विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

पथरी में कौन सी चीज नहीं खाना चाहिए? जानें किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी के मरीज क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज

Kidney Stone Diet: Foods to Eat and Avoid: जब ब्लड में सोडियम, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स की मात्रा काफी बढ़ जाती है यह किडनी में जमा होकर स्टोन के छोटे छोटे टुकड़ों का रूप ले लेता है, इन्हें किडनी स्टोन कहते हैं.

Read Time: 4 mins
पथरी में कौन सी चीज नहीं खाना चाहिए? जानें किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी के मरीज क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज
Kidney Stone: पथरी के मरीज हैं तो, क्‍या खाएं और किन चीजों से करें परहेज | Kidney Stone Diet: Foods to Eat and Avoid

Kidney Stone Diet Plan and Prevention: आजकल किडनी में स्टोन काफी आम समस्या बन चुकी है. किडनी शरीर का बेहद अहम अंग है और ब्लड को फिल्टर करने का काम करता है. ब्लड के फिल्टरेशन के दौरान उसमें मौजूद सोडियम, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स के महीन कण यूरिनल ब्लैडर में पहुंचते हैं और यूरिन के साथ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. जब ब्लड में सोडियम, कैल्शियम और अन्य मिनरल्स की मात्रा काफी बढ़ जाती है यह किडनी में जमा होकर स्टोन के छोटे छोटे टुकड़ों का रूप ले लेता है. इससे यूरिन को यूरिनल ब्लैडर में पहुंचने में रुकावट आने लगती है और किडनी में स्टोन की समस्या हो जाती है. ऐसे मरीजों को खानपान में खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं किडनी में स्टोन के मरीजों को खानपान में क्या-क्या सावधानी रखनी चाहिए और किडनी स्टोन के लक्षण किस रूप में सामने आते हैं. 

यह भी पढ़ें : Kidney Stones: कमर में पसलियों के ठीक नीचे यहां होता है पथरी का दर्द, जानें पथरी कैसे होती है | किडनी स्टोन के लक्षण, कारण और पथरी का इलाज

किडनी में स्टोन के ये हैं संकेत (Signs of Kidney Stones)

  • यूरिन डिस्चार्ज में परेशानी
  • बार बार यूरिन डिस्चार्ज करने की जरूरत
  • पेट में तेज दर्द
  • भूख नहीं लगना
  • मतली और बुखार
     

किडनी में स्टोन होने पर इन चीजों से करें परहेज | पथरी होने पर क्या क्या परहेज करना चाहिए? | पथरी वाले पेशेंट को क्या नहीं खाना चाहिए? What not to eat with kidney stones?)

सॉल्ट : किडनी में स्टोन होने पर नमक का सेवन कम कर देना चाहिए. इसके लिए डिब्बाबंद चीजों और प्रोसेस फूड से बचना चाहिए. चाइनीज और मैक्सिकन फूड से भी बचना चाहिए. कम नमक वाला भोजन करना चाहिए.

कोल्ड ड्रिंक और कैफीन : कोल्ड ड्रिंक और कैफीन के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है.  किडनी में स्टोन होने पर बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीने से बचना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक से भी दूर रहना चाहिए. कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फास्फोरिक एसिड से किडनी में स्टोन का खतरा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें : Foods For Sharp Memory: पिछला पढ़ा भूल जाता है बच्‍चा, तो उसे रेगुलर खिलाएं ये 6 चीजें, एक बार पढ़ी हुई चीज भी कभी नहीं भूलेंगे

मीट-मछली : मांसाहारी भोजन में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. किडनी में स्टोन होने पर भोजन में प्रोटीन की मात्रा कम कर देनी चाहिए. अधिक प्रोटीन से किडनी में स्टोन की समस्या और खराब रूप ले सकती है. प्रोटीन के ज्यादा सेवन से यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है.

ऑक्सलेट : ऑक्सलेट वाले फूड से दूर रहना चाहिए. पालक, टमाटर, साबुत अनाज में आक्सलेट मौजूद होता है. ऑक्सलेट कैल्शियम को जमा कर लेता है जिससे स्टोन की समस्या बढ़ जाती है.

किडनी में स्टोन होने पर ये खाएं (Kidney Stone Diet: Foods to Eat)

किडनी में स्टोन होने पर ज्यादा से ज्यादा लिक्विड लेना चाहिए. पानी स्टोन बनाने वाले केमिकल को गला देता है. तुलसी के पत्ते यूरिक एसिड को स्थिर रखने में मदद करते हैं और उसमें मौजूद एसिटिक एसिड स्टोन को पिघला देती है. हर दिन दो चम्मच तुलसी का रस पीने से फायदा हो सकता है. इसके साथ विटामिन डी से भरपूर चीजें जैसे फैटी फिश और अंडे की जर्दी खाना चाहिए. विटामिन डी ज्यादा कैल्शियम को सोख लेता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
पथरी में कौन सी चीज नहीं खाना चाहिए? जानें किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी के मरीज क्या खाएं और किन चीजों से करें परहेज
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;