विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 13, 2023

सुबह उठते ही पानी के साथ पी लें ये हरी पत्तियां, बाल हो जाएंगे काले, घने और लंबे, वजन कम करने में भी फायदेमंद

Weight Loss: 5-6 कच्चे करी पत्तों को खाली पेट एक गिलास पानी के साथ चबाना आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे सरल चीजों में से एक है. यहां देखें इसके सेवन से होने वाले स्वास्थय लाभ.

Read Time: 4 mins
सुबह उठते ही पानी के साथ पी लें ये हरी पत्तियां, बाल हो जाएंगे काले, घने और लंबे, वजन कम करने में भी फायदेमंद
Curry Leaves Benefits: करी पत्ते में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है.

Curry Leaves Benefits: कुछ छोटे करी पत्ते आपके खाने में स्वाद को बढ़ा देती हैं. लगभग हर किचन में करी पत्ते का पौधा जरूर मिल ही जाता है! इसे अक्सर साउथ इंडियन खाने में इस्तेमाल किया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि ये आसानी से मिल भी जाता है. स्ट्रांग फ्लेवर के अलावा, करी पत्ता आपकी हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है. अब तक आप बालों के लिए करी पत्ते के फायदों के बारे में जान गए होंगे. लेकिन इसके अलावा भी करी पत्ता आपको कई तरह के फायदे दे सकता है. अगर आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो ये आपके पूरे स्वास्थय के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. सुबह खाली पेट 5-6 कच्चे करी पत्तों को खाली पेट एक गिलास पानी के साथ चबाना आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले फायदो के बारे में.

खाली पेट करी पत्ता चबाने के फायदे 

1. बालों के लिए फायदेमंद

करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं. करी पत्ते में विटामिन बी पाया जाता है जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करता है. आप बालों की हेयर ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं और बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से भी रोक सकते हैं.

रात में लगाकर सोएं ये होममेड नाइट क्रीम, चेहरे की झुर्रियां, दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, यहां देखें बनाने का तरीका

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में

करी पत्ते एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपको बीमार पड़ने से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और फ्री रेडिकल्स से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

3. आंखों की रोशनी में सुधार

करी पत्ते विटामिन ए से भरपूर होते हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद कर सकते हैं.

4. मॉर्निंग सिकनेस और मितली से राहत 

करी पत्ते के कार्मिनेटिव गुण गैस और सूजन जैसे परेशानियों को रोकने में मदद कर सकते हैं जो मॉर्निंग सिकनेस का कारण होता है. करी पत्ते को चबाने से भी डाइजेशन बेहतर हो सकता है.

बिना खाना छोड़ें शरीर की चर्बी जाएगी पिघल, मिलेगा परफेक्ट फिगर, तो बस हर दिन करें ये 4 योग अभ्यास

5. वजन घटाने में लाभकारी

स्टडी के अनुसार, करी पत्ते में मौजूद कंपोनेंट के एंटीओबेसिटी और लिपिड कम करने वाले प्रभाव मोटापे से लड़ने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर में भी सुधार कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सेहत के बारे में सबसे ज्यादा वजन पर होती है बात, रोज नहीं बल्कि हफ्ते में एक दिन रेगुलर मापना चाहिए वेट, जानिए क्यों
सुबह उठते ही पानी के साथ पी लें ये हरी पत्तियां, बाल हो जाएंगे काले, घने और लंबे, वजन कम करने में भी फायदेमंद
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;