विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

Measles Signs and Symptoms: दुनिया भर में बढ़ रहे हैं खसरा के मामले, जानिए किस तरह से फैलती है ये बीमारी, क्या हैं लक्षण

Common Symptoms of Measles: अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, खसरे के मामलों की अनुमानित संख्या अब नौ मिलियन तक पहुंच गई है.

Read Time: 4 mins
Measles Signs and Symptoms: दुनिया भर में बढ़ रहे हैं खसरा के मामले, जानिए किस तरह से फैलती है ये बीमारी, क्या हैं लक्षण
Measles Signs and Symptoms: जानिए खसरा के लक्षण और कारण.

Measles: खसरा दुनिया में सबसे संक्रामक बीमारियों में से एक है. इसके ताजा आंकड़ों ने चिंता बढ़ा दी है, क्योंकि विश्व स्तर पर 2021 की तुलना में खसरे से होने वाली मौतों में 43 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. खसरे के मामले में टीकाकरण अहम है, लेकिन आपको खसरे के लक्षण (Khasre ke Lakshan) भी पता होने चाहिए. अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, खसरे के मामलों की अनुमानित संख्या अब नौ मिलियन तक पहुंच गई है. खसरे के कारण (Khasre ke Karan)  लगभग 136,000 लोगों की मौत हो चुकी है. आइए जानते हैं कि खसरा क्या है और इसके लक्षण किस रूप में उभरते हैं.

जानिए खसरा के लक्षण और कारण | Measles Signs and Symptoms

क्या है खसरा? (What is measles?)

यह एक संक्रामक रोग है जो संक्रमित लोगों की सांस की बूंदों से फैलता है, खासकर खांसने और छींकने से ये फैलता है. यहां तक कि अगर आप भी उसी हवा में सांस लेते हैं जिसमें इस बीमारी से ग्रस्त कोई अन्य व्यक्ति है, तो भी आप प्रभावित हो सकते हैं. यह वायरस हवा में या संक्रमित सतहों पर करीब दो घंटे तक सक्रिय रहता है. इस कारण यह अत्यधिक संक्रामक होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, खसरे से संक्रमित होने वाला एक व्यक्ति अपने करीबी संपर्कों में से 10 में से नौ को संक्रमित कर सकता है, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है.

और पढ़ें : बालों को लंबा कैसे करें? 1 महीने में बाल बढ़ाने हैं तो अपनाएं ये ट‍िप्‍स, हेयर एक्‍सटेंशन को भूल जाएंगे...

खसरा के सामान्य लक्षण (Common Symptoms of Measles)

लगातार तेज बुखार रहना : खसरा अक्सर तेज बुखार से शुरू होता है, जो 104 डिग्री फारेनहाइट तक बढ़ सकता है. बुखार लगातार बना रहता है.

नाक बहना : खसरा भी सामान्य सर्दी के लक्षणों के समान, बहती या बंद नाक का कारण बन सकता है. इसके साथ ही खांसी इसका एक सामान्य लक्षण है.

कंजंक्टिवाइटिस : आंखों में सूजन हो सकती है, जिससे लालिमा और रोशनी के प्रति संवेदनशीलता हो सकती है. दर्द के कारण आंखें खुली रखना बहुत मुश्किल महसूस हो सकती है.

मुंह में दाग : अगर आपको खसरा है तो मुंह के अंदर नीले-सफेद केंद्र वाले छोटे सफेद धब्बे दिखाई दे सकते हैं.

दाने : शरीर पर दाने निकल आते हैं, जो वायरस के संपर्क में आने के लगभग सात से 18 दिन बाद दिखना शुरू होते हैं. शुरुआत में आप इन्हें अपने चेहरे और गर्दन के ऊपरी हिस्से पर देखेंगे, फिर कुछ ही दिनों में ये आपके हाथों और पैरों तक फैल जाएंगे.

यह भी पढ़ें: How To Get PINK LIPS: काले होठों को गुलाबी कैसे करें? शहद चीनी से घर पर बनाएं ये सुपर इफेक्‍ट‍िव लिप स्‍क्रब

खसरा का इलाज (Measles Treatment)

जब खसरे के इलाज की बात आती है, तो कोई विशेष एंटी-वायरल उपचार नहीं होता है. लेकिन सपोर्टिव केयर मदद कर सकती है. आराम करने के साथ ही हाईड्रेशन और बुखार कम करने वाली दवाएं दी जाती है. गंभीर मामलों में, अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता हो सकती है.

खसरा की वैक्सीन (Measles vaccine)

खसरा, कण्ठमाला और रूबेला (एमएमआर) टीका खसरे को रोकने में अत्यधिक प्रभावी है. इसे आम तौर पर दो खुराक में दिया जाता है, पहली खुराक एक साल की उम्र के आसपास दी जाती है और दूसरी खुराक चार से छह साल के बीच दी जाती है. टीकाकरण न केवल लोगों की सुरक्षा करता है, बल्कि वायरस के प्रसार को रोकने में भी मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Measles Signs and Symptoms: दुनिया भर में बढ़ रहे हैं खसरा के मामले, जानिए किस तरह से फैलती है ये बीमारी, क्या हैं लक्षण
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com