विज्ञापन

कमजोर शरीर वाले खाएं ये 5 वेजिटेरियन चीजें, मसल्स ग्रोथ के साथ शरीर को ताकतवर और मजबूत भी बनाएंगी

Vegetarian Foods For Muscle Gain: मसल्स ग्रोथ में कुछ फूड्स कमाल कर सकते हैं. आप वेजिटेरियन हैं और कमजोर शरीर को सुधारना चाहते हैं, तो यहां हम ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो मसल्स ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं.

कमजोर शरीर वाले खाएं ये 5 वेजिटेरियन चीजें, मसल्स ग्रोथ के साथ शरीर को ताकतवर और मजबूत भी बनाएंगी
Vegetarian Foods For Muscle Growth: मसल्स ग्रोथ के लिए आप इन वेजिटेरियन फूड्स को खा सकते हैं.

Foods For Muscle Growth: मसल्स ग्रोथ और स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए प्रोटीन और पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा जरूरी होती है. मसल्स बिल्डिंग फूड्स इसके लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. वैसे तो नॉन वेजिटेरियन फूड्स में प्रोटीन की काफी सारी मात्रा पाई जाती है, लेकिन कुछ वेजिटेरियन फूड्स भी हैं जो मसल्स ग्रोथ में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. वेजिटेरियन डाइट अपनाने वालों के लिए मसल्स ग्रोथ एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है, लेकिन सही फूड्स का सेवन करने से यह संभव हो सकता है. बहुत से लोग सवाल करते हैं कि मसल्स ग्रोथ कैसे बढ़ाएं? या मसल्स गेन करने के लिए क्या खाएं? अगर आप भी कमजोरी और लो स्ट्रेंथ से परेशान हैं तो यहां हम ऐसे 5 फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो जल्दी मसल्स ग्रोथ में आपकी मदद कर सकती हैं. 

मसल्स गेन करने के लिए हेल्दी वेजिटेरियन फूड्स | Healthy Vegetarian Foods To Gain Muscle

1. सोया प्रोडक्ट्स

सोया प्रोडक्ट्स प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होते हैं. टोफू और टेम्पेह में सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, जो मसल्स ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं. यह प्रोटीन स्रोत उन लोगों के लिए आइडियल है जो मांसाहार से परहेज करते हैं.

2. दाल और चना

दाल और चना प्रोटीन और फाइबर के बेहतरीन स्रोत होते हैं. ये न केवल मसल्स ग्रोथ में मदद करते हैं, बल्कि पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखते हैं.

यह भी पढ़ें: एसिडिटी, गैस, अपच और सांस की दिक्कतों से राहत दिला सकता है ये पत्ता, बस उबालकर पिएं इसका पानी

3. क्विनोआ

क्विनोआ को फुल प्रोटीन सोर्स माना जाता है क्योंकि इसमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट्स का भी अच्छा स्रोत है, जो एनर्जी प्रदान करते हैं और वर्कआउट के दौरान स्टैमिना बढ़ाते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, चिया बीज और फ्लैक्ससीड जैसे नट्स और बीज प्रोटीन, हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं. ये स्नैक्स के रूप में या स्मूदी में मिलाकर खाए जा सकते हैं.

5. पालक और अन्य हरी सब्जियां

पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन, कैल्शियम, और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होती हैं. ये मसल्स ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में दिखते हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

टोफू, टेम्पेह, दाल, चना, क्विनोआ, नट्स, बीज और पालक जैसे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर मांसपेशियों को जरूरी प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान किए जा सकते हैं. सही डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज से आप हेल्दी और स्ट्रॉन्ग मसल्स बना सकते हैं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हनी सिंह ने बताया अपने बाइपोलर डिसऑर्डर का डरावना सच, बोले दुश्मन को भी न हो ये बीमारी, क्या है Bipolar Disorder, नशा कैसे करता है ट्रिगर
कमजोर शरीर वाले खाएं ये 5 वेजिटेरियन चीजें, मसल्स ग्रोथ के साथ शरीर को ताकतवर और मजबूत भी बनाएंगी
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Next Article
बहुत ज्यादा आ रही है नींद, तो पक्का शरीर में इस विटामिन की हो गई है कमी, जानिए ठीक करने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com