विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 16, 2023

सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड एंड ड्रिंक्स, Flu के लक्षण हो जाएंगे गायब   

Immunity-Boosting Foods And Drinks: यदि आप भी कोल्ड और कफ से परेशान है और बुखार है कि छोड़ने का नाम ही नहीं ले रहा है. तो समझ लें कि केवल दवा खाने से बात नहीं बनेंगी अपनी इम्यूनिटी भी बढ़ानी होगी. 

Read Time: 20 mins
सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड एंड ड्रिंक्स, Flu के लक्षण हो जाएंगे गायब   
सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड एंड ड्रिंक्स
नई दिल्ली:

Immunity-Boosting Foods And Drinks: मार्च का महीना शुरू है, इस मौसम में ना तो ज्यादा सर्दी होती है ना ही गर्मी. ऐसे में बदलते मौसम की मार लोगों की बीमार करती है. क्या आप भी सर्दी-जुकाम और बुखार (cold and fever) से परेशान हैं. अगर ऐसा है तो समझ लें कि केवल दवा खाने से बात नहीं बनेंगी और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ानी होगी. इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने का मतलब है कि शरीर को अंदर से मजबूत करने यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की. इम्यूनिटी बढ़ने से शरीर को संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. देश में H3N2 इन्फ्लूएंजा (H3N2 influenza) के मामले बढ़ रहे हैं ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त रखें. जैसी कि आप जानते हैं आपका आहार और जीवनशैली प्रमुख रूप से आपकी इम्यूनिटी सिस्टम को प्रभावित करते हैं. स्वस्थ आहार लेना, नियमित रूप से व्यायाम करना, पूरी नींद, धूम्रपान और शराब से दूर रहना कुछ ऐसे तरीके हैं जो आपकी इम्यूनिटी को स्वाभाविक रूप से बढ़ाते हैं. यदि आप अपनी डाइट को भी ठीक रखते हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए डालते हैं एक नजर डालते हैं-

Advertisement

Fast Weight Loss Diet: दही का सेवन तेजी से घटा सकता है कमर और पेट की चर्बी, जानें क्यों है ये वजन घटाने का आसान तरीका

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड एंड ड्रिंक्स (Immunity-Boosting Foods And Drinks)

1.साइट्रस फूट्स

साइट्रस फ्रट्स में नींबू, संतरा, अंगूर आदि फल आते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

Advertisement

2.बादाम

ड्राइ फ्रूटस में बादाम से बेहतर कुछ भी नहीं. बादाम पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं. बादाम इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ आपके दिल को भी स्वस्थ रखता है. बादाम में विटामिन ई, जिंक, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी सिस्टम को सपोर्ट करते हैं.

Advertisement

Home Remedies For Headache: थकाने वाला तेज सिरदर्द हो तो तुरंत कर लें ये 4 योग, एकदम शांत हो जाएगा आपका दिमाग

Advertisement

3.हल्दी

हर रोज खाने में इस्तेमाल होने वाला हल्दी कमाल का इम्यूनिटी बूस्टर है. हल्दी का मुख्य घटक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है. आप हल्दी दूध या चाय पी सकते हैं या इस मसाले को अपने दैनिक भोजन में शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

4.ग्रीन टी

ग्रीन टी पीने से न सिर्फ वजन में कमी आती है बल्कि यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करता है. ग्रीन टी कई फायदे लिए होता है. ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होता है, जो रोग से लड़ने वाला एंटीऑक्सीडेंट है.

5.बटर मिल्क व छाछ

छाछ कैल्शियम से भरपूर देसी पेय है. यह एक ताज़ा पेय है जिसे आपको इस गर्मी में छोड़ना नहीं चाहिए. छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड प्रतिरक्षा प्रणाली के सुचारू कामकाज में सहायता करता है. आप अपने छाछ या छाछ में सेंधा नमक, काली मिर्च, पुदीने के पत्ते और अन्य मसाले मिला सकते हैं और इस गर्मी में इस भारतीय व्यंजन का आनंद ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किडनी स्टोन का पता लगने पर क्या करें? इन 5 तरीकों को अपनाकर खुद बाहर निकल सकती है पथरी
सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो ट्राई करें ये 5 इम्यूनिटी बूस्टिंग फूड एंड ड्रिंक्स, Flu के लक्षण हो जाएंगे गायब   
भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा
Next Article
भोलेनाथ को पसंद आने वाले बेलपत्र के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन बीमारियों से देता है छुटकारा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;