Winter में जल्दी उठना आपके लिए भी मुश्किल होता है तो जानिए बिना परेशानी जल्दी उठने के आसान तरीके

How To Wake Up Early In Winter: फिर भी यह सीखना असंभव नहीं है कि सर्दियों में सुबह जल्दी कैसे उठें. यहां कुठ टिप्स बताए गए हैं कि आपको सर्दियों में कैसे जल्दी उठ सकते हैं.

Winter में जल्दी उठना आपके लिए भी मुश्किल होता है तो जानिए बिना परेशानी जल्दी उठने के आसान तरीके

Winter Health: कई लोगों के लिए सुबह जल्दी उठना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है.

खास बातें

  • कई लोगों के लिए सुबह जल्दी उठना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है.
  • क्या आप पहले से ही सुबह उठने में आलसी व्यक्ति है?
  • ...तो सर्दियों में अपनी आंखें खोलना और भी कष्टप्रद हो सकता है.

Winter Tips: क्या सर्द सुबह के शुरुआती घंटों में उठना आपके लिए भी महाभारत है. कई लोगों के लिए सुबह जल्दी उठना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है. अगर आप पहले से ही सुबह उठने में आलसी व्यक्ति है, तो सर्दियों में अपनी आंखें खोलना और भी कष्टप्रद हो सकता है, क्योंकि बाहर ठंड और अंधेरा होता है, तो बिस्तर से बाहर निकलने के लिए आपको बहुत संघर्ष करना पड़ सकता है. फिर भी यह सीखना असंभव नहीं है कि सर्दियों में सुबह जल्दी कैसे उठें. यहां कुठ टिप्स बताए गए हैं कि आपको सर्दियों में कैसे जल्दी उठ सकते हैं.

सुबह जल्दी उठने के बेस्ट तरीके | Best Ways To Wake Up Early In The Morning

1) एक लैंप जो सुबह रोशनी के साथ आपको जगाए

सर्दियों में सुबह जल्दी उठने में समस्या यह नहीं है कि आप अपने अलार्म को सामान्य से पहले सेट कर रहे हैं. यह सच है कि, जब आपका अलार्म बंद हो जाता है, तब भी बाहर अंधेरा रहता है. आपका सर्कैडियन रिदम - उर्फ आपके शरीर का प्राकृतिक स्लीप-वेक शेड्यूल - सूर्य के डार्क-लाइट शेड्यूल से चलता है, इसलिए जब आप अचानक अंधेरे में जाग रहे होते हैं, तो आपका वापस सोने का मन करता है. इसलिए आप कमरे में एक अलार्म लैंप लगा सकते हैं जो सुबह सुबह अलार्म के साथ रोशनी के साथ आपको जगाए.

राइट बैक साइड में हो रहा है पेन तो हो सकता है इस बीमारी का संकेत

2) अपने सोने के समय में कोई बड़ा बदलाव न करें

साल का कोई भी समय क्यों न हो, यह जरूरी है कि आप एक डेली स्लीप साइकिल से चिपके रहें ताकि आप पूरी तरह से अच्छा महसूस कर सकें. सर्दियों में एक सेट सोने और जागने के समय को फॉलो करना एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपके शरीर को एक प्राकृतिक लय में ले जाता है. सर्दियों के महीनों की शुरुआत में बढ़ती नींद से पीड़ित होना कुछ ऐसा हो सकता है जिससे आप जूझते हैं, फिर भी, अपने आप को डेली स्लीप साइकिल पर रखना जरूरी है.

3) स्नूज का बटन न दबाएं

अलार्म का स्नूज बटन को बार-बार दबाना अविश्वसनीय रूप से आकर्षक लग सकता है, लेकिन यह ऐसी चीज है जिससे आप जितना हो सके बचना चाहते हैं. इससे आप अपनी पूरी सुबह के रूटीन को गड़बड़ कर देंगे और संभावित रूप से स्कूल या ऑफिस के लिए लेट हो सकते हैं.

जरूरत से ज्यादा पसीना आना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, यहां जानें लक्षण

4) मॉर्निंग वर्कआउट क्लास लें

इसे आदत बनाना और बार-बार करना ही इसे आसान बनाएगा. इस सर्दी में जागें और वॉक के लिए तैयार हो जाएं. कसरत के साथ अपने दिन की शुरुआत वर्कआउट से करना आपको जगाने और ऊर्जावान महसूस करने का एक शानदार तरीका है.

5) सुबह नहाना शुरू करें

सुबह का स्नान आपकी मासपेशियों को आराम करने में मदद कर सकता है और आपके दिन को किकस्टार्ट करने के लिए प्रेरणा भी प्रदान कर सकता है.

6) एक मॉर्निंग टू-डू लिस्ट बनाएं

सूरज चमक रहा है इसकी परवाह किए बिना आपको सुबह उठना होगा, है ना? तो, क्यों न इसका अधिकतम लाभ उठाएं और अपनी आंखों को जगाने के बाद अपनी टू-डू लिस्ट से चीजों जल्दी से निपटाने का प्रयास करें.

स्किन की किन समस्याओं को दूर करता है नींबू, ऐसे तैयार करें फेम मास्क, मिलेगी चमकती स्किन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com