विज्ञापन
Story ProgressBack

बर्फ वाला पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे बिना बर्फ के ठंडा रख सकते हैं पानी

अब हम ठहरे हेल्थ की बात करने वाले. ऐसे में चुनाव हो या गर्मी हमारी नजर हमेशा सेहत से जुड़े पल चुन लेती है. और इस तस्वीर के बाद हमारे अंदर सवाल आया भरी गर्मी में धूप में बैठे राहुल बर्फ का पानी पी रहे हैं. इससे सेहत को कुछ नुकसान हो सकते हैं. तो इसी बहाने ही सही, चलिए जानते हैं गर्मी में बर्फ का पानी पीने से सेहत को किस तरह के नुकसान हो सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
बर्फ वाला पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे बिना बर्फ के ठंडा रख सकते हैं पानी
अधिक ठंडा पानी पीने के नुकसान (Barf wal pani peene ke nuksan)

Ice cold water side effects: देश में चुनाव (Chunav 2024) का माहौल गर्म है और लगता है कि मौसम ने भी इस मिजाज़ को भांप लिया है. तभी तो गर्मी हर दूसरे दिन नए रिकॉर्ड तोड़ रही है. गर्मी का असर हर तरफ देखने को मिल रहा है. तपती गर्मी में लोग घर से निकलते ही ठंडे ड्रिंक्स पीना (Thanda pani)  चाहते हैं. लेकिन गर्मी इतनी है कि घर से जो पानी आप साथ लेकर निलते हैं वह तुरंत गर्म हो जाता है. ऐसे में क्या आप भी बर्फ जमाकर ले जाते हैं और उसे पीते हैं. अगर हां, तो यह चिंता की बात हो सकती है. तपती धूप में अगर आप ये बर्फ वाला पानी (Barf wala pani) पी रहे हैं तो यह आपकी सेहत को कई तरह के नुसकान दे सकता है. चलिए जानते हैं गर्मी में बर्फ का पानी पीने से सेहत को किस तरह के नुकसान हो सकते हैं.

बर्फ का ठंडा पानी पीने के नुकसान क्या हो सकते हैं | अधिक ठंडा पानी पीने के नुकसान (Barf wal pani peene ke nuksan)

1. पाचन समस्या : बर्फ का पानी हमारे पाचन तंत्र पर बुरा असर डाल सकता है. यह पेट की मांसपेशियों को सिकुड़ने का कारण बन सकता है, जिससे डायजेशन प्रोसेस स्लो हो जाती है. इससे कब्ज और अपच जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. सर्दी-जुकाम का खतरा : बर्फ का पानी गले की नलियों को ठंडा कर देता है, जिससे गले में सूजन हो सकती है. इससे सर्दी-जुकाम और गले में खराश जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3. ब्लड वेसल्स का सिकुड़ना : बर्फ का पानी पीने से ब्लड वेसल्स सिकुड़ जाती हैं, जिससे ब्लड फ्लो में कमी आ सकती है. इससे हार्ट पर दबाव पड़ सकता है और ब्लड प्रेशर में बढ़ोत्तरी हो सकती है.

4. मेटाबोलिज्म पर असर : ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान अचानक गिर जाता है, जिससे मेटाबोलिज्म धीमा हो सकता है. इससे कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है, जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है.

5. दांतों पर प्रभाव : ठंडा पानी दांतों की सेंसिटिविटी को बढ़ा सकता है. इससे दांतों में दर्द और सेंसिटिविटी बढ़ सकती है, खासकर अगर दांत पहले से ही कमजोर हों, तो ये समस्या बहुत ज्यादा हो सकती है.

गर्मियों में बिना फ्रिज के अपने पानी को कैसे ठंडा रखें? क्या हो सकते हैं दूसरे विकल्प

अगर बर्फ का पानी नहीं पीना चाहिए, तो ऐसे कौन से तरीके हो सकते हैं जिससे कि आप अपनी बोतल का पानी ठंडा रख सकते हैं. चलिए जानते हैं. 

वॉटर कूलर बॉक्स का करें इस्तेमाल : बाजार में बहुत से वॉटर कूलर बॉक्स मौजूद हैं, जिनमें आप अपनी पहले से ठंडे पानी की बोतल को रख सकते हैं. यह कई घंटों तक पानी को ठंडा रख सकता है. इसमें बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन वह पानी में मिक्स नहीं होती. 

थर्मल बोतल लेकर चलें : अगर गर्मी में बहुत देर तक बाहर रहना है, तो आप अपने साथ एक या दो थर्मल बोतल रख सकते हैं. यह बोतल अंदर के तरल का तापमान कई घंटों तक स्थिर रख सकती है. 

कपड़े का करें इस्तेमाल : गर्मी बहुत है और आपको ठंडा पानी ही पीना है, तो आप भीगा हुआ कपड़ा अपनी बोतल के चारों तरफ लपेट सकते हैं. 

मिट्टी की बोतल लें : मिट्टी की बोतल का पानी ठंडा होने के साथ ही साथ शुद्ध भी होगा. आप इस पर भी कपड़ा लपेट कर पानी को देर तक ठंडा रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
बर्फ वाला पानी पीने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान, जानें कैसे बिना बर्फ के ठंडा रख सकते हैं पानी
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;