स्किन पर झुर्रियां क्यों होती हैं?, जानें वो 5 कारण जो स्किन को समय से पहले कर सकते हैं बूढ़ा

Wrinkles Cause: आज के समय में कम उम्र में कई लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ये झुर्रियां पड़ती क्यों हैं? इसके पीछे का क्या कारण है अगर आप इस कारण का पता लगा लें तो आप इस समस्या से कुछ हद तक खुद को बचा सकते हैं. 

स्किन पर झुर्रियां क्यों होती हैं?, जानें वो 5 कारण जो स्किन को समय से पहले कर सकते हैं बूढ़ा

Wrinkles On Face: स्किन पर झुर्रियां क्यों पड़ती हैं.

Wrinkles Cause: आज के समय में लोगों का खानपान, लाइफस्टाइल और प्रदूषण लोगों की सेहत और स्किन पर बुरा प्रभाव डालता है. यह वजह है कि कई लोग स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं. पिंपल्स, दानें और झुर्रियां और फाइन लाइन्स ऐसी जैसी समस्या होना सबसे आम है. चेहरे पर झुर्रियां आने की वजह से बुढ़ापा झलकने लगता है. पहले अम्र बढ़ने के साथ ऐसी समस्या होती थी, लेकिन आज के समय में कम उम्र में कई लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि ये झुर्रियां पड़ती क्यों हैं? इसके पीछे का क्या कारण है अगर आप इस कारण का पता लगा लें तो आप इस समस्या से कुछ हद तक खुद को बचा सकते हैं. 

चेहरे पर जल्दी झुर्रियां क्यों पड़ती हैं? (Wrinkles on Face at Young Age in Hindi)

1. धूप में रहना 

यदि कोई धूप में बहुत अधिक समय बिताता है तो यह उम्र से पहले झुर्रियां पड़ने का सबसे आम कारण हो सकता है. दरअसल जब स्किन पर धूप पड़ती है तो उससे निकलने वाली किरणें स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. इससे स्किन में जलन होने के साथ स्किन डैमेज के लक्षण नजर आते हैं. 

2. चीनी का सेवन

किसी भी चीज की अधिकता स्वास्थय पर बुरा प्रभाव डालती है और इस लिस्ट में चीनी भी शामिल है. चीनी का सेवन बढ़ती उम्र के लक्षणों को तेज कर सकता है. अगर आप शुगर का सेवन ज्यादा करते हैं तो चासेंस है कि कम उम्र में ही आपकी स्किन पर झुर्रियां पड़ जाएं. दरअसल शुगर का सेवन स्किन टाइटनेस को कम करने लगती है साथ ही यह कोलेजन के उत्पादन को भी कम कर सकता है. जिस वजह से झुर्रियां और फाइन लाइंस नजर आ सकते हैं. 

3. स्ट्रेस

बहुत ज्यादा स्ट्रेस की वजह से भी स्किन पर झुर्रियां पड़ सकती हैं. दरअसल आज के समय में ज्यादातर टीनएज और यंग लोग स्ट्रेस में रहते हैं, जिसका असर उनकी स्किन पर पड़ता है. बता दें कि स्ट्रेस में रहने से कोर्टिसोल का लेवल बढ़ता है, जो एजिंग के लक्षणों को बढ़ा सकता है.

Hair Care Routine: हेल्दी घने और लंबे बालों के लिए अपने तेल में मिलाएं ये 2 चीजें, कुछ ही हफ्तों दिखने लगेगा असर!

4. तंबाकू और एल्कोहल 

तंबाकू और एल्कोहल का सेवन पर स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकता है. दरसअल इनके सेवन से कोलेजन बनने में परेशानी होती है जिससे स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. इसके अलावा स्मोक करने वाले लोगों के ब्लड वेसल्स को निकोटिन प्रभावित कर देता है, जिस वजह से स्किन की सारी लेयर्स पर ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंचती और यह ढ़ीली भी पड़ने लग जाती है. इस तरह से चेहरे पर झुर्रियां नजर आ सकती हैं. 

5. प्रदूषण

प्रदूषण भी झुर्रियों का एक कारण हो सकता है. दरअसल जब स्किन प्रदूषण के संपर्क में आती है तो इससे उसमें ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ने लग जाता है. इस वजह से स्किन पर एजिंग के लक्षण नजर आ सकते हैं. बता दें कि प्रदूषण से इलास्टिन और कोलेजन को नुकसान पहुंचता है जो झुर्रियां होने का कारण हो सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा लें ये दो चीजें, रातों-रात गायब हो जाएगी टैनिंग, ग्लास की तरह करने लगेगी शाइन

6. ड्राई स्किन

ड्राई स्किन पर झुर्रियां जल्दी पड़ सकती हैं. ड्राई स्किन होने पर स्किन की कोशिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिसकी वजह से झुर्रियां और फाइन लाइंस बढ़ जाती हैं. इसलिए ड्राई स्किन वाले लोगों को अपनी स्किन की विशेष देखभाल करनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.