विज्ञापन
Story ProgressBack

बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें

Jawan Kaise Dikhe: अगर आप समय से पहले बूढ़े दिख रहे हैं, तो इन आदतों को आज ही छोड़ दें. एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं, जिससे आप न केवल जवां दिखेंगे, बल्कि हेल्दी और खुशहाल जीवन भी जी सकेंगे.

Read Time: 4 mins
बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें
Jawan Kaise Dikhe: धूम्रपान स्किन को बुढ़ा बना सकता है.

Jawan Dikhne Ke Liye Kya Kare: बुढ़ापे के लक्षण समय से पहले दिखने लगें, तो यह चिंता का विषय हो सकता है. हर कोई चाहता है कि वह लंबे समय तक जिएं और हमेशा जवां बने रहें. जल्दी बुढ़ापा आने के कई कारण हैं. आधुनिक जीवनशैली और कुछ गलत आदतों के कारण, हम जल्दी ही बूढ़े दिखने लगते हैं. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अपने रूटीन में बदलाव लाने की जरूरत है. यहां हम कुछ ऐसी आदतों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें छोड़ने से आप अपनी त्वचा को जवां और हेल्दी बना सकते हैं.

समय से पहले बूढ़े कैसे दिखते हैं | What Does Premature Aging Look Like

1. धूम्रपान करना

धूम्रपान न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, बल्कि यह आपकी त्वचा को भी तेजी से उम्रदराज बना देता है. सिगरेट के धुएं में मौजूद टॉक्सिन्स आपकी त्वचा के कोलेजन को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे झुर्रियां और महीन रेखाएं जल्दी दिखने लगती हैं.

यह भी पढ़ें: हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम

2. अल्कोहल का ज्यादा सेवन

ज्यादा शराब पीना आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर सकता है, जिससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. अल्कोहल का नियमित सेवन करने से आपकी त्वचा पर उम्र के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं.

3. अनियमित नींद

पर्याप्त नींद न लेना आपकी त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर खुद को रिपेयर करता है. अगर आप नियमित रूप से कम नींद लेते हैं, तो यह प्रक्रिया प्रभावित होती है और आपकी त्वचा पर उम्र के निशान जल्दी दिखने लगते हैं.

4. हेल्दी फूड्स

जंक फूड, शुगर और ट्रांस फैट्स का ज्यादा सेवन करने से आपकी स्किन क्वालिटी बिगड़ सकती है. इन फूड्स से त्वचा पर पिंपल्स, एक्ने और अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जिससे आप बूढ़े दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: किडनी पर जरूरत से ज्यादा दबाव डालती हैं ये चीजें, आज ही छोड़ने में है भलाई, जानें हेल्दी किडनी के उपाय

5. पानी की कमी

पर्याप्त पानी न पीना आपकी त्वचा को डिहाइड्रेट कर सकता है, जिससे वह रूखी और बेजान हो जाती है. हर दिन कम से कम 8 गिलास पानी पीना आपकी त्वचा को हेल्दी और युवा बनाए रखने में मदद कर सकता है.

6. तनाव

बहुत ज्यादा तनाव आपके शरीर में कोर्टिसोल लेवल को बढ़ा देता है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है. तनाव से आपकी त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स जल्दी दिखने लगती हैं.

7. सनस्क्रीन न लगाना

सूरज की हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं और समय से पहले उम्रदराज बना सकती हैं. हर दिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से आप इन किरणों से बच सकते हैं और अपनी त्वचा को युवा बनाए रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: कच्चा आम खाने से मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, क्या आप जानते हैं? बड़े बड़े रोगों में है मददगार

8. रेगुलर व्यायाम न करना

व्यायाम आपकी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो आपकी त्वचा को जरूरी पोषक तत्व पहुंचाता है. नियमित व्यायाम न करने से आपकी त्वचा पर उम्र के लक्षण जल्दी दिख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बहुत ज्यादा पालक खाने से किडनी की पथरी होती है? जानें क्यों बदनाम है ये सबसे पौष्टिक हरी सब्जी
बुढ़ापे से पहले दिखने लगे हैं बूढ़े, झुर्रियां और दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ दें ये आदतें
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Next Article
बेकिंग सोडा और नींबू कर सकता है पीले दांतों को जल्दी साफ, सफेद चमकदार दांतों के लिए करें इस्तेमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;