़ता है भारी नुकसान

5. कार्डियक वेलनेस को बढ़ाने में

फूलगोभी में सल्फोराफेन नामक योगिक पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में लाभदायी है. सेल्फोराफेन एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है जो तनाव के कारण होने वाली सूजन को कम करता है.
 

फूलगोभी के फायदे जानने के बाद आप भी अपने खाने में इस सब्जी को शामिल करना ना भूलें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.