विज्ञापन
This Article is From Feb 29, 2024

अक्सर साफ न होने से फूल जाता है पेट, तो अंजीर का इस तरीके से कर लीजिए सेवन, उठने के बाद सीधा भागेंगे टॉयलेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Constipation Home Remedy: कब्ज से छुटकारा पाना आसान नहीं है, लेकिन हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिसका इस्तेमाल आपके पेट को साफ करने और पाचन को इंप्रूव करने में कारगर है.

अक्सर साफ न होने से फूल जाता है पेट, तो अंजीर का इस तरीके से कर लीजिए सेवन, उठने के बाद सीधा भागेंगे टॉयलेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
Anjeer For Constipation: कब्ज की समस्या बहुत आम है जो कई लोगों को परेशान करती है.

Pet Saaf Karne Ke Gharelu Upay: आजकल की लाइफस्टाइल में पेट साफ न होने की दिक्कत ज्यादातर लोगों को होती है. कब्ज से राहत पाने के उपाय सभी के लिए एक जैसे काम नहीं करते हैं. कब्ज एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. ये हमारी खराब डाइट और आदतों के कारण हो सकती है. आजकल की जीवनशैली में आपका न तो खाने का सही टाइम है और न सोने का तो कब्ज होना लाजमी है. ये पाचन की समस्या ऐसी है कि आपके पूरे दिन को खराब कर सकती है. इससे पेट में दर्द, ब्लोटिंग (Bloating) और एसिडिटी जैसी अन्य दिक्कतें भी होने लगती हैं. कब्ज से राहत पाने के लिए अनेक घरेलू उपाय हैं, जिनमें से एक है अंजीर का सेवन करना है. अंजीर में प्राकृतिक रूप से फाइबर होता है, जो आपकी पाचन शक्ति (Digestion Power) को बढ़ाने में मदद करता है और आपको कब्ज से राहत दिलाता है. यहां जानिए आपको कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अंजीर का सेवन कैसे करना है.

कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अंजीर खाने का तरीका | How to eat figs to get rid of constipation

अंजीर एक प्रकार का फल है, जो कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर है जो हमारे पेट की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. यह एक स्रोत होता है जो प्राकृतिक रूप से बलगम को बढ़ावा देता है और पाचन को सुधारने में मदद करता है. अंजीर में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे पेट के लिए बहुत जरूरी होते हैं. अंजीर में पोटैशियम होता है, जो मल बनाने में मदद करता है और पेट को सुधारने में मदद करता है. इसके साथ ही अंजीर में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को मजबूत करने में मदद करता है और समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर मलें, 15 दिन बाद शीशे में ग्लो देख हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे कैसे हुआ ये कमाल

रोजाना अंजीर का सेवन करें: सुबह खाली पेट एक या दो अंजीर खाने से आपके पाचन तंत्र को संतुलित बनाने में मदद मिलती है.

अंजीर को धोकर खाएं: अंजीर को अच्छे से धोकर ही खाएं ताकि उस पर मौजूद किसी भी धूल-मिट्टी को निकाल दिया जा सके.

पानी में भिगोकर खाएं: अंजीर को पानी में कुछ समय तक भिगोकर रखें और फिर खाएं. इससे अंजीर में मौजूद फाइबर का सेवन करने के साथ-साथ आपके लिए आसानी से पाचन होगा.

अंजीर के साथ दूध खाएं: अंजीर को दूध के साथ खाने से खासकर बच्चों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह उनके आहार में पोषण प्रदान करता है और कब्ज से राहत दिलाता है.

नियमित रूप से सेवन करें: कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए नियमित रूप से अंजीर का सेवन करें.

अंजीर को खाने से पहले यह ध्यान रखें कि आप उसे खुद से धोकर खाएं और उसकी खास छाल को निकाल दें. इसके अलावा, पर्याप्त पानी पीना भी कब्ज को दूर करने में मददगार होता है.

अंजीर का सेवन करके आप अपने पाचन को हेल्दी रख सकते हैं और कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि अगर आपकी कब्ज समस्या गंभीर है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Home Remedies and Foods To Cure Constipation | कब्‍ज से राहत कैसे पाएं

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
अक्सर साफ न होने से फूल जाता है पेट, तो अंजीर का इस तरीके से कर लीजिए सेवन, उठने के बाद सीधा भागेंगे टॉयलेट, कब्ज से मिलेगा छुटकारा
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com