प्रोटीन को पाउडर के रूप में लेना सही है या ड्रिंक फॉर्म में करें सेवन? जानिए सही तरीका और फायदे

How To Consume Protein: शरीर को मजबूत रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन पाउडर और प्रोटीन ड्रिंक्स दोनों में लोग कंफ्यूज रहते हैं कि प्रोटीन का सेवन किस फॉर्म में करना फायदेमंद है. जानें दोनों तरीकों में से कैसे करें प्रोटीन का सेवन.

प्रोटीन को पाउडर के रूप में लेना सही है या ड्रिंक फॉर्म में करें सेवन? जानिए सही तरीका और फायदे

How To Consume Protein: प्रोटीन से हमारे शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है.

How To Increase Protein Intake: शरीर को बीमारियों से बचाने वाले सेल्स प्रोटीन की मदद से ही तैयार और मजबूत होते हैं. सेहत के लिए प्रोटीन काफी फायदेमंद होता है. बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन का सेवन करने की सलाह दी जाती है. हालांकि कुछ लोग इसे पाउडर के रूप में सेवन करते हैं तो कुछ प्रोटीन ड्रिंक्स के रूप में पीते हैं. इसे लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि प्रोटीन का सेवन किस तरह करना फायदेमंद है. आइए यहां समझते हैं.

यहां पढ़िए प्रोटीन के फायदे | Read Here The Benefits Of Protein

1) हेल्दी ग्रोथ के लिए जरूरी

शरीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होने से शरीर का बेहतर विकास होता है. इसलिए डाइट में प्रोटीन लेना आवश्यक होता है. हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि वे प्रोटीन को अपनी डेली डाइट में शामिल करें.

तनाव, चिंता से तुरंत राहत दिला सकती है माचा, एंटीऑक्सिडेंट का भी खजाना, जानें और जबरदस्त फायदे

2) मसल्स मजबूत होती हैं

शरीर की मसल्स को मजबूत करने के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. जिम जाने वाले लोगों को भी वर्कआउट करने के बाद डाइट में प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है.

it7humj8

प्रोटीन मसल्स बिल्डिंग में मददगार है. Photo Credit: iStock

3) एंटीबॉडी बनाता है प्रोटीन

शरीर में बीमारियों से लड़ने का काम एंटीबॉडी करती हैं. शरीर में जरूरत के हिसाब से जरूरी एंटीबॉडी बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. अगर कहें कि शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाने का काम प्रोटीन करता है तो गलत नहीं होगा.

पाउडर या ड्रिंक्स? जानें कैसे लें प्रोटीन | Powder Or Drinks? Learn How To Take Protein

वैसे तो सबसे अच्छा तरीका प्रोटीन के नेचुरल सॉर्स का सेवन करना है. कई हाई प्रोटीन फूड्स हैं जिनसे इस न्यूट्रिएंट की कमी को पूरा किया जा सकता है, लेकिन अगर आप प्रोटीन पाउडर और ड्रिंक में से किसी एक को चुनना चाहते हैं तो आप पाउडर का सेवन कर सकते हैं!

पोषण की हर जरूरत के लिए ऑलराउंडर का काम करते हैं 7 सुपरफूड्स, हेल्दी और लॉन्ग लाइफ के लिए खाएं

1. प्रोटीन से हमारे शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है. प्रोटीन को खाने वाले प्रोडक्ट के रूप में भी लिया जा सकता है और साथ ही पाउडर फार्म में भी लिया जा सकता है.

2. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है या धीमे धीमे काम करता है उन्हें प्रोटीन पाउडर फॉर्म में लेना चाहिए. प्रोटीन को पाउडर की तरह लेने से यह आसानी से पच जाता है साथ ही यह शरीर को ऊर्जा भी दे देता है.

3. प्रोटीन पाउडर के तौर पर लेने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. जो लोग अपने वजन भी तेजी के कम करना चाहते हैं उनके लिए भी पाउडर लेना ज्यादा फायदेमंद होता है.

बूढ़ा दिखने लगा है चेहरा तो करें ये काम, जानें समय से पहले बढ़ती त्वचा की उम्र को रोकने के तरीके

आप प्रोटीन को किस फॉर्म में लेते हैं? अपने लिए सही तरीका जानने के लिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.