विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 29, 2023

बर्तनों पर लगे दाग और चिकनाई घिसने पर भी नहीं हो रही साफ तो इमली का ऐसे करें इस्तेमाल, तुरंत छूट जाएंगे सारे दाग

क्या आप इमली से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं. अगर आप नहीं जानते कि घरेलू नु्स्खे की मदद से बरतनों को कैसे साफ किया जाए तो यहां हम बता रहे हैं इमली का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

Read Time: 6 mins
बर्तनों पर लगे दाग और चिकनाई घिसने पर भी नहीं हो रही साफ तो इमली का ऐसे करें इस्तेमाल, तुरंत छूट जाएंगे सारे दाग
इमली का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

इमली भारतीय रसोई में एक बेशकीमती चीज है. ये एक गूदेदार, जायकेदार फल है जो आपके स्वाद में तीखापन एड करता है. इमली का उपयोग चटनी, करी, दाल और कई अन्य देसी व्यंजनों को बनाने में व्यापक रूप से किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, इमली एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट भी है? अगर आप नहीं जानते कि घरेलू नु्स्खे की मदद से बरतनों को कैसे साफ किया जाए तो यहां हम बता रहे हैं इमली का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दिल को हेल्दी रखना है तो आज ही अपनी डाइट में करें ये बदलाव, जानें क्या खाएं, क्या नहीं

इमली कैसे बरतनों को क्लीन कर सकती है? | How Can Tamarind Clean Utensils?

इमली प्रकृति में अम्लीय होती है, जो इसे सिरके और नींबू की तरह एक बेहतरीन एक्लीनिंग एजेंट बनाती है. जीवाणुरोधी गुणों के साथ-साथ ये वायरस को खत्म करने और उपकरणों और बर्तनों को हेल्दी रखने में मदद करता है, लेकिन जो चीज इमली को बढ़त देती है वह है इसकी बनावट. इमली की परत सख्त होती है, जिससे इसे बर्तनों से गंदगी हटाने और ऑयली सरफेस को साफ करने के लिए स्क्रबर के रूप में उपयोग करना आसान हो जाता है. इमली का उपयोग कई प्रकार की क्लीनिंग मेटल के लिए किया जाता है और जब इसे नमक के साथ मिलाया जाता है, तो सफाई एजेंट के रूप में इमली की शक्ति बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ऑफिस में ध्यान रखें ये जरूरी बातें, लापरवाही बढ़ा सकती है हार्ट डिजीज का खतरा

Add image caption here

Photo Credit: iStock

इमली को सफाई एजेंट के रूप में इस्तेमाल करने के तरीके | Ways to use tamarind as a cleaning agent

1. किचन सिंक को साफ करने के लिए इमली

हम अक्सर किचन सिंक क्लीनिंग को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन यही वह जगह है जहां सबसे ज्यादा अनदेखी गंदगी जमा होती है. आखिरकार, सभी गंदे बर्तन और रसोई के अन्य उपकरण सफाई तक वहीं जमा रहते हैं. यहीं पर इमली का एक हिस्सा काम आता है. आपको बस इतना करना है कि सूखे सिंक पर थोड़ा नमक छिड़कें, इमली से रगड़ें और अच्छी तरह से धो लें. ये सिंक को साफ और कीटाणुरहित बना देगा.

2. किचन की चिमनी को साफ करने के लिए इमली

रसोई की चिमनियां, जब रेगुलर उपयोग की जाती हैं, तो कालिख और तेल जमा हो जाती हैं. ये गंदगी अक्सर जिद्दी होती है और इसे साफ करना कठिन होता है. इमली में मौजूद एसिड गंदगी को नरम करने और बिना ज्यादा प्रयास के तेल को साफ करने में मदद करता है.

3. चांदी के बर्तन और आभूषण साफ करने के लिए इमली

अगर आप ध्यान दें, तो आप पाएंगे कि चांदी पूरी तरह से काली हो रही है, इसका मुख्य कारण यह है कि खुले में रखे जाने पर चांदी नमी पर रिएक्शन करती है. दुर्भाग्यवश, साबुन की कोई भी मात्रा आपको चमक वापस पाने में मदद नहीं करती. हमारा सुझाव है, क्लीनिंग एजेंट के रूप में इमली का उपयोग करें और थोड़ा नमक छिड़कें. इमली आपको चमक वापस लाने में मदद करती है, जबकि नमक आपके गहनों के छिपे हुए हिस्सों तक पहुंचकर उन्हें अच्छे से साफ करता है.

ये भी पढ़ें: क्‍या खा रही हैं प्रेगनेंट रुबीना दिलैक, इंस्‍टाग्राम वीडियो में दिखाई झलक, मुंह में आ जाएगा पानी

4. स्टील के बर्तन साफ करने के लिए इमली

स्टीलवेयर को साफ करना आसान है, लेकिन अगर ठीक से न किया जाए, तो आपके खाने की गंध बरकरार रहती है, जिससे वह बाद में उपयोग के लिए अनहेल्दी हो जाता है. सबसे तेज टिप यह है कि कुछ इमली को रगड़ें और बर्तन को फिर से धो लें. इमली की नेचुरल गंध और एंटी-वायरल गुण कुछ ही समय में गंध को दूर करने में मदद करते हैं.

5. तांबे के बर्तन और पीतल के बर्तन साफ करने के लिए इमली

इमली का उपयोग प्राचीन काल से ही तांबे और पीतल के बर्तनों को साफ करने के लिए किया जाता रहा है. बर्तनों से लेकर मूर्तियों और सजावटी वस्तुओं तक आप इसे इमली के एक छोटे से हिस्से से साफ कर सकते हैं. बर्तन पर थोड़ा नमक छिड़कें और भीगी हुई इमली के एक हिस्से से उपकरणों को रगड़ें. एक बार हो जाने पर इसे बहते पानी के नीचे साफ करें और थपथपाकर सुखा लें. आपको कुछ ही समय में चमक वापस मिल जाएगी.

6. नल पर लगे जंग को साफ करने के लिए इमली

नल की जंग यह न केवल आपके घर और रसोई की सुंदरता को खराब करता है बल्कि इसका उपयोग करना भी कठिन बना देता है. यहीं पर आपको इमली का उपयोग क्लीनिंग एजेंट के रूप में करना चाहिए. इमली के कुछ गूदे को जंग लगी जगह पर रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें. टार्टरिक एसिड जंग को तोड़ने में मदद करता है, जिसे आप स्क्रबर या इमली के छिलके से आसानी से साफ कर सकते हैं.

बोनस टिप: ग्रीन, कच्ची इमली के बजाय पकी, साबुत इमली लेने का प्रयास करें. इमली को पकाने से आपको आसानी से गूदा निकालने में मदद मिलती है, जिससे यह एक बेहतर क्लीनिंग एजेंट बन जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Dengue: मानसून में बढ़ जाता है डेंगू का खतरा, जानिए लक्षण, कारण और बचाव के उपाय
बर्तनों पर लगे दाग और चिकनाई घिसने पर भी नहीं हो रही साफ तो इमली का ऐसे करें इस्तेमाल, तुरंत छूट जाएंगे सारे दाग
रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद
Next Article
रात को ठीक से नींद नहीं आती तो, सोने से पहले कर लीजिए ये एक काम, लेटने के बाद सीधा सुबह खुलेगी नींद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;