बिना खाना छोड़ें शरीर की चर्बी जाएगी पिघल, मिलेगा परफेक्ट फिगर, तो बस हर दिन करें ये 4 योग अभ्यास

वेट लॉस के लिए आप योग का सहारा लेना चाहते हैं तो कई ऐसे योगासन हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. योग से खुद को स्लिम और फिट बनाने के लिए आप इन योगासनों को नियमित रूप से करें.

बिना खाना छोड़ें शरीर की चर्बी जाएगी पिघल, मिलेगा परफेक्ट फिगर, तो बस हर दिन करें ये 4 योग अभ्यास

Yoga For Weight Loss: वजन कम करने के लिए करें ये योगासन.

Yoga for Weight Loss: योग बॉडी को अधिक फ्लेक्सिबल बनाता है और मेंटल हेल्थ का ख्याल रखता है. इसके साथ ही शरीर को फिट और एक्टिव बनाने में भी योग (yoga for fitness) बेहद कारगर है, ये कैलोरी भी जल्दी बर्न करता है और फैट को कम कर बॉडी को टोन करता है. वेट लॉस के लिए आप योग का सहारा लेना चाहते हैं तो कई ऐसे योगासन हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. योग से खुद को स्लिम और फिट बनाने के लिए आप इन योगासनों (yoga to lose weight) को नियमित रूप से करें.

International Yoga Day: लटकती तोंद की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा तो शुरू कर दीजिए ये 3 योगासन, मोटा पेट हो जाएगा अंदर

वजन कम करने के लिए करें ये योगासन (Yoga For Weight Loss)

प्लैंक पोज़ (Planks)

अपने कोर को मजबूत करने के लिए प्लैंक एक बेहतरीन पॉश्चर है. प्लैंक नियमित किया जाए तो आपके कंधे, पीठ, जांघ, एब्स और कोर मजबूत होते हैं. प्लैंक करने के लिए सबसे पहले पुश-अप वाले पोजीशन में आ जाएं और अपने हाथ, कलाई और कोहनी के दबाव से अपने शरीर को फर्श से ऊपर उठाएं. नीचे की ओर देखें और अपनी गर्दन को आराम दें, जब तक आपके लिए संभव हो इस पोजीशन में रहे.

धनुरासन (Bow Pose)

पेट और पीठ को टोन करने के लिए धनुरासन बेस्ट पोज है. यह पोज आपके कोर और पेट के हिस्से को मजबूत करता है, आपके पॉश्चर में सुधार करता है, साथ ही आपके पूरे शरीर को फैलाता है. ये आसन पीठ, छाती, पेट, पैर, कूल्हों और बाहों की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसे करने के लिए चेहरे को नीचे की ओर रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और अपने घुटनों को अलग रखते हुए अपने हाथों से अपने टखने को पकड़ें. अपने टखने को पकड़ते हुए अपनी छाती और जांघों को फर्श से ऊपर उठाएं. सांस लेना जारी रखें और 20 सेकंड के लिए इस पोजीशन में बने रहें.

त्रिकोणासन (Triangle Pose)

ट्रायएंगल पोज बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और पीठ दर्द से राहत दिलाती है. साथ ही ये यह आपके पेट और कमर के आसपास के फैट को बर्न करने में मदद करता है. इसे करने के लिए अपने पैरों को लगभग तीन फीट अलग करके खड़े हो जाएं, नीचे झुकें, अपने बाएं पैर को थोड़ा सा दाईं ओर मोड़ें और अपने दाहिने पैर को आगे की ओर रखें. अब अपने बाएं हाथ को फैलाकर पैरों या फर्श को छुएं और अपने दाहिने हाथ को छत की ओर फैलाएं. 20-30 सेकंड तक इस स्थिति में बने रहें.

International Yoga Day 2023: डेली रूटीन में शामिल कर लीजिए ये 5 योग, 50 की उम्र में भी दिखेंगे जवां, हर कोई पूछेगा राज

ब्रिज पोज (Bridge Pose)

ब्रिज पोज मसल्स को टोन करने में मदद करता है और इसकी मदद से वजन भी तेजी से घटता है. इसे करने के लिए अपनी पीठ के बल लेट जाएं, अपने घुटनों को मोड़ें, अपने पैरों को फर्श पर सीधे रखें. अब अपने धड़ के हिस्से को ऊपर उठाएं, अपना हाथ अपने कूल्हों के नीचे रखें, आपका सिर और गर्दन फर्श पर सपाट रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

International Day of Yoga 2023: Yoga Asanas to Improve Bone Health : मजबूत हड्डियों के लिए योगासन