Diabetes Diet में आज ही शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हमेशा के लिए कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Food for diabetes: डायबिटीज को अपनी डाइट में बदलाव करके ही कंट्रोल किया जा सकता है. कुछ फूड्स हैं जिनका सेवन ब्लड शुगर लेवल को घटाने में असरकारी साबित हो सकता है. यहां ऐसे 5 चीजों के बारे में जानें.

Diabetes Diet में आज ही शामिल कर लीजिए ये 5 चीजें, हमेशा के लिए कंट्रोल में आ जाएगा ब्लड शुगर लेवल

Diabetes Diet: डायबिटीज में साबुत अनाज खाना फायदेमंद माना जाता है.

Diabetes Diet: कार्बोहाइड्रेट को डायबिटिक का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है. हम जिन कार्ब्स को खाते हैं, वे ग्लूकोज में टूट जाते हैं और डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं, लेकिन कार्ब्स भी हमारी डाइट का अहम हिस्सा हैं. यह हमारी बॉडी को फ्यूल देने में मदद करता है. ये पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि कार्ब्स के सभी स्रोत खराब या अनहेल्दी नहीं होते हैं. आपके खाने की प्लेट में हमेशा कुछ मात्रा में कार्ब्स के लिए जगह होती है, लेकिन जब आप इसे शामिल करते हैं, तो ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप सही कार्ब चुनें.

डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट फूड्स | Best Foods For Diabetes Patients

1. बीन्स

बीन्स और अन्य फलियां जैसे छोले और दाल में हाई कार्ब्स होते हैं. हालांकि, वे फाइबर और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं. डायबिटीज के रोगी उन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, अगर आपको डायबिटीज है तो राजमा, पिंटो बीन्स, नेवी बीन्स और ब्लैक बीन्स जैसे बीन्स को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है.

रात में सोने से पहले बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, तेजी से निकलेंगे नए बाल, ये रहा बनाने का तरीका

2. फल

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने सुझाव दिया है कि एक डायबिटीज में किसी भी फल का उपभोग किया जा सकता है. जब तक कि उन्हें उनसे एलर्जी न हो. जबकि केला, आम और अंगूर जैसे हाई कैलोरी वाले फलों से बचना चाहिए, सेब, संतरा, अनार, पपीता और तरबूज खाने से आपको सही मात्रा में फाइबर मिल सकता है. हालांकि, मात्रा का ध्यान रखना जरूरी है.

0m50rc4

3. साबुत अनाज

साबुत अनाज जैसे जौ, गेहूं, दलिया, बाजरा, ब्राउन राइस फाइबर से भरपूर कॉप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट हैं, जो डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक स्मार्ट ऑप्शन हैं. वे ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कम होता है.

4. डेयरी प्रोडक्ट्स

डायबिटीज वाले लोगों को शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स से बचना चाहिए. नेचुरल शुगर होने के बावजूद दूध जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि डेयरी फूड्स में प्रोटीन और कैल्शियम होता है. इसलिए जब तक दूध, पनीर, दही का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए, ये फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

80/20 डाइट रूल को फॉलो करना शुरू कर लीजिए, मोटे शरीर का कायाकल्प देख आप खुद रह जाएंगे दंग, नजरें हटेंगी नहीं आपसे

5. सब्जियां

सब्जियां एक हेल्दी डाइट का जरूरी हिस्सा हैं. हालांकि, कुछ सब्जियां कार्ब्स से भरी होती हैं और डायबिटीज को प्रभावित कर सकती हैं. इनमें आलू, मटर, बटरनट स्क्वैश और मटर शामिल हैं, लेकिन आप हमेशा अपनी डाइट में मध्यम मात्रा में शकरकंद, चुकंदर और मकई शामिल कर सकते हैं. ये फाइबर और विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत हैं.

Diabetes Diet Chart in Hindi : डायब‍िटीज: कौन सा तेल या दूध है बेस्‍ट, मीठा खाएं या नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.