उफ्फ! बढ़ रही है ठंड... इस शीतलहर के बीच Joint Pain और Stiffness कर रही है परेशान, तो आपके काम के हैं ये 5 टिप्‍स

Manage Joint Pain And Stiffness: बर्फ़ीला तापमान, कम बैरोमीटर का दबाव और बरसात पहले से परेशान लोगों के जोड़ों के दर्द को बदतर बना सकता है. तो इस लेख में हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में जोड़ों के दर्द और जकड़न से किस तरह राहत पाई जा सकती है. 

उफ्फ! बढ़ रही है ठंड... इस शीतलहर के बीच Joint Pain और  Stiffness कर रही है परेशान, तो आपके काम के हैं ये 5 टिप्‍स

Joint Pain in Winter: सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आसान नुस्‍खे.

इस साल तो मौसम ने कुछ ऐसी करवट ली है कि सभी ठंड से कांप रहे हैं. तापमान इतना कम है कि हाथ-पैर की उंगलियां जम रही हैं. ऐसे मौसम में रक्त का प्रवाह कम होने से जोड़ों का दर्द और भी बदतर हो सकता है. इसके अलावा सर्दियां बढ़ने से मांसपेशियों में अकड़न और दर्द पैदा कर सकता है. इसके अलावा, लोग सर्दियों के दौरान अधिक समय घर के अंदर बिताते हैं, जो सूरज की रोशनी के संपर्क में आने को कम कर सकता है और विटामिन डी की कमी (vitamin D insufficiency) के जोखिम को बढ़ा सकता है. तो कुल मिलकार बढ़ती ठंड आपको कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. 

बर्फ़ीला तापमान, कम बैरोमीटर का दबाव और बरसात पहले से परेशान लोगों के जोड़ों के दर्द को बदतर बना सकता है. तो इस लेख में हम आपको बता रहे हैं सर्दियों में जोड़ों के दर्द और जकड़न से किस तरह राहत पाई जा सकती है. 

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आसान नुस्‍खे (Tips to combat joint pain and stiffness in winter)

1. सही और संतुलित आहार लें (Eat right)

सही और संतुलित आहार लें. यह ध्‍यान रखें कि आपकी डाइट में लीन प्रोटीन, फाइबर, रिफाइंड कार्ब्स और कम संतृप्त वसा शामिल हो. सर्दियों में शरीर को बेहतर ढंग से काम करने के लिए जरूरी है कि इसमें इंधन यानी आहार सही जाए. पूरे दिन पानी पीने से दर्द को कम किया जा सकता है. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो पचने में आसान हों. मौसमी सब्‍जि‍यों और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें.

c4c31soo

Surviving Joint Pain During Winter: विटामिन डी की कमी (Lack of vitamin D) कई मामलों में खतरनाक हो सकती है.Photo Credit: iStock

2. विटामिन डी की कमी पर रखें नजर (Vitamin D deficiency)

विटामिन डी की कमी (Lack of vitamin D) कई मामलों में खतरनाक हो सकती है. यह ऑस्टियोआर्थराइटिस और जोड़ों से जुड़ी दूसरी परेशानियों को बदतर बना सकती है. विटामिन डी की खुराक लेनी चाहिए, या आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका आहार विटामिन डी से भरपूर हो. मछली का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक शक्तिशाली स्रोत है. दूध का सेवन बढ़ाएं, जो हड्डियों के लिए कैल्शियम और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. रोजाना धूप में बैठें.

होगा बादाम नट्स का राजा, लेकिन ये सुपरनट भी किसी चमत्कार से कम नहीं, जानें पिस्ता के 7 गजब फायदे

3. खूब पानी पिएं (Drink ample water)

इस बात का ध्‍यान रखें कि आप पानी का इनटेक अच्‍छा हो. सर्दियों के मौसम में अगर आप खुले में ज्‍यादा रहना है या आप किसी स्‍पोर्टस में हिस्‍सा लेते हैं या आपका काम ऐसा है कि आप फील्‍ड में ज्‍यादा समय रहते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आप खूब पानी पिएं. क्‍योंकि इस मौसम में मासपेशियों पर अध‍िक दबाव दर्द को बढा सकता है. सर्दियों में अगर आप सोच रहे हैं कि आपको डिहाइड्रेशन नहीं हो सकती तो आप गलत है. सर्द मौसम में भी डिहाइड्रेशन आपके शरीर को प्रभावित कर दर्द को बढ़ा सकती है, आप इससे बचे नहीं हैं. डिहाइड्रेशन या निर्जलीकरण भी शरीर के आंतरिक तापमान को नियंत्रित करने के लिए इसे और अधिक कठिन बना सकता है. इसलिए खूब पानी पिएं और लिक्‍विड को भी डाइट में पूरी जगह दें.

4. खुद को रखें गर्म (Keep yourself warm)

ठंडी हवा से शरीर को काफी झटका लग सकता है, खासकर आपके जोड़ों को. चाहे आप सिर्फ काम कर रहे हों या टहलने जा रहे हों, अपने कपड़ों की परत लेना जरूरी है. ज्‍यादा या मोटे मोज़े और गर्म अंडरवियर पहनें. अपने घुटनों को ढकने के लिए लेगिंग पहनें, और अपनी कलाई और कलाई के जोड़ों को ढकने के लिए इंसुलेटेड दस्ताने पहनें. गिरने से बचने के लिए सपोर्टिव फुटवियर या मजबूत ट्रेड वाले बूट्स पहनना न भूलें. खासकर तब जब आपकी उम्र 55 साल से ऊपर हो. 

बाहर निकले पेट से पाना है छुटकारा तो घर पर करिए ये 5 एक्सरसाइज, दिखने लगेगा असर

5. रुकें नहीं, चलते रहें...

हो सकता है कि ठंड के मौसम में आपका रजाई से निकलने का मन न करे. लेकिन यकीन मानिए इससे बचने का एक ही तरही है और वह तरीका आपके अंदर ही है. जी हां, आपको बस खुद को एक्‍टिव रखना है और शरीर को वॉर्म अप करना नहीं भूलना. लेनिक इस बात का पूरा ख्‍याल रखें कि बिना डॉक्‍टर की सलाह के कोई भी व्‍यायाम या योग न करे. अपने शरीर को सक्रिय और फिट रखने के लिए, गर्म पूल में वेट ट्रेनिंग, योग या पिलेट्स स्ट्रेच, तेज चलना और इनडोर तैराकी का प्रयास करें. 

तो इन असान टिप्‍स को ध्‍यान में रख आप न सिर्फ जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं, बल्‍कि बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य भी सुनिश्‍चि‍त कर सकते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें