क्या आप भी गर्मियों में जमकर डियोड्रेंट करते हैं यूज, जानिए इसके नुकसान, इस नेचुरल तरीके से दूर करें पसीने की बदबू

Deodorant side effects: शायद आपको पता ना हो कि डियोड्रेंट कई तरह के केमिकल से बने होते हैं और इनके ज्यादा इस्तेमाल से ये शरीर और त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह साबित होते हैं.

क्या आप भी गर्मियों में जमकर डियोड्रेंट करते हैं यूज, जानिए इसके नुकसान, इस नेचुरल तरीके से दूर करें पसीने की बदबू

आज जानते हैं कि अगर आप ज्यादा डियोड्रेंट लगा रहे हैं ये कैसे आपके शरीर को हानि (deodorant side effects) पहुंचा सकता है.

Is Deodorant Harmful for Your Health?: गर्मियों (Summer) का आगाज हो चुका है और ऐसे में वो लोग सबसे ज्यादा परेशान होंगे जिनको पसीना ज्यादा आता है. यूं तो गर्मी के मौसम में पसीना आना आम बात है लेकिन जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है वो लोग गर्मियों में डियोड्रेंट (deodorant) की मदद से अपने पसीने की बदबू छुपाते हैं. डियोड्रेंट आम तौर पसीने की बदबू को दूर करते हैं और शरीर में ताजगी और महक का अहसास कराते हैं. लेकिन शायद आपको पता ना हो कि डियोड्रेंट कई तरह के केमिकल से बने होते हैं और इनके ज्यादा इस्तेमाल से ये शरीर और त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह (is antiperspirant bad for you) साबित होते हैं. चलिए आज जानते हैं कि अगर आप ज्यादा डियोड्रेंट लगा रहे हैं ये कैसे आपके शरीर को हानि (deodorant side effects) पहुंचा सकता है.

क्‍या आपकी सेहत के लिए खतरनाक है डियोड्रेंट (Is Deodorant Harmful for Your Health?)

एलर्जी का कारण बनते हैं डियो (Skin concern | deodorant allergy and intolerance)

डियोड्रेंट यानी डियो ज्यादा लगाए जाने पर शरीर पर एलर्जी कर सकते हैं. दरअसल डियो को बनाने में एल्यूमीनियम, अल्कोहल, आर्टिफिशियल एसेंस और कई तरह के पैराबीन्स यूज किए जाते हैं जो त्वचा के लिए नुकसानदेह होते हैं. इसके इस्तेमाल से त्वचा पर लाल दाने, खुजली, रैशेज, जलन आदि की समस्या ट्रिगर हो सकती है. कई बार डियो के साइड इफेक्ट इतने ज्यादा हो जाते हैं कि त्वचा पर पपड़ी जमने लगती है और त्वचा पर सूजन और लालिमा भी आ सकती है.
 

श्वास संबंधी परेशानी भी हो सकती है (Deodorant can cause nausea)

कई बार ज्यादा डियो इस्तेमाल करने पर इसके कण मुंह और नाक के जरिए श्वासनली तक जा पहुंचते हैं और व्यक्ति को श्वास संबंधी दिक्कत होने के खतरे बढ़ जाते हैं. खासकर डिप्रेशन, तनाव से शिकार लोगों के लिए इसे इन्हेल कर लेना काफी नुकसान करता है क्योंकि इसके ज्यादा इस्तेमाल से नींद ना आना, बेचैनी, घबराहट महसूस होना जैसी परेशानी बढ़ सकती है.

12 साल पहले हुआ एक्सीडेंट, लकवा से चल नहीं पा रहा था शख्स, ब्रेन इम्प्लांट के बाद आज अपने पैरो पर है खड़ा


नेचुरल तरीकों से करें पसीने की बदबू पर कंट्रोल (How to control sweat stink naturally | Natural Remedies For Treating Body Odour)


Tips for Reducing Body Odor: अगर आपको डियो से एलर्जी हो रही है तो आप नेचुरल तरीकों से अपने पसीने की बदबू को नियंत्रित कर सकते हैं. गर्मियों में हमेशा धुले हुए और सूती कपड़े ही पहनें. कपड़े ज्यादा तंग और टाइट ना हों, ये ढीले होने चाहिए ताकि हवा पास हो सके और पसीना सूख सके. रोजाना दिन में दो बार नहाने की आदत डालें और आर्मपिट वगैरह में बालों की सफाई करते रहें. इससे पसीने वाले कीटाणु पनप नहीं पाएंगे. पसीने की बदबू को रोकने के लिए आप कोल्ड कंप्रेस या फिर फिटकरी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनके इस्तेमाल से पसीने की बदबू खत्म हो जाती है.

सनकी आशिक ने बना दिया था जिंदा लाश, मिसाल बनकर उभरी सारिका, Watch Video-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.