Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को झट से कंट्रोल कर सकता है गाजर, लीवर साफ करने और आंखों के लिए भी है कमाल

Carrot For High Blood Pressure: ल्यूक कॉटिन्हो का कहना है कि हमारा शरीर गाजर जैसी कच्ची सब्जियों में सेल्यूलोज को तोड़ने के लिए संघर्ष करता है इसलिए आप इसका जूस के रूप में सेवन करें.

Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को झट से कंट्रोल कर सकता है गाजर, लीवर साफ करने और आंखों के लिए भी है कमाल

Carrot Juice: इस रस में पोटेशियम ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर कई स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को बढ़ा सकता है.
  • अपने ब्लड प्रेशर को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए हेल्दी डाइट लें.
  • गाजर का रस एक उपाय है जिसे आपको आजमाना चाहिए.

Foods High Blood Pressure: क्या आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं? या आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य को पोषण देने के लिए फूड्स की तलाश कर रहे हैं? इन दोनों समस्याओं का समाधान एक गिलास गाजर के रस में है. खैर, हमारे पास आपको इस ड्रिंक का सुझाव देने का एक अच्छा कारण है. हेल्थ कोच ल्यूक कॉटिन्हो एक गिलास गाजर के रस को तीन साबुत गाजर के बराबर फायदेमंद मानते हैं. एक फेसबुक लाइव सेशन में, ल्यूक ने गाजर के रस का सेवन करने के कारणों, हमारे स्वास्थ्य में मदद करने वाले कारकों और ड्रिंक में अधिक पोषण शामिल के तरीकों के बारे में बताया. गाजर के रस के फायदे कमाल के हैं. हाई ब्लड प्रेशर के लिए गाजर का रस काफी प्रभावी हो सकता है इसके साथ ही यह लीवर और आंखों के लिए भी फायदेमंद है.

हाई बीपी में गाजर का जूस कैसे मदद कर सकता है? | How Can Carrot Juice Help In High BP?

यह बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. आपको आश्चर्य हो सकता है कि गाजर का रस पीना उन्हें खाने से ज्यादा पसंद किया जाता है. ल्यूक के अनुसार, गाजर जैसी कच्ची सब्जियों में सेल्यूलोज को तोड़ने के लिए शरीर संघर्ष करता है, जब तक कि उन्हें बहुत अच्छी तरह से चबाया न जाए. इसलिए जूस बनाकर पिएं.

गाजर फाइबर से भरपूर होती है जो आंत के बैक्टीरिया की मदद करती है और आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखती है. यह सूजन को कम करने, एसिड के स्तर को बनाए रखने, भोजन को आत्मसात करने और अवशोषित करने और लीकी गट सिंड्रोम की मरम्मत के लिए अच्छा है.

गाजर में मौजूद पोटेशियम हृदय, मस्तिष्क और लीवर जैसे अंगों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होता है.

  • गाजर में विटामिन सी की मात्रा आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाती है.
  • जैव-सक्रिय और फ्लेवोनोइड पोषक तत्वों के सेलुलर लेवल के अवशोषण में मदद करते हैं.
  • गाजर का रस हाई ब्लड प्रेशर के सिस्टोलिक सिरे को कम करता है.
  • यह आपके लीवर को साफ करने वाले एंजाइम के उत्पादन में मदद कर सकता है. इसलिए, यह पीलिया, मलेरिया और डेंगू को ठीक करने के लिए फायदेमंद है.
  • गाजर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपके दिल और कार्डियोवैस्कुलर गतिविधियों की रक्षा करने में मदद करते हैं.
  • पोषक तत्व प्रदूषण, धूम्रपान या विकिरण से क्षतिग्रस्त डीएनए की मरम्मत में मदद कर सकते हैं.
  • सब्जियों में मौजूद कैरोटेनॉयड्स मैकुलर डिजनरेशन को रोकने और आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए वरदान हैं.
  • हाई फाइबर और पोटेशियम सामग्री के कारण गाजर डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत उपयोगी है.
stnguu7oHypertension: गाजर के रस में हाई फाइबर और पोटेशियम सामग्री ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है

अब, जब आप जान गए हैं कि आपको अपनी डाइट में गाजर के रस को क्यों शामिल करना चाहिए, तो आइए जानें कि रस कैसे बनाया जाए.

ल्यूक बताते हैं कि आप गाजर जूस में कोल्ड कंप्रेस ऑयल मिलाएं. यह हमारे शरीर द्वारा इसके अवशोषण को बढ़ाने के लिए है क्योंकि पोषक तत्व वसा में घुलनशील होते हैं. अगर आप तेल छोड़ना चाहते हैं, तो अपनी ड्रिंक के बाद नट्स लें क्योंकि नट्स भी हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं. आप अपनी ड्रिंक में एक नींबू भी निचोड़ सकते हैं.

अगर आप ड्रिंक में पोषण शामिल करना चाहते हैं, तो आप अदरक, कद्दू के बीज, ककड़ी और चुकंदर के रस को शामिल कर सकते हैं. हालांकि, ल्यूक आपको हेल्दी गिलास चुनने से पहले अपनी मेडिकल प्रोफ़ाइल और अपने शरीर की जरूरतों की जांच करने का सुझाव देता है. सुनिश्चित करें कि इसे ज़्यादा न करें.

ये है ल्यूक का वीडियो:

सिर्फ एक गिलास गाजर का रस आपके जीवन के लिए जादुई औषधि नहीं है. आपको अपनी नींद का भी ध्यान रखना चाहिए, अपने आप को तनाव मुक्त करना चाहिए, समग्र रूप से अच्छा आहार बनाए रखना चाहिए और समग्र लाभ प्राप्त करने के लिए व्यायाम करना और सही तरीके से आराम करना सीखना चाहिए.


(ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र जीवन शैली कोच - एकीकृत और जीवन शैली चिकित्सा)

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.