तन ही नहीं, मन को भी ताकत देती है फिजिकल एक्टिविटी, जानिए मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज के फायदे

How Physical Activity Affects Mental Health:  बॉडी को फिट रखने के लिए ज्यादातर लोग फिजिकल एक्टिविटीज पर फोकस करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि शारीरिक गतिविधि बॉडी के साथ आपकी मेंटल हेल्थ को भी बेहतर बनाने में मददगार हो सकती है.  

तन ही नहीं, मन को भी ताकत देती है फिजिकल एक्टिविटी, जानिए मेंटल हेल्थ के लिए एक्सरसाइज के फायदे

बॉडी ही नहीं, ब्रेन को भी दुरुस्त रखती है फिजिकल एक्टिविटी

How Physical Activity Affects Mental Health: फिजिकल एक्टिविटीज आपकी सेहत को बेहतर बनाने में अच्छी भूमिका निभाती हैं. ऐसे में फिट रहने के लिए लोग शारीरिक गतिविधि पर फोकस करते हैं. लेकिन फिजिकल एक्टिविटीज (Physical activity and mental health well-being) केवल आपको शारीरिक तौर पर ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी मजबूत बनाने का काम करती हैं. बता दें कि व्यायाम और दिमाग के बीच काफी गहरा सम्बन्ध होता है. जो आपकी फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे.  

शारीरिक गतिविधि मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है (Impact of physical activity on mental health)

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के बाद क्या सच में लड़कियों की हाइट नहीं बढ़ती है? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

 व्यायाम और दिमाग के बीच का संबंध

नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करने से आपके दिमाग में एक तरह का केमिकल रिलीज होता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है.  इसके साथ ही ये आपकी एकाग्रता को बढ़ाने और नींद को बेहतर बनाने में भी अच्छी भूमिका निभाता है. हालांकि इसके लिए आपको कोई बहुत भारी-भरकम फिजिकल एक्टिविटी की जरूरत नहीं है. हल्की और आसान शारीरिक गतिविधि भी आपकी मेंटल हेल्थ के लिए वरदान साबित हो सकती है.  

प्रकृति भी करती है मेंटल हेल्थ को बूस्ट  

अगर आप शारीरिक गतिविधि के लिए पार्क या फिर ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां फूल, पेड़-पौधे और हरियाली हो, तो ये आपके लिए और भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. प्राकृतिक वातावरण में समय बिताने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है. जिससे डिप्रेशन और स्ट्रेस जैसी दिक्कतें दूर हो सकती हैं.  

चुनौतियों का करें सामना  

विकलांगता या स्वास्थ्य स्थितियों के कारण कुछ लोगों के लिए शारीरिक गतिविधि करना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है. लेकिन सही मार्गदर्शन के साथ फिजिकल एक्टिविटीज के फायदे लिए जा सकते हैं. यूके NHS जैसे संगठन डेली रुटीन में फिजिकल एक्टिविटीज को शामिल करने की सलाह देते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी बॉडी किस हद तक फिजिकल एक्टिविटीज को सहन कर सकती है.  

लक्ष्य निर्धारित करें

शारीरिक गतिविधि के लिए कोई एक आम तरीका नहीं है. आप अपनी पसंद और क्षमता के मुताबिक इसे निर्धारित कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी बॉडी की कैपिसिटी के अनुसार वॉक, योग या फिर वेटलिफ्टिंग जैसी एक्टिविटीज को चुन सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार आप हफ्ते में 150 मिनट की नॉर्मल एक्टिविटी या फिर 75 मिनट की हार्ड एक्टिविटीज का गोल सेट कर सकते हैं.  

मेंटल हेल्थ के फायदे  

नियमित एक्सरसाइज केवल आपकी बॉडी को ही हेल्दी नहीं रखती है बल्कि ये अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाने का भी एक बेहतरीन तरीका है. एक्सरसाइज से आप डिप्रेशन, चिंता, तनाव और एडीएचडी के लक्षणों को कम कर सकते हैं. तो वहीं फिजिकल एक्टिविटीज आपकी नींद की गुणवत्ता और मूड में सुधार करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं.  

इसलिए जरूरी है एक्सरसाइज  

एक्सरसाइज फिजिकली फिट और मेंटली हेल्दी रहने में बेहतरीन रोल निभा सकती है. नियमित शारीरिक गतिविधि से मधुमेह, दिल की बीमारी और मोटापे जैसी कई बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है. तो वहीं इम्यूनिटी को स्ट्रॉंग बनाने और मूड को बेहतर बनाने में भी शारीरिक गतिविधि अच्छी भूमिका निभा सकती है.  

Arvind Kejriwal के Tihar में आम खाने का विवाद, जानिए क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka
 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)