अक्सर पेट साफ नहीं हो पाता तो खाना शुरू कर लीजिए 10 चीजें, निकल जाएगी आतों में फंसी सारी गंदगी

Foods For Constipation: इन फाइबर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है और हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

अक्सर पेट साफ नहीं हो पाता तो खाना शुरू कर लीजिए 10 चीजें, निकल जाएगी आतों में फंसी सारी गंदगी

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं.

Constipation Relief Foods: लो फाइबर डाइट खराब डायजेशन हेल्थ का कारण भी बन सकती है. फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसे मानव शरीर द्वारा पचाया नहीं जा सकता है. यह ज्यादातर पाचन तंत्र से होकर गुजरता है और इसका काम मल को बल्क प्रदान करना और आंतों के जरिए आगे बढ़ने में मदद करना है. लो फाइबर अक्सर प्रोसेस्ड और कम पोषक तत्वों वाले फूड्स में ज्यादा होते हैं, जिससे कब्ज हो सकता है. कब्ज पाचन समस्याओं जैसे कि सूजन, गैस, क्रैम्प्स, दर्द और बेचैनी को जन्म दे सकती है. कब्ज का इलाज करने का सबसे अच्छा ऑप्शन अपनी डाइट में बदलाव करना है. कब्ज का घरेलू इलाज कुछ चीजों का सेवन बढ़ाने से शुरू होता है. फाइबर से भरपूर एक हेल्दी डाइट नियमित मल त्याग, माइक्रोबायोम बैलेंस, सूजन के जोखिम को कम करता है और डायजेशन हेल्थ में सुधार करता है.

हेल्दी पाचन के लिए 10 फाइबर फूड्स | 10 Fiber Foods for Healthy Digestion

1. ओट्स

ओट्स में हाई फाइबर होता है, जो मल को नरम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर भी एक प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करता है आंत में लाभकारी जीवाणुओं के लिए फायदेमंद है.

2. दाल

मसूर घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होते हैं, जो मल त्याग में सुधार और कब्ज को कम करके हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Diabetes Diet में आज ही शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हमेशा के लिए कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

3. चिया बीज

चिया के बीज फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत हैं. खासतौर से घुलनशील फाइबर. वे आंत में सूजन को कम करने और फायदेमंद आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

1sed1is8

4. ब्रोकोली

ब्रोकोली फाइबर में से भरपूर होती है. खासकर से अघुलनशील फाइबर, जो नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसमें सल्फोराफेन भी होता है, एक यौगिक जो आंत में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

5. क्विनोआ

क्विनोआ एक हाई फाइबर, ग्लूटेन फ्री अनाज है जो घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों से भरपूर होता है. यह मल त्याग को बेहतर बनाने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

6. सेब

सेब घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आंत में सूजन को कम करने और फायदेमंद गट बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इनमें पेक्टिन भी होता है, एक प्रकार का घुलनशील फाइबर जो मल को नरम करने और कब्ज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

vqqfmegg

Photo Credit: Photo: iStock

7. बादाम

बादाम फाइबर का एक अच्छा स्रोत है, जिसमें घुलनशील और अघुलनशील फाइबर दोनों शामिल हैं. वे आंत में सूजन को कम करने और नियमित मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

8. शकरकंद

शकरकंद फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है. खासकर से अघुलनशील फाइबर. वे मल को नरम करने और मल त्याग में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, साथ ही आंत में सूजन को कम कर सकते हैं.

80/20 डाइट रूल को फॉलो करना शुरू कर लीजिए, मोटे शरीर का कायाकल्प देख आप खुद रह जाएंगे दंग, नजरें हटेंगी नहीं आपसे

9. जामुन

जामुन घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आंत में सूजन को कम करने और लाभकारी आंत बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आंत को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

10. अलसी

अलसी के बीज घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर से भरपूर होते हैं, जो मल त्याग को बढ़ावा देने और कब्ज को कम करने में मदद कर सकते हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है, जो आंत में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

कुल मिलाकर लो फाइबर डाइट खराब डायजेशन हेल्थ का एक बड़ा कारण हो सकता है. फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करने से इन समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है और हेल्दी डायजेशन सिस्टम को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

Constipation! कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.