Gobhi Pakoda In Winter: सर्दी की शाम के लिए बेस्ट हैं गोभी के चटपटे पकौड़े, यहां है आसान रेसिपी

Gobhi Pakoda For Snacks: गोभी का पकौड़ा एक स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे आप अपने चाहने वालों के लिए कभी भी बना सकते हैं. यह आसानी से बनने वाली डिश है, जिसे फूलगोभी, बेसन और कुछ मसालों के साथ पकाया जाता है.

Gobhi Pakoda In Winter: सर्दी की शाम के लिए बेस्ट हैं गोभी के चटपटे पकौड़े, यहां है आसान रेसिपी

Gobhi Pakoda In Winter: कुछ चटपटा खाने का कर रहा है मन, तो घर पर ट्राई करें गोभी के पकौड़े.

कुछ चटपटा खाने का मन कर रहा हो तो पकौड़े से बेहतरीन डिश कोई हो ही नहीं सकती है. पकौड़े वैसे तो कई सब्जियों से बनाएं जाते है लेकिन जो मजा गोभी के पकौड़े में आता है वो किसी में और कहां. गोभी का पकौड़ा एक स्वादिष्ट स्नैक्स रेसिपी है, जिसे आप अपने चाहने वालों के लिए कभी भी बना सकते हैं. यह आसानी से बनने वाली डिश है, जिसे फूलगोभी, बेसन और कुछ मसालों जैसे अमचूर, लाल मिर्च पाउडर और नमक के साथ पकाया जाता है. अगर आपके घर पर कुछ मेहमान आए हैं, तो यह एक कप गर्म चाय या कॉफी के साथ बनाने के लिए एक बेहतरीन डिश है. यह रेसिपी कभी भी झटपट बनाई जा सकती है.

गोभी पकौड़ा सामग्री- 

  • 200 ग्राम फूलगोभी
  • 2 चम्मच अमचूर पाउडर
  • 2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • पानी आवश्यकता अनुसार.1 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 2 कप रिफाइंड तेल
  • 1 1/2 कप बेसन
  • नमक आवश्यकता अनुसार
  • हल्दी

Khandvi Recipe: किसी भी समय के लिए परफेक्ट है ये गुजरात की पॉपुलर डिश, नोट करें रेसिपी

कैसे बनाएं गोभी पकौड़े- How To Make Gobhi Pakoda:

स्टेप 1 गोभी को धो लें

इस रेसिपी को शुरू करने के लिए, फूलगोभी को पानी में धो लें और उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लें. फिर एक पैन लें और उसमें थोड़ा पानी डालें, और नमक के पानी के छींटे के साथ फूलगोभी के फूल डालें, फ्लोरेट्स को अलग से उबालें और अतिरिक्त पानी निकाल दें . पानी निकालने के बाद इन्हें एक तरफ  रख दें.

स्टेप 2 बैटर बनाएं

एक और कटोरा लें, उसमें बेसन, नमक, 1 छोटा चम्मच तेल, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर, बेकिंग सोडा डालें, सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और धीरे-धीरे पानी डालें. बैटर को चलाते रहें ताकि उसमें गुठलियां न पड़ें. पानी ज्यादा न डालें क्योंकि बैटर ज्यादा पतला या ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए.

स्टेप 3 पकोड़े को डीप फ्राई करें

मीडियम आंच पर एक कढ़ाई रखें और उसमें तेल डालें. तेल के गरम होने पर गोभी के एक-एक टुकड़े को इस बैटर में डिप करके कढ़ाई में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें. पकौड़े को टिश्यू पेपर बिछी प्लेट में निकाल लें और चटनी और केचप के साथ गरमागरम परोसें.

टिप्स -

  • आप फूलगोभी के फूलों को ज्यादा नहीं पकाए, नहीं तो ये  डिश की बनावट को खराब कर देगा.
  • आप बैटर में थोड़ी अजवायन भी मिला सकते हैं, यह फूलने से रोकता है.
  • स्वाद बढ़ाने के लिए आप कुछ कटी हुई धनिया पत्ती भी डाल सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

उद्धव ठाकरे ने कहा- "SC के फैसले के बाद ही चुनाव चिन्ह पर फैसला करे आयोग"