आपको विश्वास नहीं होगा लौंग की चाय पीने से मिलते हैं इतने फायदे, हम भी रह गए हैरान

Clove Tea Benefits: गर्म लौंग की चाय न केवल इंद्रियों को तरोताजा करती है बल्कि जीवन जीने के बेहतर, ज्यादा बैलेंस तरीके को भी बढ़ावा देती है. साथ ही यहां हमने सुबह इसे पीने के कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

आपको विश्वास नहीं होगा लौंग की चाय पीने से मिलते हैं इतने फायदे, हम भी रह गए हैरान

Clove Tea Benefits: लौंग की चाय इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती है.

Long Ki Chai Ke Fayde: लौंग की चाय के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ इसे डेली रूटीन में शामिल करने के लिए जरूरी बनाते हैं. ये सुगंधित ड्रिंक हेल्दी न्यूट्रिएंट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है, पाचन में सुधार कर सकता है, सूजन को कम कर सकता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकता है. लौंग की चाय के प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल बेनिफिट्स ओरल हेल्थ को बनाए रखने और रेस्पिरेटरी हेल्थ प्रोब्लम्स से राहत दिलाने में भी मदद कर सकते हैं. साथ ही सिरदर्द को कम करने और जनरल रेस्ट को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता एक शांत और हेल्दी ड्रिंक के रूप में इसकी लोकप्रियता को बढ़ाती है. गर्म लौंग की चाय न केवल इंद्रियों को तरोताजा करती है बल्कि जीवन जीने के बेहतर, बैलेंस तरीके को भी बढ़ावा देती है. इसलिए, हमने डेली बेसिस पर लौंग की चाय पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया है.

लौंग की चाय पीने के कमाल के स्वास्थ्य लाभ | Amazing health benefits of drinking clove tea 

1. कैंसर के खतरे को कम करता है

क्या आप जानते हैं कि लौंग का अर्क कैंसर कोशिकाओं को रोकने और ट्यूमर की ग्रोथ को सीमित करने में सहायता करता है? इसमें मौजूद यूजेनॉल ग्रासनली के कैंसर के खतरे को भी कम करता है, लौंग में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: डॉक्टर ने बताए पीरियड्स में देरी या Periods मिस होने के कारण, सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं ये भी हो सकती हैं 6 वजहें

2. लीवर के लिए अच्छा है

यूकेलिप्टस लौंग में पाए जाने वाले सबसे अच्छे और सबसे जरूरी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट में से एक है और इसका लिवर फंक्शन पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है. इतना ही नहीं, लौंग के एस्कॉर्बिक एसिड और बीटा-सिटोस्टेरॉल कॉम्पोनेंट भी लिवर सेल्स को धीमा कर सकते हैं.

3. तनाव कम करता है

लौंग के अल्कोहल अर्क में एंटी स्ट्रेस गुण पाए जाते हैं. ये अनुमान लगाया गया है कि लौंग के एंटीऑक्सीडेंट गुण इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. हालांकि, इसके लिए बहुत ज्यादा अध्ययन की जरूरत है.

4. डायजेशन हेल्थ में मददगार है

लौंग में कई प्रकार के रसायन होते हैं जो पेट के अल्सर को कम करने में प्रभावी होते हैं और इसका तेल गैस्ट्रिक बलगम को गाढ़ा कर सकता है, जो पेट की परत की रक्षा करता है और पेप्टिक अल्सर से बचाता है.

ये भी पढ़ें: इन 6 चीजों का सेवन आज ही बंद कर लीजिए, कभी नहीं होगी एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन की शिकायत

5. वजन घटाने में मदद करता है

क्या आप जानते हैं कि लौंग शरीर के वजन को कम करने में मदद करने वाले बेहतरीन फूड्स में से एक है क्योंकि ये सिंथेसिस इनहिबिटर जैसे नेचुरल फैटी एसिड से भरपूर होता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)