बच्चा सब्जी नहीं खाता? क्या सिर्फ फल खाने से सब्जियों की कमी दूर हो सकती है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ऐसा कई मामलों में देखा गया है कि बच्चे सब्जियों की बजाए फल ज्यादा पसंद करते हैं. तो अगर आपका बच्चा भी बहुत सारे फल तो खा लेता है, लेकिन सब्जियां उसे ज्यादा पसंद नहीं या वह बिल्कुल भी सब्जी नहीं खाता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या यह ठीक है? और आप ऐसा क्या करें कि बच्चे सब्जियां खाने लगें.

बच्चा सब्जी नहीं खाता? क्या सिर्फ फल खाने से सब्जियों की कमी दूर हो सकती है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

How can I increase my child's vegetable intake? बच्चा सब्जी नहीं खाता, तो ये फंडे आजमाएं.

क्या आप भी इस चीज की चिंता करते हैं कि जब भी आप अपने बच्चों को सब्जियां खाने के लिए देते हैं तो बच्चे बहुत नखरे करते हैं. भले ही आप उन्हें हेल्दी देने के लिए नियमित नई रेसिपी ट्राई करते हैं, जिनमें सब्जियों को छिपा देते हैं, लेकिन फिर भी ज्यादातर सब्जियां प्लेट में ही रह जाती हैं, या इससे भी बदतर, फर्श पर बिखरी रहती हैं? लेकिन वहीं अगर आप उन्हें मिठाई या फल खाने के लिए देते हैं, तो मामला एकदम उल्टा होता है. प्लेट झट से खाली हो जाती है. 

या हो सकता है कि गाजर और खीरे के टुकड़े, आपके बच्चे के लंचबॉक्स में बिना छुए घर आते हों, लेकिन संतरे की फांकें कहीं नजर नहीं आतीं. अगर आप अपने बच्चे के साथ इन परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. ऐसा कई मामलों में देखा गया है कि बच्चे सब्जियों की बजाए फल ज्यादा पसंद करते हैं. तो अगर आपका बच्चा भी बहुत सारे फल तो खा लेता है, लेकिन सब्जियां उसे ज्यादा पसंद नहीं या वह बिल्कुल भी सब्जी नहीं खाता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या यह ठीक है? और आप ऐसा क्या करें कि बच्चे सब्जियां खाने लगें. 

आपको यह बात हैरान कर सकती है कि बच्चों में जन्म से ही फलों में ज्यादा इंटरस्ट होता है. ऑस्ट्रेलियाई आहार दिशानिर्देशों के अनुसार सब्जियों और फलों की दैनिक खुराक बच्चे की उम्र पर निर्भर करती है. ऑस्ट्रेलियाई बच्चों के बीच उपभोग सिफारिशों से काफी नीचे है. दो वर्ष से अधिक आयु के लगभग 62.6% बच्चे अनुशंसित दैनिक फल सेवन को पूरा करते हैं, लेकिन केवल 9% ही अनुशंसित सब्जी सेवन को पूरा करते हैं.

क्यों बच्चे फल तो खा लेते हैं, लेकिन सब्जियां नहीं | My Children Don't Eat Vegetables:

यह हैरानी की बात नहीं है, क्योंकि बच्चों में फल के प्रति स्वाभाविक प्राथमिकता होती है. कम से कम आंशिक रूप से, यह इसकी मिठास और बनावट के कारण है, चाहे वह कुरकुरा, मीठा या रसदार हो. फलों की बनावट को बच्चों में सकारात्मक संवेदी अनुभव से जोड़ा गया है.

क्या मां के पेट में ही टेस्ट डेवलप कर लेता है बच्चा | Does taste develop in the womb?

सब्जियां स्वाद में अलग होती हैं. कुछ सब्जियां तो बच्चों को कड़वी लग सकती हैं. बच्चे अक्सर सब्जियों के बजाय फल पसंद करते हैं, इसका कारण माता-पिता की पसंद से भी संबंधित हो सकता है. कुछ शोधों में यह भी सुझाव दिया गया है कि गर्भावस्था के दौरान मां क्या खाती है, उसके आधार पर बच्चे जन्म से पहले ही भोजन संबंधी प्राथमिकताएं विकसित कर लेते हैं.

इसलिए, फलों को प्राथमिकता देना आम बात है. लेकिन क्या यह ठीक है कि आपका बच्चा फल तो खूब खाता है, लेकिन सब्जियां बहुत कम या बिल्कुल नहीं खाता है? यह एक ऐसा प्रश्न है जो आहार विशेषज्ञ के रूप में हमसे नियमित रूप से पूछा जाता है.

आप सोच रहे होंगे, कम से कम मेरा बच्चा तो फल खा रहा है. हो सकता है कि वे न सब्जी खा रहे हों और न ही फल खा रहे हों. यह सच है. लेकिन यह बहुत अच्छी बात है कि आपका बच्चा फल पसंद करता है, संतुलित भोजन पैटर्न के हिस्से के रूप में सब्जियां भी उतनी ही महत्वपूर्ण हैं.

सब्जियां हमें ऊर्जा, आवश्यक विटामिन और खनिज, साथ ही पानी और फाइबर प्रदान करती हैं, जो हमारी आंतों को नियमित रखने में मदद करती हैं. वे एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का भी समर्थन करते हैं. अगर आपका बच्चा र्सिफ फल खा रहा है, तो उनमें कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है. लेकिन अगर वे केवल सब्जियां खा रहे हैं तो भी यही सच है.

फल शरीर को विभिन्न प्रकार के आवश्यक विटामिन और खनिज, साथ ही फाइटोकेमिकल्स भी प्रदान करते हैं, जो प्रदाह को कम करने में मदद कर सकते हैं. साक्ष्य से पता चलता है कि फलों और सब्जियों का स्वस्थ सेवन उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित पुरानी बीमारियों से बचाता है.

विभिन्न रंगों के फल और सब्जियां एक साथ खाने से हमें विभिन्न पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी हमें आवश्यकता होती है, जिनमें से कुछ हमें अन्य खाद्य पदार्थों से नहीं मिल सकते हैं. हमें बच्चों को उनकी वृद्धि और विकास में सहायता के लिए हर दिन फलों और सब्जियों का मिश्रण खाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

अगर मेरा बच्चा बहुत अधिक फल खाता है तो क्या होगा? | Is it OK if my child eats lots of fruit but no vegetables?

अगर आपका बच्चा प्रतिदिन अनुशंसित मात्रा से थोड़ा अधिक फल खा रहा है, तो यह आमतौर पर कोई समस्या नहीं है. फलों में प्राकृतिक शर्करा होती है जो आपके लिए अच्छी होती है. लेकिन बहुत अधिक अच्छी चीज़, भले ही वह प्राकृतिक हो, समस्याएँ पैदा कर सकती है. फलों में वस्तुतः कोई वसा नहीं होती और बहुत कम या कोई प्रोटीन नहीं होता, दोनों ही बढ़ते बच्चे के लिए आवश्यक हैं.

जब फलों का अत्यधिक सेवन सब्जियों, डेयरी उत्पादों और मांस जैसे अन्य खाद्य समूहों को विस्थापित करना शुरू कर देता है, तब चीजें मुश्किल हो सकती हैं.

क्या आपका बच्चा भी फल और सब्जियां नहीं खाता? ये हैक्स आएंगे काम | How can I increase my child's vegetable intake?

1. उन्हें साथ रखें : जब आप खरीदारी करने जाएं तो अपने बच्चे को अपने साथ ले जाएं. उन्हें नई सब्जियां चुनने दें. देखें कि क्या आपको ऐसी सब्जियां मिल सकती हैं जिन्हें आपने नहीं खाया है, तो आप दोनों को एक नया अनुभव हो रहा है. फिर उनसे आपके द्वारा चुनी गई रेसिपी का उपयोग करके सब्जियां तैयार करने या पकाने में आपकी मदद करने के लिए कहें. इससे आपका बच्चा सकारात्मक तरीके से सब्जियों से परिचित होगा और उन्हें अधिक खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा.

2. संवेदी शिक्षा : अपने बच्चे को सब्जियों को छुपाने के बजाय उन्हें उजागर करने का प्रयास करें. जब बच्चे सब्जियां देखते हैं, सूंघते हैं और महसूस करते हैं तो उनके खाने की संभावना अधिक होती है. इसे संवेदी शिक्षा कहा जाता है.

3. खाने का मजा लीजिए : विभिन्न आकार और बनावट की रंगीन सब्जियों का उपयोग करें. अपने बच्चे की थाली में दृश्य या चेहरे बनाकर उन्हें मज़ेदार बनाएं. सजावट के लिए खाने योग्य फूल या पुदीना डालें. आप इसे कुछ अतिरिक्त स्वस्थ वसा के लिए वेजी-आधारित डिप जैसे ह्यूमस या गुआकामोल के साथ भी परोस सकते हैं.

4. उन्हें अपना विकास करना सिखाएं : अपने बच्चे को सिखाएं कि अपनी सब्जियां कैसे उगाएं. साक्ष्यों से पता चलता है कि बच्चे उस भोजन को चखने में अधिक रुचि रखते हैं जिसे उन्होंने विकसित होते देखा है. ऐसा करने के लिए आपके पास बड़ी जगह होने की आवश्यकता नहीं है. गमले में लगे पौधे वाली खिड़की एक आदर्श शुरुआत है.

5. उदाहरण देकर नेतृत्व करें : आपका बच्चा आपसे सीखता है, और आपके खाने की आदतें उनकी आदतों को प्रभावित करेंगी. सुनिश्चित करें कि वे आपको सब्जियां खाते और उनका आनंद लेते हुए देखें, चाहे भोजन में या नाश्ते के रूप में.

6. दृढ़ता का अभ्यास करें : अगर आपका बच्चा एक बार किसी खास सब्जी को खाने से मना कर दे तो हार न मानें. बच्चों को नया भोजन आज़माने के लिए प्रोत्साहित करने में कई प्रयास करने पड़ सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)