विज्ञापन

एसिडिटी, गैस, अपच और सांस की दिक्कतों से राहत दिला सकता है ये पत्ता, बस उबालकर पिएं इसका पानी

Betel Leaf Water Benefits: पान का पत्ता कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है. आपको बस इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए. यहां जानिए पान का पत्ते के बेहतरीन फायदे लेने के लिए इनका इस्तेमाल कैसे करें.

एसिडिटी, गैस, अपच और सांस की दिक्कतों से राहत दिला सकता है ये पत्ता, बस उबालकर पिएं इसका पानी
Betel Leaf Benefits: पान का पत्ता आमतौर पर चबाने के लिए स्वादिष्ट होता है.

Paan Ke Patte Ke Fayde: भारत में पान का पत्ता एक प्राचीन और जरूरी आयुर्वेदिक औषधि के रूप में जाना जाता है. इसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में किया जाता है. इसमें प्राकृतिक गुण होते हैं जो कई बीमारियों से राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं. पान के पत्ते के फायदे कई हैं जिनसे बहुत सारे लोग अनविज्ञ हैं. पान का पत्ता आमतौर पर चबाने के लिए स्वादिष्ट होता है और कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. पान के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ बहुत सारे होने के बावजूद भी ये हमारी पहुंच से दूर होते हैं. यहां जानिए आपको पान का पत्ता क्यों चबाना चाहिए.

पान के पत्ते के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Betel Leaf

1. पाचन समस्याएं में फायदेमंद

पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के लिए पान का पत्ता अत्यंत लाभकारी माना जाता है. यह पेट की समस्याओं जैसे गैस, अपच और एसिडिटी से राहत दिलाने में सहायक होता है.

गैस और अपच: पान के पत्ते में मौजूद कार्मिनेटिव (वातहर) गुण पेट में गैस को कम करते हैं और पाचन को सुधारते हैं. यह पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देता है, जिससे भोजन का पाचन सुगमता से होता है.
एसिडिटी: पान का पत्ता पेट की एसिडिटी को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसका सेवन करने से पेट की जलन और एसिडिटी में राहत मिलती है.

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में दिखते हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

उपयोग का तरीका: पान का पत्ता चबाकर या उसकी पत्ती को उबालकर उसका पानी पीने से पाचन तंत्र को लाभ हो सकता है.

2. सांस की समस्याएं

पान के पत्ते में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

खांसी और कफ: पान का पत्ता खांसी और कफ को कम करने में सहायक होता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गले की सूजन को कम करते हैं और श्वसन तंत्र को साफ करते हैं.
अस्थमा: अस्थमा के रोगियों के लिए भी पान का पत्ता लाभकारी होता है. यह श्वसन नलियों को साफ करता है और श्वसन संबंधी समस्याओं को कम करता है.

यह भी पढ़ें: अपनी उम्र से छोटा दिखना है, तो रोज खाना शुरू कीजिए सिर्फ ये एक चीज, 40 में भी दिखेंगे 24 के

उपयोग का तरीका: पान के पत्ते का रस निकालकर उसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से खांसी और कफ में राहत मिलती है. अस्थमा के लिए पान का पत्ता उबालकर उसका भाप लेना भी फायदेमंद होता है.

पाचन और सांस की समस्याओं से राहत दिलाने में इसके उपयोग को आयुर्वेद में प्राचीन काल से महत्व दिया गया है. हालांकि, किसी भी औषधीय उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
एसिडिटी, गैस, अपच और सांस की दिक्कतों से राहत दिला सकता है ये पत्ता, बस उबालकर पिएं इसका पानी
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com