विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 21, 2023

चेहरे पर लगाना शुरू कीजिए नीम का तेल, बुढ़ापा रखेगा दूर, पिंपल्स के दाग धब्बे भी होंगे गायब, जानिए 7 फायदे

Neem Oil For Face: नीम ऑयल कोलेजन को बढ़ाता है और झुर्रियों को गायब करके स्किन की समय से पहले उम्र बढ़ने से भी रोक सकता है. चेहरे के लिए नीम के तेल के फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 4 mins
चेहरे पर लगाना शुरू कीजिए नीम का तेल, बुढ़ापा रखेगा दूर, पिंपल्स के दाग धब्बे भी होंगे गायब, जानिए 7 फायदे
Neem Oil For Face: नीम का तेल एक्ने और लालिमा को कम करने में मदद कर सकता है.

Skin Care: नीम का तेल एक नेचुरल स्किन केयर ऑयल है, जिसके त्वचा के लिए कई फायदे हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और सूजन-रोधी गुण होते हैं, इसलिए इसका उपयोग स्किन में एक्ने और लालिमा को कम करने में मदद के लिए कारगर माना जाता है. इसे एक्जिमा के इलाज में भी प्रभावी पाया गया है. नीम ऑयल कोलेजन को बढ़ाता है और झुर्रियों को गायब करके स्किन की समय से पहले उम्र बढ़ने से भी रोक सकता है. इसके फैटी एसिड स्किन के लिए जरूरी पोषण प्रदान करते हैं, लोच और हाइड्रेशन को बढ़ावा देते हैं. यहां जानें कि स्किन पर नीम के तेल का इस्तेमाल कितना फायदेमंद हो सकता है. 

रात को सोते समय बालों में लगा लीजिए ये होममेड तेल, इतनी तेजी से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ नहीं होगा यकीन

स्किन के लिए नीम के तेल के फायदे | Benefits of Neem Oil For Skin

1. बुढ़ापे के लक्षणों को रोकता है

नीम के तेल में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो सेलुलर डैमेज का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़कर त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसमें कैरोटीनॉयड भी होता है जो कोलेजन को बढ़ावा दे सकता है.

2. स्किन पर ऑयल को मैनेज करता है

नीम के तेल में मौजूद प्राकृतिक फैटी एसिड आपकी त्वचा के सीबम को बैलेंस करने में मदद कर सकता है ताकि यह बहुत बहुत ज्यादा ऑयली या ड्राई न दिखे. ये आपके टी-जोन (माथे, नाक और ठुड्डी) जैसे समस्या वाले क्षेत्रों में चमक को कंट्रोल करते हुए एक समान रंगत बनाने में मदद करता है.

दूर की चीजें धुंधली दिखाई देने लगी हैं तो आज से ही करें ये 6 काम, आंखों से हटेगा चश्मा, दिखने लगेगा साफ साफ

3. सूजन रोधी गुण

अपने सूजन-रोधी गुणों के साथ नीम का तेल मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हुए मौजूदा ब्रेकआउट को शांत कर सकता है. ये अपने प्राकृतिक एंटीफंगल गुणों के साथ-साथ विटामिन ई के कारण घावों के उपचार के समय को तेज करने में मदद करता है.

n2tuggc

4. त्वचा की सूजन को कम करता है

चाहे आप एक्जिमा या रोजेशिया से पीड़ित हों, नीम का तेल अपने प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटीवायरल यौगिकों के कारण इन सामान्य त्वचा स्थितियों के कारण होने वाली सूजन से राहत दिला सकता है.

5. स्किन इंफेक्शन से लड़ता है

नीम के अर्क का उपयोग अक्सर फंगल संक्रमण के इलाज के रूप में किया जाता है क्योंकि इसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी क्षमताएं होती हैं जो संपर्क में आने पर बैक्टीरिया को नष्ट कर देती हैं.

आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां बन गई हैं तो सोने से पहले इस चीज को लगाएं, हफ्तेभर में दिखने लगेगा चमकदार

6. हाइड्रेटेड रखता है

नीम का तेल न केवल नमी को बनाए रखता है, बल्कि एक हल्के सनस्क्रीन एजेंट के रूप में भी काम करता है, जो एक्ने स्पॉट को खराब किए बिना यूवी किरणों से बचाता है, जैसे कि कुछ लोशन में अल्कोहल या सिंथेटिक तत्व होते हैं. निरंतर उपयोग के बाद आप अपनी स्किन में कोमलता देखेंगे.

7. एक्ने को ठीक कर सकता है

इस तेल की मदद से व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को काफी हद तक कम किया जा सकता है. नीम के तेल का इस्तेमाल स्किन से पिंपल्स को दूर करने में काफी मददगार माना जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हिना खान दे रहीं हिम्मत और हौंसले की मिसाल, खुद के बालों से बनवा रहीं विग, मां का फूटा दर्द...
चेहरे पर लगाना शुरू कीजिए नीम का तेल, बुढ़ापा रखेगा दूर, पिंपल्स के दाग धब्बे भी होंगे गायब, जानिए 7 फायदे
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Next Article
गर्मी से बढ़े हीट स्ट्रोक मामले, हॉस्पिटल में भर्ती होने वालों की संख्या में इजाफा, जानें Heat Stroke से बचने के उपाय, क्या खाएं, कैसे बचें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;