विज्ञापन

रोज ब्रेकफास्ट में दलिया खाने से क्या होता है? जान जाएंगे तो आज से बिल्कुल भी एक दिन नहीं करेंगे मिस

Benefits of Porridge: दलिया का सेवन नियमित रूप से करना आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे प्रदान कर सकता है. यहां हम बता रहे हैं कि एक महीने तक रोज दलिया खाने से आपको कौन कौन से लाभ हो सकते हैं.

रोज ब्रेकफास्ट में दलिया खाने से क्या होता है? जान जाएंगे तो आज से बिल्कुल भी एक दिन नहीं करेंगे मिस
हेल्थ और फिटनेस फ्रीक लोग जरूर खाते हैं दलिया.

Daliya Health Benefits: दलिया को एक हेल्दी फूड माना जाता है और इसे बहुत से लोग फ्रूट और नट्स की टॉपिंग के साथ खाते हैं. सुबह नाश्ते में दलिया खाना काफी हेल्दी माना जाता है. हेल्थ और फिटनेस फ्रीक लोग दिन में एक बार जरूर दलिया का सेवन करते हैं. दलिया का सेवन नियमित रूप से करना आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे प्रदान कर सकता है. खासकर जब इसे एक महीने तक रोजाना खाया जाए. यहां हम बता रहे हैं कि एक महीने तक रोज दलिया खाने से आपको कौन कौन से लाभ हो सकते हैं.

दलिया खाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे | Eating Porridge Gives These Tremendous Benefits

1. वजन कम करने में मददगार

दलिया में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होता है, जो आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास दिलाती है. यह भूख को कंट्रोल करने और ज्यादा खाने से बचाने में मदद करता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए दलिया एक बेहतरीन विकल्प है, क्योंकि यह लो कैलोरी और पोषण में भरपूर होता है. नियमित रूप से दलिया का सेवन वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है.

2. पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

फाइबर से भरपूर दलिया आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करता है और आंतों को साफ रखने में मदद करता है. अगर आप एक महीने तक रोज दलिया खाते हैं,  तो आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है और गैस, अपच जैसी समस्याएं कम हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: डाइट और वर्कआउट का ये प्लान फैट बर्निंग में करेगा मदद, जानें चौथे दिन क्या खाएं और कौन सा व्यायाम करें

3. दिल की सेहत में सुधार

दलिया में मौजूद घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जो दिल की बीमारियों का खतरा कम करता है. यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है. रोजाना दलिया खाने से आपके दिल की सेहत बेहतर हो सकती है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.

4. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

दलिया में ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा भोजन बनाता है. यह धीरे-धीरे शुगर को रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक उछाल नहीं आता. अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो एक महीने तक दलिया का नियमित सेवन आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकता है.

5. इम्यूनिटी को बढ़ावा

दलिया में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन और मैग्नीशियम शरीर की एनर्जी को बढ़ाते हैं और रोगों से लड़ने की क्षमता को बेहतर बनाते हैं. रोजाना दलिया खाने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर हो सकती है.

6. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

दलिया में मौजूद पोषक तत्व जैसे जिंक और बायोटिन त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद होते हैं. यह त्वचा को साफ और हेल्दी रखने में मदद करता है, और बालों को मजबूत और घना बनाता है. एक महीने तक नियमित दलिया खाने से आपकी त्वचा की चमक बढ़ सकती है और हेयर क्वालिटी में सुधार हो सकता है.

7. एनर्जी लेवल में सुधार

दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं. यह धीमी गति से पचता है, जिससे पूरे दिन एनर्जी लेवल बनाए रखने में मदद मिलती है। यदि आप एक महीने तक रोज दलिया खाते हैं, तो आप अधिक ऊर्जा और ताजगी महसूस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: नारियल तेल में ये चीज मिलाकर बालों पर लगाएं, स्पीड से बढेगी हेयर ग्रोथ, 30 दिन में बाल बन सकते हैं लंबे, घने और सुपर स्ट्रॉन्ग

8. डिटॉक्सिफिकेशन में मदद

दलिया का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में भी सहायक होता है. यह शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है और आंतों को साफ रखता है. रोजाना दलिया खाने से आपकी बॉडी नेचुरल तरीके से खुद को डिटॉक्स कर सकती है.

9. हड्डियों की मजबूती

दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से दलिया का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाए रख सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है.

एक महीने तक रोज दलिया खाने से आपके शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यह वजन घटाने, पाचन सुधार, दिल की सेहत, ब्लड शुगर कंट्रोल, इम्यूनिटी बढ़ाने और स्किन व हेयर क्वालिटी में सुधार के लिए लाभकारी हो सकता है. हालांकि, यह भी जरूरी है कि आप दलिया को बैलेंस डाइट के साथ मिलाकर खाएं और इसे ज्यादा स्वादिष्ट व पौष्टिक बनाने के लिए इसमें फल, नट्स या सब्जियों को शामिल करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
50 साल की उम्र के बाद क्यों रोज योग करना जरूरी? ये 6 कारण जान आप भी हो जाएंगे आज से ही तैयार
रोज ब्रेकफास्ट में दलिया खाने से क्या होता है? जान जाएंगे तो आज से बिल्कुल भी एक दिन नहीं करेंगे मिस
दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है डेंगू का संक्रमण, क्यों और कैसे फैलता है
Next Article
दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है डेंगू का संक्रमण, क्यों और कैसे फैलता है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com