तेलंगाना के किसान की किडनी से सर्जरी कर के निकाली गई 300 पथरी, जानें क्यों होते हैं Stones

स्टोन के साइज के हिसाब से डॉक्टर्स इसका इलाज करते हैं कई बार दवाइयों की मदद से ही इनको निकाल दिया जाता है तो वही कुछ केस में छोटा सा ऑपरेशन करने की जरूरत पड़ती है.

तेलंगाना के किसान की किडनी से सर्जरी कर के निकाली गई 300 पथरी, जानें क्यों होते हैं Stones

किडनी में थी 300 सेमी से बड़ी पथरी.

स्टोन आज के समय में किसी को भी हो सकता है. हमारे खान पान में की गई कई छोटी-छोटी गलतियां आपको इसका शिकार बना सकती हैं. इसका इलाज आसान होता है. स्टोन के साइज के हिसाब से डॉक्टर्स इसका इलाज करते हैं कई बार दवाइयों की मदद से ही इनको निकाल दिया जाता है तो वही कुछ केस में छोटा सा ऑपरेशन करने की जरूरत पड़ती है. लेकिन हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया जिसे हर कोई हैरानी में पड़ गया. एक 56 साल के मरीज का ऑपरेशन कर के उसके अंदर से 206 स्टोन को निकाला गया. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला. 

First Time Pregnancy: पहली बार बन रही हैं मां तो रखें इन खास बातों का ख्याल, जानें क्या करें और क्या न करें

करीमनगर के रहने वाले 75 साल के एक किसान के गुर्दे में डॉक्टरों को 300 पथरी मिली हैं. पथरी की संख्या काफी ज्यादा थी इसलिए इसे जानकर हर कोई हैरान था. एम राम रेड्डी पिछले कुछ महीनों से अपनी पीठ और साइड में गंभीर दर्द से जूझ रहे थे. जब उन्होंने डॉक्टरों को दिखाया और अल्टासाउंड कराया गया तो पता लगा कि उनके दाहिने गुर्दे में 7 सेमी से बड़े आकार की पथरी है. आमतौर पर लोगों में 7 मिमी से 15 मिमी आकार की पथरी पाई जाती हैं, लेकिन 7 सेमी की पथरी वाकई बड़ी बात थी और इससे रोगी को दर्द भी असहनीय होता था. मरीज की ज्यादा उम्र होने के साथ ही वह कई तरह की बीमारियों जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और दिल से जुड़ी बीमारियों से भी ग्रसित थे, इन सभी चीजों ने इस केस को और ज्यादा सीरियस बना दिया था. हालांकि, डॉ. मल्लिकार्जुन सी. के नेतृत्व में टीम ने अच्छा काम करते हुए सभी सावधानियां बरतते हुए लेजर तकनीक से सर्जरी की और पथरी को बाहर निकाल दिया.

Influenza Outbreak In India: गंभीर होते जा रहे हैं लक्षण, साधारण खांसी-जुकाम समझने की न करें भूल, जानिए कैसे रहना है सेफ

7 सेमी से ज्यादा की पथरी को निकालने के लिए 5 मिमी आकार का एक चीरा लगाया गया और उसी से पथरी को निकाला गया. यह ऑपरेशन बहुत ही चुनौतीपूर्ण था लेकिन डॉक्टरों ने इस सर्जरी को बहुत ही बेहतरीन तरीके से अंजाम पर पहुंचाया. सर्जरी के दूसरे दिन मरीज को छुट्टी दे दी गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.