विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

डॉक्टर ने बताए पीरियड्स में देरी या Periods मिस होने के कारण, सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं ये भी हो सकती हैं 6 वजहें

Causes of Missed Period: बहुत से लोग गर्भावस्था के अलावा पीरियड्स में देरी या मिस होने के संभावित कारणों को नहीं जानते हैं. यहां टाइम पर पीरियड्स न होने के 6 कारण बताए गए हैं.

Read Time: 4 mins
डॉक्टर ने बताए पीरियड्स में देरी या Periods मिस होने के कारण, सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं ये भी हो सकती हैं 6 वजहें
पीरियड्स मिस होना पीसीओएस का सबसे आम लक्षण है.

आमतौर पर 12 साल की उम्र में पीरियड्स शुरू हो जाते हैं. हालांकि, कुछ लोगों को कुछ कारणों से मासिक धर्म में गड़बड़ी का अनुभव हो सकता है. पीरियड्स का मिस होना या देर से आना आजकल महिलाओं के बीच एक आम चिंता का विषय बन गया है. हालांकि, बहुत से लोग गर्भावस्था के अलावा मासिक धर्म में देरी या चूक के संभावित कारणों को नहीं जानते हैं. हाल ही में स्त्री रोग विशेषज्ञ और प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. युवराज जड़ेजा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और मासिक धर्म में देरी या मिस होने के संभावित कारणों के बारे में बताया.

पीरियड्स में देरी या मिस्ड होने के कारण

कारण बताने से पहले डॉ. युवराज कहते हैं, "सबसे पहले यह समझना जरूरी है कि अगर आप 2-3 दिन लेट हैं, तो घबराएं नहीं. हो सकता है कि आपको जल्द ही मिल हो जाएं. बहुत सी चीजें देर से या मिस्ड पीरियड्स के कारण हो सकती हैं. ज्यादातर समय चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से मिलें."

ये भी पढ़ें: हंसते हुए झलकता है दांतों का पीलापन, तो इस फल के छिलके को 4 मिनट रगड़ें, सात दिन में सफेद हो जाएंगे दांत

1. लंबे समय तक स्ट्रेस

तनाव जितना आप सोचते हैं उससे कहीं ज्यादा हानिकारक हो सकता है. ये आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. बहुत से लोग नहीं जानते कि तनाव आपके मासिक धर्म चक्र को भी बाधित कर सकता है.

2. कुछ दवाएं

कुछ दवाएं खासकर एंटी स्ट्रेस और एंटी-डिप्रेशन दवाएं आपके पीरियड्स में देरी कर सकती हैं. डॉ. युवराज ने यह भी बताया कि एंटासिड भी आपके पीरियड साइकिल को प्रभावित कर सकता है.

3. बीमारी

पुरानी बीमारी, बुखार और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं आपके हार्मोन और मेंट्रुअल साइकिल में गड़बड़ कर सकती हैं.

4. पीसीओएस

इर्रेगुलर पीरियड्स इस कंडिशन के शुरुआती लक्षणों में से एक है. हालांकि, पीसीओएस के लिए दवा के साथ हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम इस स्थिति को मैनेज करने और मेंट्रुअल साइकिल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: पेट साफ करने का रामबाण तरीका है ये योग, कब्ज की परेशानी होगी दूर, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी

5. अचानक वजन बढ़ना या कम होना

शरीर के वजन में बदलाव और शरीर में फैट की मात्रा हार्मोन लेवल को प्रभावित करती है. वजन में तेजी से बदलाव आपके मेंट्रुअल साइकिल में बाधा डाल सकता है.

6. स्तनपान

शरीर में दूध का प्रोडक्शन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला हार्मोन आपको ओवुलेशन और पीरियड्स होने से रोक सकता है. आपको कुछ स्पॉटिंग का अनुभव हो सकता है. एक बार जब आप स्तनपान बंद कर देती हैं, तो आपके पीरियड्स समय पर वापस आ सकते हैं.

इसके अलावा, गर्भावस्था: अगर आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं या पिछले महीने में यौन रूप से सक्रिय थीं, तो गर्भावस्था भी इसके पीछे एक संभावित कारण हो सकती है. ऐसी स्थिति में प्रेग्नेंसी टेस्ट करना बुद्धिमानी है.

एक्सपर्ट ने कहा, "कभी-कभी हार्ट डिजीज, डायबिटीज या हाइपरएक्टिव थायराइड जैसी मेडिकल कंडिशन की वजह से भी पीरियड्स रुक सकते हैं. अगर आप अक्सर ऐसा अनुभव करते हैं, तो अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं."

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Kolkata Air Pollution: कोलकाता में शॉर्ट-टर्म एयर पॉल्यूशन से होती हैं 7.3 प्रतिशत मौतें : शोध
डॉक्टर ने बताए पीरियड्स में देरी या Periods मिस होने के कारण, सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं ये भी हो सकती हैं 6 वजहें
बच्चों और किशोरों के मेंटल हेल्थ को बिगाड़ रहा है सोशल मीडिया, एक्सपर्ट से जानिए कैसे खतरे में है बचपन
Next Article
बच्चों और किशोरों के मेंटल हेल्थ को बिगाड़ रहा है सोशल मीडिया, एक्सपर्ट से जानिए कैसे खतरे में है बचपन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com