विज्ञापन
Story ProgressBack

'हमारी नर्सें हमारा भविष्य', क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और 2024 की थीम

International Nurses Day : इस खास दिन पर नर्सिंग पेशे को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नर्सों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियां, कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए जाते हैं.

Read Time: 3 mins
'हमारी नर्सें हमारा भविष्य', क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और 2024 की थीम
क्या है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व

International Nurses Day 2024: पेशेवर नर्स मरीजों के स्वास्थ्य और समाज के कल्याण को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नर्सों के योगदान को सम्मानित करने और उसका जश्न मनाने के लिए समर्पित अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर साल 12 मई को मनाया जाता है. पूरी दुनिया जानती है कि नर्सें स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली की रीढ़ हैं. वे दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के लिए 12 मई की तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह नर्सिंग इतिहास की सबसे प्रसिद्ध हस्ती फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती है. इस खास दिन पर नर्सिंग पेशे को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नर्सों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न गतिविधियां, कार्यक्रम और समारोह आयोजित किए जाते हैं. आइए, अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2024 की थीम, इतिहास, महत्व और गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2024 की थीम (Theme of International Nurses Day 2024)

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस 2024 का विषय है "हमारी नर्सें. हमारा भविष्य. देखभाल की आर्थिक शक्ति." (Our Nurses. Our Future. The economic power of care) हम जानते हैं कि नर्सें स्वास्थ्य सेवा के लिए उच्च प्रशिक्षित होती हैं. उन्हें मानव शरीर और मरीजों के सामने आने वाली सेहत की जटिल चुनौतियों की गहरी समझ होती हैं. उनकी मदद से भविष्य में बेहतर रिजल्ट पाने में मदद मिलती हैं.

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास (History of International Nurses Day)

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास 1953 से शुरू होता है. अमेरिकी स्वास्थ्य, शिक्षा और कल्याण विभाग के एक अधिकारी डोरोथी सदरलैंड ने उस साल पहली बार "नर्स दिवस" मनाने का प्रस्ताव रखा था. हालांकि, तत्कालीन राष्ट्रपति ड्वाइट डी. आइजनहावर ने प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी, लेकिन इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ नर्सेज (आईसीएन) में इसकी वकालत जारी रही. आखिरकार 1974 में, आईसीएन आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल को सम्मानित करने के लिए उनकी जयंती 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में घोषित करने पर सहमत हुआ

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व (Importance of International Nurses Day)

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस नर्सों के महत्व और दूसरों के जीवन में बदलाव लाने के प्रति उनके समर्पण की याद दिलाता है. स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं को विकसित करने और लागू करने के लिए नर्सें मरीजों, परिवारों और दूसरे स्टेक होल्डर्स के साथ मिलकर काम करती हैं. इसलिए अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर अपने आसपास की नर्सों को उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण के लिए धन्यवाद दें. इसके अलावा अगर आप किसी ऐसे शख्स को जानते हैं जो दूसरों की देखभाल करने में रुचि रखता है, तो उन्हें इस नेक पेशे को अपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 चीजों को हेल्दी मानकर खूब खाते हैं, तो आज ही खाना कर दें बंद, न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया सेहत के लिए हानिकारक
'हमारी नर्सें हमारा भविष्य', क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस? जानिए इतिहास, महत्व और 2024 की थीम
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Next Article
गर्मियों में योग करने से मिल सकते हैं 9 अचूक लाभ, योग दिवस पर जानिए क्यों आपको हर रोज करना चाहिए योग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;