विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

सुबह एक गिलास सेब का जूस रखता है बीमारियों को कोसों दूर, मिलते हैं ये गजब के फायदे

Apple Juice Benefits: सुबह जब आपके पास पौष्टिक नाश्ता तैयार करने का समय नहीं होता है तो सेब का रस पीना एक हेल्दी तरीका है. रोजाना सुबह सेब का जूस पीने के पांच आश्चर्यजनक फायदे यहां दिए गए हैं.

Read Time: 4 mins
सुबह एक गिलास सेब का जूस रखता है बीमारियों को कोसों दूर, मिलते हैं ये गजब के फायदे
Apple Juice Benefits: रोजाना सुबह सेब का जूस पीने के कई फायदे हैं.

Apple Juice Health Benefits: सेब सेहत के लिए कितना हेल्दी है ये शायद अंदाजा लगा पाना भी कठिन है. हर किसी को सेब खाना पसंद नहीं होता, यही वजह है कि कुछ लोग सेब खाने की बजाय सेब का जूस पीना पसंद करते हैं. जब सेब का रस निकाला जाता है तो उनकी हाइड्रेटिंग क्वालिटी बढ़ जाती है और कुछ प्लांट कंपाउंड बरकरार रहते हैं. सुबह जब आपके पास पौष्टिक स्नैक्स तैयार करने का समय नहीं हो तो सेब का रस पीना एक हेल्दी ऑप्शन हो सकता है. रोजाना सुबह सेब का जूस पीने के यहां 5 आश्चर्यजनक फायदे दिए गए हैं.

सेब के जूस के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits of Apple Juice

1. हाइड्रेशन

सेब का रस शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसमें नेचुरल शुगर और जीरो फैट, सोडियम या कोलेस्ट्रॉल होता है. इसे सुबह के ब्रेकफास्ट में लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: आपको विश्वास नहीं होगा लौंग की चाय पीने से मिलते हैं इतने फायदे, हम भी रह गए हैरान

2. याददाश्त बढ़ाता है

सेब में प्लांट पिगमेंट क्वेरसेटिन की मात्रा ज्यादा होती है. ये आपके ब्रेन सहित आपके पूरे बॉडी सेल्स की रक्षा करता है. इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट भी हाई होते हैं जो आपकी डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में मदद कर सकता है.

3. वेट मैनेजमेंट में मददगार

सेब का रस शरीर को पानी की मात्रा और विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन और अन्य जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है जो आपको तृप्ति का एहसास कराते हैं और भूख को रोकते हैं. ये आपको बहुत ज्यादा कैलोरी खाने से रोकने में मदद करता है.

4. गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

सेब का रस पेक्टिन का एक प्राकृतिक स्रोत है, ये एक घुलनशील फाइबर जो आपके पाचन तंत्र के जरिए फूड को ट्रांसफर करता है और आपको हेल्दी रखता है. अच्छे गट बैक्टीरिया पेक्टिन पर फीड करते हैं और यह अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ने में मदद करता है, जो आंत में कुछ पुरानी बीमारियों और कैंसर को दूर करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर ने बताए पीरियड्स में देरी या Periods मिस होने के कारण, सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं ये भी हो सकती हैं 6 वजहें

5. हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी

सेब का जूस हेल्दी हार्ट को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. सेब के रस में फाइबर और पेक्टिन की मौजूदगी ब्लड वेसल्स को नुकसान से बचाने और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद करती है. इसके अलावा सेब के रस में मौजूद पेक्टिन और फाइबर संभावित रूप से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
करी पत्ते खाने से इस बीमारी में मिल सकती है राहत, बस जानिए लीजिए सेवन करने का तरीका
सुबह एक गिलास सेब का जूस रखता है बीमारियों को कोसों दूर, मिलते हैं ये गजब के फायदे
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Next Article
Fathers Day 2024: फादर्स डे पर ऐसे करें अपने पिता को खुश, इन 5 तरीकों से पापा के लिए इस दिन को बनाएं खास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;